XML Full Form क्या होती है? XML क्या होता है?

क्या आप जानते है की XML की Full Form क्या होती है? या XML क्या होता है? XML के फायदे और नुक्सान क्या होते है अगर नहीं तो एक्सएमएल पर लिखे इस आर्टिकल को जरूर पढ़। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको एक्सएमएल से सम्बंधित काफी सारी काम की जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की XML की Full Form क्या होती है? XML क्या होता है? और XML के फायदे और नुक्सान क्या होते है? इसके साथ यह भी बताऊंगा की XML की Full Form हिंदी में क्या होती है? इस जुड़े रहिये और पढ़ते रहिये इस आर्टिकल को।

XML Full Form क्या होती है?

XML Full Form “eXtensible Markup Language” होती है। यह एक मार्कअप भाषा है जिसे एक विशिष्ट प्रारूप में डेटा को परिवहन और संग्रहीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया था जिसे बहुत अधिक मानव और मशीन बुद्धि द्वारा संसाधित किया जा सकता है।

XML Full Form In Hindi

XML Full Form In Hindi “एक्सटेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज” होती है।

XML क्या होता है?

एक्सएमएल का मतलब एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज है, जिसका इस्तेमाल डॉक्यूमेंट को एनकोड करने के लिए किया जाता है, जिसे इंसान और मशीन दोनों समझ सकते हैं। XML Format में जो डाटा स्टोर किया जाता है उसे समझना और संशोधित करना आसान होता है।

XML प्लेटफ़ॉर्म और आर्किटेक्चर के स्वतंत्र डेटा इंटरचेंज का समर्थन करने के लिए पर्याप्त लचीला होने के साथ मानव और मशीन दोनों पठनीय होने के कारण इस अंतर को पाटता है।

XML का उपयोग करते समय तीन मुख्य बातें आपके दिमाग में होती हैं – सादगी, सामान्यता और उपयोगिता। XML में कुछ नियम होते हैं जिनका आपको टैग खोलने और बंद करने के लिए पालना करना होता है।

IDE Full Form क्या होती है? IDE क्या होता है?

XML के फायदे क्या होते है?

  1. XML को पढ़ना और लिखना आसान होता है कोई भी साधारण व्यक्ति XML को आसानी से लिख या पढ़ सकता है।
  2. पीछे और आगे की अनुकूलता को बनाये रखना आसान होता है।
  3. इसका एक मानक है मतलब कोई भी भाषा एक्सएमएल का सहयोग दे सकती है।
  4. यह मंच-स्वतंत्र है जिसका मतलब है कि प्रौद्योगिकियों में प्रतिरोध परिवर्तन।
  5. एक्सएमएल संवर्द्धित रूप से अपग्रेड किया जा सकता है।

XML के नुक्सान क्या होते है?

  1. XML पार्सर में सही ढंग से लागू करने के लिए नामस्थान समर्थन मुश्किल हो सकता है।
  2. XML में जब आप बहुत सारे डेटा को मैन्युअल रूप से संरचित करने का प्रयास कर रहे हो तो XML जटिल हो जाती है।
  3. XML में JSON की तुलना में डेटा को संरचित करने के लिए बहुत सारे टैग की आवश्यकता है।
  4. XML नोड रैलेशन को अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता थी।
  5. XML गैर-संबंधपरक डेटाबेस को प्रोत्साहित करता है।

XML की History क्या होती है?

XML का इतिहास चार्ल्स गोल्डफार्ब द्वारा SGML ( Standardised Generalised Markup Language) के विकास के साथ-साथ 1970 के दशक में IBM (एंडरसन, 2004) में काम करते हुए एड मॉशर और रे लॉरी के साथ शुरू होता है। इसके नाम के बावजूद SGML अपने आप में एक मार्क-अप भाषा नहीं है, लेकिन मार्क-अप भाषाओं को निर्दिष्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा है।

एसजीएमएल का उद्देश्य शब्दसंग्रह बनाना था जिसका उपयोग संरचनात्मक टैग के साथ दस्तावेजों को चिह्नित करने के लिए किया जा सकता है।

SGML के सबसे लोकप्रिय अनुप्रयोगों में से एक हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) के विकास के साथ 1980 के दशक के अंत में टिम बर्नर्स ली (रैगेट, लैम, अलेक्जेंडर एंड Kmiec, 1998) के साथ आया था। यह आज भी लोकप्रिय है, हालांकि एक प्रस्तुति प्रौद्योगिकी के रूप में, और इसे सामान्य उद्देश्य डेटा संग्रहण प्रारूप के रूप में अनुपयुक्त माना जाता है।

जब डेटा भंडारण और इंटरचेंज की बात आती है, तो HTML एक खराब फिट है, क्योंकि यह मूल रूप से एक प्रस्तुति प्रौद्योगिकी के रूप में इरादा था, जबकि SGML को सामान्य उपयोग के लिए बहुत जटिल माना जाता है।

पहला एक्सएमएल (XML 1.0) शुरू में 1998 में परिभाषित किया गया था। तब से इसे एक नए संस्करण की संख्या दिए बिना मामूली संशोधनों से गुजरना पड़ा है, और वर्तमान में इसका पांचवा संस्करण है, जिसे 26 नवंबर, 2008 को प्रकाशित किया गया था।

दूसरा (XML 1.1) शुरू में 4 फरवरी 2004 को प्रकाशित किया गया थ।

XML का अविष्कार 1998 में हुआ था, उसके बाद 2006 और 2008 के वर्ष में इसे संशोधित किया गया जो कि XML का नवीनतम मानक संस्करण है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको XML Full Form क्या होती है? पर लिखा आर्टिकल अच्छा लगा होग। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा कर। और अगर आपको एक्सएमएल से सम्बंधित को भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

XHTML Full Form क्या होती है? XHTML क्या होता है?

HTML Full Form क्या होती है? HTML क्या होता है?

CSS Full Form क्या होती है? CSS क्या होता है?

SQL Full Form क्या होती है? SQL क्या होता है?

PHP Full Form क्या होती है? PHP क्या है?

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

Leave a comment