XHTML Full Form क्या होती है? XHTML क्या होता है?

क्या आप भी इंटरनेट पर XHTML के बारे में सर्च कर रहे है और जानना चाहते है की XHTML की Full Form क्या होती है। XHTML क्या होता है? XHTML कैसे काम करता है? अगर हाँ, तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है इस आर्टिकल में आपको XHTML के बारे में तमाम जानकारी मिलेगी। जिन्हे पढ़ कर आप XHTML को अच्छी तरह से समझ जाएंगे।

मैं आपको पहले ही बता दू की मैं यहाँ पर आपको XHTML सीखा नहीं रहा हूँ। अगर आप XHTML सीखना चाहते है तो आप इंटरनेट पर इसके tutorial देख सकते है  लेकिन मैं यहाँ पर आपको XHTML के बारे में कुछ जरुरी जानकारी बताऊंगा जो कई लोगो को पता नहीं होती है।

इस आर्टिकल में मैं आपको बतऊँगा की XHTML की Full Form क्या होती है? XHTML क्या होता है? XHTML की Full Form हिंदी में क्या होती है? इसके XHTML के फायदे क्या होते है? तो बने रहिये इस आर्टिकल के साथ।

XHTML Full Form क्या होती है?

XHTML की Full Form “Extensible HyperText Markup Language” होती है। एक्सटेंसिबल हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज XML मार्कअप लैंग्वेज के ही परिवार का हिस्सा है। यह व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज के संस्करणों का विस्तार करता है, जिस भाषा में वेब पेज तैयार किए जाते हैं। यह इंटरनेट के विकास में अगला कदम है।

XHTML Full Form In Hindi

XHTML की Full Form हिंदी में “एक्स्टेंसिबल हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज” होती है।

XHTML क्या होता है?

XHTML एक मार्कअप भाषा है जिसे सभी दस्तावेजों में सही तरह से चिन्हित किया जाता है। XHTML को इसीलिए बनाया गया है जिससे HTML को और विस्तारित और लचीला बनाया जा सके। जिससे यह अन्य डाटा फॉर्मेट जैसे XML के साथ ठीक से काम कर सके।

इसके अलावा कोई भी ब्राउज़र html पेज में error को नज़रअंदाज़ करते है और मार्कअप में कोई भी error होने पर भी वेबसाइट को प्रदर्शित करने का प्रयास करते है जबकि XHTML error के साथ सख्त रूप से निबटता है। हालाँकि XHTML लगभग HTML जैसा ही है, लेकिन अपने कोड को सही तरीके से बनाना अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि XHTML syntax और case sensitivity में HTML की तुलना में कठोर है।

XHTML को W3C (World Wide Web Consortium) द्वारा विकसित किया गया था। यह इंटरनेट के विकास का अगला चरण है।

XHTML 1.0 एक्सएचटीएमएल परिवार में पहला दस्तावेज़ प्रकार है और यह 26 जनवरी 2000 में W3C द्वारा अनुशंसित (recommended) किया गया था। इसके बाद 31 मई 2001 में W3c द्वारा XHTML 1.1 की सिफारिश की गई है।

XHTML के फायदे क्या होते है?

पोर्टेबिलिटी: पोर्टेबल लाभ का मतलब होता है कि जब भी जरूरत हो हम कोई ख़ास आवश्यकता के अनुसार एक दस्तावेज विकसित कर सकते है। उदहारण के लिए: जैसे ही यह XML के मानकों का पालन करता है, XML parsers के लिए प्रोसेसिंग आसान और सरल हो जाती है। इसका उपयोग करके, वेब पेजों को सरल बनाया जा सकता है ताकि छोटे डिवाइस उन्हें संभाल सकें। यह मोबाइल डिवाइस और छोटे डिवाइस के लिए महत्वपूर्ण है जिनमें कम पावर वाले छोटे प्रोसेसर होते हैं।

कम लागत: XHTML कम बैंडविड्थ का उपयोग करता है जो वेबसाइट की लागत को कम करने में मदद करता है।

साफ़ कोड: एक साफ़ कोड लिखने के लिए XHTML में बंद टैग्स (closing tags) होते है और यह ठीक से स्थिर होते है।

विस्तार: XHTML में हम अपने स्वयं के टैग को परिभाषित और उपयोग कर सकते हैं, हम नए विचारों को वेब संचार और प्रस्तुति तर्क के रूप में लागू कर सकते हैं।

संभालने में आसान: जैसा कि XHTML में नियम स्पष्ट हैं, error के लिए margin कम है। संरचना अधिक स्पष्ट है और सिंटैक्स समस्या को खोजना आसान है, इसलिए एक्सएचटीएमएल लिखना और संभालना दोनों आसान है।

भविष्य में उपयोगी: नई सुविधाओं का लाभ लेने के लिए दस्तावेजों को आसानी से नए संस्करण में अपग्रेड किया जा सकता है। XHTML वेब डेवलपमेंट का भविष्य है।

XHTML की History क्या है?

दिसंबर 1998 ने XML में W3C वर्किंग ड्राफ्ट को रिफॉर्म करने वाले HTML का प्रकाशन देखा। इसने Voyager को HTML 4 पर आधारित एक नई मार्कअप भाषा के लिए कोडनाम पेश किया, लेकिन XML के कड़े syntax नियमों का पालन किया। फरवरी 1999 तक विनिर्देशन का नाम बदलकर XHTML 1.0 हो गया। और जनवरी 2000 में इसे आधिकारिक तौर पर W3C की सिफारिश के रूप में अपनाया गया।

XHTML 1.0 के लिए तीन औपचारिक DTDs हैं, जो HTML 4.01 के तीन अलग-अलग संस्करणों के अनुरूप हैं।

इसके बाद 2005 में WHATWG (The Web Hypertext Application Technology Working Group) का गठन किया गया था, जो कि W3C से स्वतंत्र रूप से साधारण HTML को आगे बढ़ाने के लिए XHTML पर आधारित नहीं था।

इसके बाद साल 2007 में, W3C के HTML वर्किंग ग्रुप ने HTML5 को आधिकारिक तौर पर पहचानने और अगली पीढ़ी के HTML मानक के रूप में इस पर काम करने के लिए वोट दिया।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको XHTML की Full Form क्या होती है पर हमारे द्वारा लिखा आर्टिकल अच्छा लगा होगा। और आपको XHTML के बारे जरुरी जानकारी का पता चला होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपकस XHTML से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

XML Full Form क्या होती है? XML क्या होता है?

HTML Full Form क्या होती है? HTML क्या होता है?

CSS Full Form क्या होती है? CSS क्या होता है?

SQL Full Form क्या होती है? SQL क्या होता है?

PHP Full Form क्या होती है? PHP क्या है?

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share