WPA Full Form क्या होती है? WPA क्या होता है?

क्या आप जानना चाहते है की WPA Full Form क्या होती है? या WPA क्या होता है या फिर WPA की Full Form हिंदी में क्या होती है अगर हाँ, तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आये है। इस आर्टिकल में आपको WPA की बारे में सारी जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की WPA Full Form क्या होती है? इसके साथ WPA क्या होता है? और WPA की Full Form हिंदी में क्या होती है। इसके साथ मैं आपको बताऊंगा की WPA के फायदे क्या होते है और WPA के नुक्सान क्या होते है? तो बिना समय बर्बाद करे आज के टॉपिक WPA को शुरू करते है।

WPA Full Form क्या होती है?

WPA की Full Form “Wi-Fi Protected Access” होती है। WPA वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन से लैस कंप्यूटिंग उपकरणों के उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षा मानक है। यह वाई-फाई नेटवर्क के लिए इंटरनेट का उपयोग सुरक्षित करने के लिए विकसित तकनीक है।

इससे पहले, WEP या Wired Equivalency Privacy एकमात्र सुरक्षा तकनीक उपलब्ध थी लेकिन बाद में इसका प्रमाणीकरण और एन्क्रिप्शन सुविधाओं के कमजोर होने के कारण अपग्रेड किया गया था।

WPA को 2003 में एक अधिक सुरक्षित प्रोटोकॉल की तत्काल आवश्यकता का जवाब देने के लिए एक अंतरिम मानक के रूप में जारी किया गया था। एन्क्रिप्शन के उपयोग से कनेक्शन सुरक्षित बनता है। 

WPA Full Form In Hindi

WPA की Full Form हिंदी में “वाई-फाई संरक्षित एक्सेस” होती है।

WPA क्या होता है?

Wi-Fi Protected Access वाई-फाई नेटवर्क के लिए एक सुरक्षा प्रोटोकॉल है। इसे WEP (Wired Equivalent Privacy) को बदलने या WEP की सुविधाओं में सुधार करने के लिए विकसित किया गया था। इसे 2003 में 802dot11i वायरलेस मानक के साथ पेश किया गया था। इसका आधुनिक संस्करण WPA2 है जो WPA से अधिक सुरक्षित है।

WPA किसी भी दो मानक तकनीकों के माध्यम से WEP की तुलना में बेहतर एन्क्रिप्शन प्रदान करता है: TKIP (Temporal Key Integrity Protocol)और AES (Advanced Encryption Standard)।

WPA अंतर्निहित प्रमाणीकरण का समर्थन करता है जो WEP में उपलब्ध नहीं है। यह प्रमाणीकरण सर्वर या RADIUS सर्वर के लिए समर्थन प्रदान करता है। जब यह TKIP का उपयोग करता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक संदेश अखंडता कोड शामिल किया जाता है कि तारीख सुरक्षित है।

WPA को Wi-Fi Alliance द्वारा विकसित किया गया था, ताकि वाई-फाई सिक्योरिटी स्टैंडर्ड (WEP), मूल वाई-फाई सुरक्षा मानक से अधिक परिष्कृत डेटा एन्क्रिप्शन और बेहतर उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण प्रदान किया जा सके। नए मानक, जिसे IEEE द्वारा 802dot11i के रूप में 2004 में पुष्टि की गई थी, को त्वरित, आसान अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए WEP के साथ पिछड़े-संगत बनाया गया था।

WPA के फायदे क्या है?

  • WPA, WEP से अधिक वायरलेस सुरक्षा प्रदान करता है।
  • WEP में प्रदान किए गए केवल मूल एन्क्रिप्शन के बजाय इसका अतिरिक्त प्रमाणीकरण है।
  • यह RADIUS सर्वरों को शामिल करता है और administration, logging, और auditing की अनुमति देता है।
  • यदि आप किसी विशेष उपकरण के माध्यम से WPA का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो WPA कंप्यूटर WEP एन्क्रिप्शन का उपयोग करके संवाद (communicate) कर सकते है।

WPA के नुकसान  क्या है?

  • इसमें पुराने फर्मवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम को WPA के समर्थन के लिए अपग्रेड नहीं किया जा सकता है।
  • WPA सॉफ्टवेयर को कार्य करने के लिए WPA के लिए कंप्यूटर, एक्सेस पॉइंट और वायरलेस एडेप्टर में मौजूद होना चाहिए।
  • WEP के तुरंत बाद WPA 2003 में जारी किया गया था।
  • 2003 से पुराने कंप्यूटर और राउटर और अन्य डिवाइस अपग्रेड नहीं करे जा सकते थे।
  • यह काफी हद तक पुराने WEP सुरक्षा मानक के ही समान है।
  • WPA के किसी भी वर्जन में, कनेक्शन होने के लिए, वायरलेस एक्सेस पॉइंट और नेटवर्क क्लाइंट का समान कॉन्फ़िगरेशन होना चाहिए।
  • इसका एक जटिल सेटअप होता है जो किसी भी घरेलू उपभोक्ता के लिए परेशानी है।
  • WPA अब एक पुरानी तकनीक है जिसका अब उपयोग नहीं किया जाता है।
  • पैकेट साइज बड़ा होने के करना ट्रांसमिशन समय लम्बा होता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको WPA Full Form पर हमारे द्वारा लिखा आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका WPA से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

WPS Full Form क्या होती है? WPS क्या है?

WiFi Full Form क्या होती है? WiFi क्या होता है?

2 thoughts on “WPA Full Form क्या होती है? WPA क्या होता है?”

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share