TIFF Full Form क्या होती है? TIFF क्या होता है?

क्या आप जानते है की TIFF क्या होता है? या TIFF की Full Form क्या होती है? या फिर TIFF के फायदे और नुक्सान क्या होते है? अगर नहीं तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आपको ऐसी जानकारी पुरे इंटरनेट में कही नहीं मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की TIFF Full Form क्या होती है? TIFF क्या होता है? TIFF की Full Form हिंदी में क्या होती? या फिर TIFF के फायदे क्या होते है और TIFF के नुक्सान क्या होते है? इसके साथ मैं आपको TIFF की History भी बताऊंगा।

TIFF Full Form क्या होती है?

TIFF Full Form “Tagged Image File Format” होती है? यह एक uncompressed इमेज होती है।

TIFF Full Form In Hindi

TIFF की Full Form हिंदी में “चिह्नित छवि फ़ाइल प्रारूप” होती है।

TIFF क्या होता है?

TIFF एक इमेज फाइल फॉर्मेट है जिसका एक्सटेंशन .tiff होता है। यह आमतौर पर एक बड़ी आकर की इमेज होती है जिसका उपयोग पेशेवर लोग ही करते है। यह एक lossless इमेज फॉर्मेट होता है।

TIFF को स्कैनिंग, फैक्सिंग, वर्ड प्रोसेसिंग, ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन, इमेज हेरफेर, डेस्कटॉप पब्लिशिंग और पेज-लेआउट एप्लिकेशन द्वारा व्यापक रूप से समर्थित किया जाता है। डेस्कटॉप प्रकाशन में उपयोग के लिए फॉर्मेट Aldus Corporation द्वारा बनाया गया था।

इसने 1992 में सबसे नवीनतम संस्करण 6.0 को प्रकाशित किया, बाद में 1994 में प्राप्त Aldus के बाद एक Adobe Systems copyright के साथ अपडेट किया गया।

एक TIFF फ़ाइल में वेक्टर-आधारित क्लिपिंग पथ (आउटलाइन, क्रॉपिंग्स, इमेज फ़्रेम) भी शामिल हो सकते हैं।

lossless फॉर्मेट में इमेज डेटा को संग्रहीत करने की क्षमता एक TIFF फ़ाइल को एक उपयोगी इमेज archive बनाती है, क्योंकि, मानक JPEG फ़ाइलों के विपरीत, lossless compression का उपयोग कर एक TIFF फ़ाइल को संपादित किया जा सकता है और इमेज की गुणवत्ता खोए बिना फिर से सहेजा जा सकता है। यह उस स्थिति में नहीं है जब compressed JPEG रखने वाले कंटेनर के रूप में TIFF का उपयोग किया जाता है।

OCR Full Form क्या होती है? OCR क्या होता है?

OMR Full Form क्या होती है? OMR क्या होता है?

TIFF, LZW कम्प्रेशन, एक फ़ाइल के आकार को कम करने के लिए एक दोषरहित डेटा-कम्प्रेशन तकनीक का उपयोग करने का विकल्प प्रदान करता है। 2004 में उनकी समाप्ति तक LZW तकनीक पर पेटेंट द्वारा इस विकल्प का उपयोग सीमित था।

TIFF के फायदे क्या है?

High Quality Image – TIFF का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें आपको हाई क्वालिटी की इमेज मिलती है क्योंकि इसमें losseless compression होता है तो इससे इमेज की क्वालिटी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और आपको एक बेहतर इमेज क्वालिटी मिलती है।

Professional Use – TIFF का इस्तेमाल पेशेवर लोग ज्यादा करते है जिससे उन्हें एक बेहतर इमेज मिल सके और वह उस इमेज को मनमुताबिक एडिट कर सके।

TIFF के नुक्सान क्या है?

Big Size – TIFF का सबसे बड़ा नुक्सान यह है की TIFF फॉर्मेट में इमेज का साइज बहुत ज्यादा होता है। इसकी तुलना में JPEG और PNG का इमेज साइज बहुत कम होता है। आमतौर पर एक छोटी सी इमेज 100 megabytes की जगह ले सकती है।

बड़ा साइज होने की वजह से इसे वेबसाइट में अपलोड करने में दिक्कत आती है। इसके इंटरनेट से डाउनलोड करने में ज्यादा डाटा और ज्यादा समय लगता है और डाउनलोड होने के बाद हार्डडिस्क में ज्यादा जगह घेरता है।

Not Supported Everywhere – आज भी TIFF इमेज फॉर्मेट को सभी प्लेटफार्म सपोर्ट नहीं करते है।

MKV Full Form क्या होती है? MKV क्या होता है?

TIFF की History क्या है?

TIFF का निर्माण 1980 के दशक के मध्य के स्कैनर विक्रेताओं को एक सामान्य स्कैन की गई इमेज फाइल फॉर्मेट पर सहमति देने के लिए किया गया था, जिसमें मालिकाना फॉर्मेट की भीड़ थी। शुरुआत में, टीआईएफएफ केवल एक बाइनरी इमेज फॉर्मेट था, क्योंकि यह सब डेस्कटॉप स्कैनर संभाल सकता था।

जैसे-जैसे स्कैनर अधिक शक्तिशाली होते गए, और जैसे-जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर डिस्क स्पेस और अधिक भरपूर होता गया, TIFF ग्रेस्केल छवियों को समायोजित करने के लिए बढ़ता गया, फिर रंगीन चित्र। आज, JPEG और PNG के साथ TIFF, गहरे रंग की छवियों के लिए एक लोकप्रिय फॉर्मेट है।

TIFF विनिर्देश का पहला संस्करण Aldus कॉर्पोरेशन द्वारा 1986 में शरद ऋतु में दो प्रमुख ड्राफ्ट रिलीज के बाद प्रकाशित किया गया था। इसे संशोधन 3.0 के रूप में लेबल किया जा सकता है यह विभिन्न स्कैनर निर्माताओं और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के साथ बैठकों की एक श्रृंखला के बाद प्रकाशित किया गया था।

इसके बाद अप्रैल 1987 में पुनरीक्षण 4.0 जारी किया गया था और इसमें ज्यादातर मामूली वृद्धि हुई थी। अक्टूबर 1988 में संशोधन 5.0 जारी किया गया था और इसने पैलेट रंग छवियों और LZW compression के लिए सपोर्ट जोड़ा।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको TIFF की Full Form क्या होती है पर हमारे द्वारा लिखा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका अभी भी TIFF से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यह भी पढ़े

JPEG Full Form क्या होती है? JPEG क्या होता है?

PNG Full Form क्या होती है? PNG क्या होता है?

Pdf Full Form क्या होती है? Pdf क्या होता है?

GIF Full Form क्या होती है? GIF क्या होता है?

BMP Full Form क्या होता है? BMP क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share