types of driving licence in india

ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते है | Types of Driving Licence in India

Uncategories

आज मैं आपको बताऊंगा की इंडिया में कितने प्रकार के driving licence होते है (Types of Driving Licence in India) और आपको किस vehicle के लिए कौनसा licence बनवाना चाहिए। इसके साथ साथ मैं आपको यह भी बताऊंगा की इन licence को बनवाने के लिए आपकी उम्र और Qualification क्या होनी चाहिए। और आपको इन licence को बनवाने के लिए किस किस document की जरुरत होगी। तो इन सब को जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए फिर यह सब विस्तार से जानते है:-

ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते है (Types of Driving Licence in India)

types of driving licence in india

MC 50CC – यह सबसे बेसिक driving licence होता है इसमें आप 50CC की या 50CC से कम की स्कूटर, बाइक या मोपैट चला सकते है। इस licence के लिए आप 16 साल की उम्र के बाद apply कर सकते है।

FVG – इस driving licence से आप बिना गियर वाले स्कूटर, बाइक या मोपैट चला सकते है चाहे उसका कितने भी CC का इंजन हो। बस शर्त यह है की वह without gear हो। इस driving licence से आप इलेक्ट्रॉनिक बाइक और स्कूटर भी चला सकते है जिसका 150CC se 200CC का इंजन होता है क्योकि इसमें गियर नहीं होते है। इसलिए इस licenec से आप इन बाइक्स को चला सकते है।

MC With Gear – इस driving licence से आप गियर वाली या बिना गियर वाली स्कूटर, बाइक या मोपट चला सकते है। अगर आप सिर्फ बाइक चलाते है तो आपके पास कम से कम या वाला licence तो जरूर होना चाहिए। क्योकि इससे आप किसी भी तरह के इंजन वाली बाइक चला सकते है।

LMV-NT (Light Motor Vehicle – Non-Transport) – इस driving licence से आप किसी भी तरह की कार चला सकते है लेकिन इस licence से आप कोई भी commercial काम नहीं कर सकते है। इस licence से आप कार तो चला सकते है लेकिन केवल व्यतिगत तौर पर। इस licence से आप कैब या टेक्सी वगरैह नहीं चला सकते है। एक और बात आपको ध्यान में रखनी है की इस licence से आप बाइक और स्कूटर भी चला सकते है ऐसा नहीं है की बाइक के लिए आपको MC With Gear लाइसेंस अलग से चाहिए। अगर आपके पास यह licence है तो इस licence से आप कार, स्कूटर, बाइक चला सकते है।

LMV-TR (Light Motor Vehicle – Transport) – इस driving licence से आप कैब, टेक्सी, वैन वगरैह चला सकते है इस licence का इस्तेमाल आप commercially रूप से कर सकते है।

LMV (Light Motor Vehicle) – इसके बाद आता है LMV licence इससे आप दोनों काम कर सकते है मतलब इससे आप commericial ड्राइविंग भी कर सकते है और पर्सनल इस्तेमाल भी कर सकते है। और इससे आप स्कूटर और बाइक भी चला सकते है।

HPMV (Heavy Passenger Motor Vehicle) – इस licence से आप बस चला सकते है इस licence के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। कुछ राज्यों में 18 साल उम्र मांगते है तो किसी राज्य में 20 साल। इस licence को बनवाने के लिए minimum qualification 8th क्लास है।

HTV (Heavy Transport Vehicle) – इस licence में आप बस के साथ साथ ट्रक भी चला सकते है। इसको बनवाने के लिए भी आपकी उम्र कम से कम 18 से 20 साल होनी चाहिए और और minimum qualification 8th क्लास है।

HMV (Heavy Motor Vehicle) – यह एक एडवांस्ड licence है इससे आप बस, ट्रक, टेम्पो सब चला सकते है अब चाहे वह पर्सनल यूज़ के लिए हो या commercial यूज़ के लिए।

TRAILOR – इसके बाद आता है TRAILOR का licence । यह लम्बे लम्बे ट्रको के लिए होता है। आपने दुबई या इंडिया में भी देखा होगा की रात को बड़े लम्बे लम्बे ट्रक चलते है यह licence उन्हें चलाने के लिए होता है और इसको अप्लाई करने के लिए आपके पास HMV licence जरूर होना चाहिए।

Driving Licence को बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़

ID Proof – आईडी प्रूफ के लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट दे सकते है।

Address Proof – एड्रेस प्रूफ के लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, लैंडलाइन टेलीफोन या पोस्टपेड फ़ोन का बिल, हाउस टेक्स रिसिप्ट या एलपीजी गैस का बिल (पर्ची) लगा सकते है।

इसके साथ आपको 4 पासपोर्ट साइज फोटो भी देनी होगी।

यह भी पढ़े

Online अपने मोबाइल फ़ोन से Driving Licence Download करे़े

तो आपको यह आर्टिकल ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते है (Types of Driving Licence in India) कैसा लगा हमे निचे कमेंट करके बताइये। और अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और इसी तरह की जानकारी को सबसे पहले पाने के लिए हमारे न्यूज़ लेटर को सब्स्क्राइब करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *