WPS Full Form क्या होती है? WPS क्या है?

क्या आप भी जानना चाहते है की WPS की Full Form क्या होती है? या WPS क्या होता है? या फिर WPS की Full Form हिंदी में क्या होती है? तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आये है। इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको WPS के बारे में काफी जरुरी जानकारी पता चलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की WPS की Full Form क्या होती है? WPS क्या होता है? WPS की Full Form हिंदी में क्या होती है? इसके साथ मैं आपको यह भी बताऊंगा की WPS के फायदे क्या होते है और WPS के नुक्सान क्या होते है? तो बिना समय ख़राब करे आज के टॉपिक को शुरू करते है।

WPS Full Form क्या होती है?

WPS की Full Form “Wi-Fi Protected Setup” होती है।

WPS Full Form In Hindi

WPS की Full Form “वाई फाई संरक्षित व्यवस्था” होती है।

WPS क्या है?

Wi-Fi Protected Setup एक सुरक्षित वायरलेस होम नेटवर्क बनाने के लिए एक नेटवर्क सुरक्षा मानक है। WPS कोई सुरक्षा फीचर नहीं है। बल्कि यह एक संरक्षित और सुरक्षित वायरलेस होम नेटवर्क बनाने के लिए एक नेटवर्क सुरक्षा मानक है। WPS का आविष्कार आपके वाई-फाई कनेक्शन को आसान और तेज़ बनाने के लिए किया गया था।

WPS में 8 अंकों का एक कोड पिन होता है जो की संख्यात्मक मान होता हैं।

wps full form

WPS को cisco द्वारा 2006 में पेश किया गया था। इसको बनाने के पीछे का उद्देश्य घरेलू उपभोक्ताओं को सुरखा की अनुमति देना है जो वायरलेस सुरक्षा के बारे में बहुत कम जानते हैं।

WPS एक ऐसा मानक है जिसके द्वारा WiFi का मालिक अन्य उपयोगकर्ताओं को जो बिना उसकी इच्छा के वाईफाई इस्तेमाल करते है उन्हें रोक सकता है। इससे वाईफाई के मालिक के हितो की सुरक्षा होती है। होम राउटर पर WPS बटन दबाकर इसे बदला जा सकता है।

अगर आप अपने वाईफाई को किसी व्यक्ति के साथ ज्यादा देर तक या बार बार साझा नहीं करना चाहते है तो फिर आप उसके साथ अपना WPS पिन साझा कर सकते है। अब इससे होगा क्या जब उस व्यक्ति का वाईफाई से काम खत्म हो जाएगा तो फिर आप अपने WPS पिन को रिसेट कर सकते है।

लेकिन इस पूरी प्रक्रिया के लिए उपयोगकर्ता को वाईफाई डिवाइस और जरुरी कॉन्फ़िगरेशन और सेटिंग के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अब यह पूरी प्रक्रिया को कैसे करना है इसे आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते है।

WPS के फायदे क्या है?

  • WPS अपने आप SSID नाम का नेटवर्क और access points के लिए पासवर्ड बनाता है।
  • WPS enable डिवाइस के कनेक्शन के दौरान हमें नेटवर्क का नाम और पासवर्ड जानने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • WPS में key अपने आप बनती है तो इससे कोई भी आपकी सिक्योरिटी key को पता नहीं कर सकता है।
  • WPS कनेक्शन बहुत सुविधाजनक होता है इसलिए हमें उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

WPS के नुक्सान क्या है?

  • WPS कम सुरक्षित है क्योंकि यह एक न्यूमेरिक कोड है जिसे brute force तकनीक का उपयोग करके crack करना आसान होता है।
  • WPS का केवल उन डिवाइस में उपयोग किया जा सकता है जो WPS को सपोर्ट करते हैं अन्यथा, हमें वही पारंपरिक तरीके से कनेक्शन बनाने की आवश्यकता होती है।
  • WPS में hexadecimal अक्षरों के लंबे अनुक्रम के कारण गैर-डब्ल्यूपीएस क्लाइंट को जोड़ने में कठिनाई होती है।
  • WPS तकनीक अब पुरानी हो गई है जिसे हैक करना बहुत आसान है इसलिए अब WPA2 का इस्तेमाल होता है जो की WPS से ज्यादा सुरक्षित है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल WPS Full Form क्या होती है? अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका अभी भी WPS से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

WPA Full Form क्या होती है? WPA क्या होता है?

WiFi Full Form क्या होती है? WiFi क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share