VoLTE Full Form क्या होती है? VoLTE क्या होता है?

VoLTE यह शब्द तो आपने जरूर सुना होगा। क्योकि जब से Jio आया है तब से बच्चा बच्चा VoLTE शब्द जानता है क्योकि जिओ ही वही ऑपरेटर है जो भारत में सबसे पहले VoLTE टेक्नोलॉजी को लाया है लेकिन इसके बाद भी आज भी कई लोग VoLTE Full Form तक नहीं जानते है।

अगर आप भी उन्ही में से एक है जो VoLTE फ़ोन और टेक्नोलॉजी इस्तेमाल तो करते है लेकिन VoLTE के बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की VoLTE Full Form क्या होती है? VoLTE क्या होता है? VoLTE कैसे काम करता? VoLTE के फायदे क्या होते है इसके साथ आपको VoLTE की पूरी हिस्ट्री भी बताऊंगा।

VoLTE Full Form क्या होती है?

VoLTE की Full Form “Voice over Long Term Evolution” होती है। यह LTE की ही एक विकसित तकनीक है जिसे वौइस् क्वालिटी को सुधारने और डाटा रेट को बढ़ाने के लिए बनाया गया है।

यह मोबाइल के लिए 4G वायरलेस नेटवर्क या 4G लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन नेटवर्क पर हाई क्वालिटी वाली वौइस् संचार, वीडियो कॉल, मैसेज सेवा और डेटा प्रदान करता है।

VoLTE Full Form In Hindi

VoLTE की Full Form हिंदी में “पार्श्व स्वर दीर्घकालिक विकास” होती है।

VoLTE क्या होता है?

VoLTE मोबाइल फोन और डेटा टर्मिनलों के लिए हाई स्पीड के वायरलेस संचार के लिए एक मानक है, जिसमें IoT डिवाइस शामिल हैं। यह IP मल्टीमीडिया सबसिस्टम (IMS) नेटवर्क पर आधारित है।

VoLTE में 3G UMTS की तुलना में तीन गुना अधिक वौइस् और डेटा क्षमता है और 2G GSM से छह गुना तक अधिक है। इसके अलावा, यह बैंडविड्थ को मुक्त कर देता है क्योंकि VoLTE के पैकेट हेडर अनोप्टीमाइज्ड LTE से छोटे होते हैं।

VoLTE कैसे काम करता है?

VoLTE में कॉल 4G नेटवर्क द्वारा प्रदान किए गए आईपी नेटवर्क पर किया जाता है। यह वॉयस कॉल के लिए डेटा पैकेट भेजने के लिए आपके 4 जी डेटा कनेक्टिविटी का उपयोग करता है, जैसे, जब आप इंटरनेट का उपयोग करके कॉल करते हैं जैसे WhatsApp Call, Skype Call, आदि।

VoLTE IP नेटवर्क (IP से IP आधारित नेटवर्क) पर IP पैकेट का उपयोग करके वौइस् ट्रैफिक ले जाने की अनुमति देता है।

यह आपके कॉल को डेटा कनेक्शन पर IP पैकेट की एक धारा के रूप में ले जाता है। तो, यह मुख्य रूप से आईपी-आधारित नेटवर्क पर काम करता है और केवल पैकेट स्विचिंग का समर्थन करता है।

जब आप VoLTE supported फोन का उपयोग करके कॉल करते हैं, तो वौइस् अपने वौइस् नेटवर्क के बजाय वाहक के हाई स्पीड डेटा नेटवर्क पर चली जाती है। इस प्रकार, यह एक ही समय में बेहतर call quality, तेज कॉल कनेक्टिविटी और वौइस् और हाई स्पीड डेटा का उपयोग करने की क्षमता प्रदान करता है।

हालांकि, आपको एक फोन का उपयोग करने की आवश्यकता है जो 4G एलटीई सेवा वाले क्षेत्र में VolTE का समर्थन करता है, और दूसरे छोर पर रहने वाले व्यक्ति के पास भी समान सुविधाएं होनी चाहिए। तभी आप वास्तविक रूप से VoLTE का उपयोग कर पाएंगे।

VoLTE के फायदे क्या है?

  • VoLTE में आप एक ही समय में voice और data का उपयोग कर सकते है।
  • VoLTE एचडी वौइस् कॉलिंग को सक्षम बनाता है, जिसे आप साधारण 2G या 3G नेटवर्क के माध्यम से नहीं कर सकते है।
  • VoLTE पारंपरिक जीएसएम या सीडीएमए की तुलना में कॉल को आसानी से और बहुत तेजी से कनेक्ट करता है।
  • VoLTE बैटरी खपत को कम करता है क्योंकि यह छोटे असंतुलित रिसेप्शन (DRx) का उपयोग करता है जो डिवाइस की शक्ति की दक्षता में सुधार करता है।

VoLTE की History क्या है?

अगस्त 2012 में, MetroPCS ने डलास, टेक्सास में दुनिया की पहली व्यावसायिक VoLTE सेवाओं का आरंभ किया। पहले VoLTE फोन LG Connect 4G के साथ।

मई 2014 में, Singtel ने सिंगापुर में दुनिया की पहली कमर्शियल पूर्ण विशेषताओं वाली VoLTE सेवा पेश की, जो केवल गैलेक्सी नोट 3 के साथ मेल खाती थी, बाद में इसका विस्तार किया गया।

जून 2014 में, केटी ने वॉयस ओवर एलटीई पर आधारित दुनिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर रोमिंग सेवाओं का प्रदर्शन किया। दक्षिण कोरियाई के ऑपरेटर ने VoLTE रोमिंग सेवाओं को विकसित करने के लिए चाइना मोबाइल के साथ भागीदारी की।

नवंबर 2014 में, Verizon और AT & T ने घोषणा की कि कंपनियां अपने संबंधित ग्राहकों के बीच VoLTE-to-VoLTE कनेक्शन सक्षम कर रही हैं। Verizon और AT & T ग्राहकों के बीच VoLTE अंतर 2015 में शुरू हुआ। परीक्षण और डिजाइन दोनों कंपनियों के बीच Alcatel-Lucent जैसे तीसरे नेटवर्क का उपयोग करके किया गया था। यह नवंबर 2017 में पूरा होने के लिए कहा गया था।

11 जुलाई 2015 को, SEATEL कंबोडिया ने कंबोडिया में 2G / 3G के बिना दुनिया की पहली वाणिज्यिक 100% VoLTE सेवा की घोषणा की।

इसके बाद 14 सितंबर 2015 को ऑरेंज रोमानिया ने रोमानिया में सैमसंग उपयोगकर्ताओं के लिए VoLTE सेवा शुरू की है।

16 सितंबर 2015 को, Telstra ने घोषणा की कि उसने अपने नेटवर्क में VoLTE को enable करना शुरू कर दिया है, जिसमें HD हैंडसेट के साथ नेशनल ब्रॉडबैंड नेटवर्क और बिजनेस और एंटरप्राइज सेवाएं शामिल हैं।

30 नवंबर 2015 को, Telenor डेनमार्क ने सैमसंग गैलेक्सी S6 फोन के लिए VoLTE लॉन्च किया, जिसके बाद से अतिरिक्त सैमसंग और ऐप्पल मॉडल आए।

2016 में vodafone नीदरलैंड ने WiFi कॉलिंग के साथ VoLTE सपोर्ट लॉन्च किया था।

30 जून 2016 को, YTL’s की YES ने मलेशिया की FIRST VoLTE सेवा प्रदाता बनने के लिए 4G LTE सेवा शुरू की।

जून 2016 में, Movistar पेरू ने पेरू में वाणिज्यिक VoLTE सेवा शुरू की, जो सैमसंग गैलेक्सी S6, S6 Edge और LG G4 फोनों के लिए लीमा और कैलाओ में शुरू हुई। अन्य विभागों और हैंडसेटों में सेवा प्रगतिशील सक्षम होगी। Movistar पेरू देश का पहला ऑपरेटर है जिसने इस सेवा की पेशकश शुरू की।

जुलाई 2016 में, UAE में VoLTE लॉन्च करने वाला Etisalat पहला ऑपरेटर था।

जुलाई 2016 में, PT Smartfren टेलीकॉम ने Mitel के साथ साझेदारी में काम करने वाली VoLTE सेवाओं को लॉन्च किया और इंडोनेशिया की पहली VoLTE सेवा प्रदाता बन गई।

1 सितंबर 2016 को, Dialog Axiata ने श्रीलंका में वाणिज्यिक VoLTE सेवा शुरू की।

5 सितंबर 2016 को, भारत के पहले 4G-only नेटवर्क Jio ने 2G / 3G आधारित सेवाओं के बिना अपनी व्यावसायिक VoLTE सेवा शुरू की।

अक्टूबर 2016 में, Orange Polska ने पोलैंड में वाणिज्यिक VoLTE सेवा शुरू की।

नवंबर 2016 में, T-Mobile (पोलैंड) ने पोलैंड में वाणिज्यिक VoLTE सेवा शुरू की।

7 दिसंबर 2016 को Telenor डेनमार्क ने VoLTE सपोर्ट वाले सभी फोन के लिए VoLTE लॉन्च किया।

8 मार्च 2017 को, Cosmote पहला ऑपरेटर है जिसने ग्रीस में VoLTE (और VoWiFi) सेवा शुरू की।

24 अप्रैल 2017 को, TIM ने इटली में VoLTE सपोर्ट वाले सभी फोन के लिए VoLTE लॉन्च किया।

जून 2017 में, पाकिस्तान के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर Jazz ने अपने नेटवर्क पर VoLTE का परीक्षण किया है। Jazz ने जुलाई 2017 में इसे व्यावसायिक रूप से लॉन्च करने की योजना बनाई।

जून 2017 में, Bahrain के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर Batelco ने आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए सेवा शुरू की है।

जुलाई 2017 में, Digi Mobil (RCS & RDS) दूसरा वाहक होगा। जो रोमानिया में वाणिज्यिक VoLTE सेवाओं को लॉन्च करता है।

जुलाई 2017 में, TIM ब्रासिल ब्राजील में VoLTE बेचने वाला पहला वाहक था।

अगस्त 2017 में, Proximus बेल्जियम में VoLTE को सक्रिय करने वाला पहला था। ग्राहकों को SMS द्वारा सूचित किया गया था कि सेवा उपलब्ध थी।

सितंबर 2017 में, Swazi मोबाइल स्वाजीलैंड में VoLTE को सक्रिय करने वाला पहला था।

इसके बाद Bharti Airtel ने भारत में वाणिज्यिक VoLTE सेवा भी शुरू की।

अक्टूबर 2017 में, आइसलैंड में VoLTE को सक्रिय करने वाला Nova पहला था।

नवंबर 2017 में, Telia कंपनी लिथुआनिया में VoLTE को सक्रिय करने वाली पहली कंपनी थी।

दिसंबर 2017 में, Jamii Telecom Limited (JTL), ने ‘Faiba’ ब्रांड के तहत ब्रॉडबैंड डेटा सेवाओं की पेशकश की, यह केन्या में VoLTE को सक्रिय करने वाला पहला था।

फरवरी 2018 में, Vodafone इंडिया का VoLTE, दिल्ली एनसीआर सर्कल, गुजरात और मुंबई में लाइव हुआ।

मार्च 2018 में, SS7 वेयर, येट के पीछे की कंपनी ने VoLTE लैब लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य VoLTE टेस्ट बेड और सीखने के माहौल के रूप में उपयोग करना है।

मई 2018 में, Play ने समर्थित iOS उपकरणों के लिए पोलैंड में व्यावसायिक VoLTE सेवा शुरू की।

जून 2018 में, Orange और Telenet ने घोषणा की कि VoLTE को बेल्जियम में लॉन्च किया जाएगा।

जनवरी 2019 में, Mobitel ने श्रीलंका में VoLTE लॉन्च किया।

फरवरी 2019 में, WOM ने घोषणा की कि VoLTE के साथ-साथ चिली में वाईफाई कॉलिंग शुरू की जाएगी।

अगस्त 2019 में, SMART कम्युनिकेशंस ने फिलीपींस के मेट्रो मनीला में VoLTE सेवा लॉन्च की है, जो HD वॉयस कॉल क्वालिटी प्रदान करती है।

और आखिर में अगस्त 2019 में, Tigo कोलम्बिया ने देश में VoLTE को सक्षम किया।

फरवरी 2019 तक वैश्विक स्तर पर 113 देशों में VoLTE में 253 ऑपरेटर निवेश कर रहे थे, जिनमें 87 देशों में व्यावसायिक रूप से VoLTE-HD वॉयस सेवा लॉन्च की जा चुकी है और यहाँ 184 ऑपरेटर पहले ही शामिल है।

ग्लोबल मोबाइल सप्लायर्स एसोसिएशन के आंकड़ों के अनुसार, 12 महीने पहले 65 देशों में 137 ऑपरेटरों से ऊपर पहुंच चुके है।

अगस्त 2019 तक, ये संख्या 120 देशों में VoLTE में निवेश करने वाले 262 ऑपरेटरों और 91 देशों में लॉन्च किए गए VoLTE-HD वॉयस सेवाओं के साथ 194 ऑपरेटरों के साथ पहुंच गई है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको VoLTE Full Form और VoLTE के बारे में सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर फिर भी आपका VoLTE से सम्बंधित कोई सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

LTE Full Form क्या होती है? LTE क्या होता है?

GSM Full Form क्या होती है? GSM क्या होता है?

GPS Full Form क्या होती है? GPS क्या होता है?

GPRS Full Form क्या होता है? GPRS क्या है?

USSD Full Form क्या होती है? USSD क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
5 Shares
Tweet
Pin1
Share4
Share