ग्राहक रिव्यू क्या होता है? और ग्राहक रिव्यू इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

इंटरनेट ने आज सभी चीजों को हमारी उंगलियों पर ला दिया है किराने का सामान खरीदने से लेकर ऑटोमोबाइल तक आप ऑनलाइन खरीद सकते है या फिर खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह शोध कर सकते है।

इंटरनेट अब एक मंच के रूप में विकसित हो रहा है जहाँ खरीदार प्रोडक्ट और सर्विस का मूल्यांकन करते हैं यह मूल्यांकन अन्य, समान विचारधारा वाले खरीदार के इंप्रेशन और फीडबैक के आधार पर होता है।

इसके लिए आज इंटरनेट पर तमाम वेबसाइट है जो किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू करती है और ग्राहक उसको खरीदने से पहले इंटरनेट पर सर्च करके उसके बारे में पढता है और उसके रिव्यू पढता है की जिन उपभोक्ताओं ने इस प्रोडक्ट को ख़रीदा है क्या वह उस प्रोडक्ट को खरीदकर खुश है या नहीं।

revExpo भी ऐसी ही वेबसाइट है जो की अलग अलग प्रोडक्ट और सर्विस का रिव्यू करती है तो अगर आप उन ग्राहकों में से एक है जो किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट के बारे में तामान जानकारी जुटाते है और उस प्रोडक्ट का रिव्यू पढ़ते है तो आप इस वेबसाइट पर जा कर एक बार देख सकते है।

रिव्यू क्या होता है?

रिव्यू एक तरह का मूल्यांकन होता है जो किसी भी उपभोक्ता के द्वारा होता है। जब कोई भी उपभोक्ता किसी भी प्रोडक्ट, सर्विस या अन्य वस्तु  को खरीदकर उसका मूल्यांकन करता है और फिर अपनी फीडबैक या प्रतिक्रिया देता है उसी को ही रिव्यू कहते है।

इस रिव्यू को करने का मुख्य अन्य ग्राहकों को जो उस प्रोडक्ट या सर्विस को लेने जा रहे है उनको उस प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में सही जानकारी देना है की उस प्रोडक्ट को खरीदने के बाद ग्राहक उस प्रोडक्ट से कितने संतुष्ट हुए है। इस रिव्यू को पढ़कर अन्य ग्राहक अपना निर्णय लेते है की उन्हें यह प्रोडक्ट खरीदना है या नहीं।

ऑनलाइन रिव्यू कौन पढ़ता है?

आज आंकड़े यह बताते हैं कि सभी ऑनलाइन शॉपर्स यह निर्धारित करने के लिए रिव्यू का उपयोग करते हैं कि प्रोडक्ट को खरीदना चाहिए या नहीं। साल 2017 में, ग्राहक किसी व्यवसाय पर भरोसा करने से पहले औसतन सात रिव्यू पढ़ते थे। फैन एंड फ्यूल 2016 के अनुसार,  94% खरीदार निर्णय लेने से पहले ऑनलाइन ग्राहक रिव्यू पढ़ते हैं।

रिव्यू क्या होता है

इसके अलावा BrightLoca (2017) के अध्ययनों से पता चलता है कि 97% उपभोक्ता स्थानीय सेवाओं की खोज के लिए रिव्यू का उपयोग करते हैं। विशेष रूप से, 60% उपभोक्ता रेस्तरां और कैफे के लिए रिव्यू पढ़ते हैं, 40% B & B के लिए और 33% चिकित्सा सेवाओं के लिए रिव्यू पढ़ते हैं।

Small Business Trends (2017) दिखाता है कि 83% नौकरी चाहने वाले अपने निर्णयों का समर्थन करने के लिए रिव्यू का उपयोग करते हैं, जिन कंपनियों में उन्होंने आवेदन करना है और 84% रोगी जाँच करने से पहले चिकित्सकों का मूल्यांकन करने के लिए ऑनलाइन रिव्यू का उपयोग करते हैं।

रिव्यू का ग्राहक और कंपनी पर क्या प्रभाव पड़ता है?

रिव्यू में न केवल उपभोक्ता निर्णयों को प्रभावित करने की शक्ति है, बल्कि कंपनी की विश्वसनीयता को मजबूत करने की भी शक्ति होती हैं। रिव्यू में ग्राहकों का विश्वास हासिल करने की शक्ति होती है, और वे लोगों को कंपनी के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

रिव्यू का किसी भी ग्राहक पर एक गहरा प्रभाव पड़ता है जब कोई ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का रिव्यू पड़ता है तो उसके मन में उस प्रोडक्ट या सर्विस को लेकर एक छवि बन जाती है अब यह छवि अच्छी भी हो सकती है और बुरी भी और यह उस रिव्यू पर निर्भर करता है और यह छवि ही ग्राहक को निर्णय लेने पर मजबूर करती है की उसे यह प्रोडक्ट खरीदना है या नहीं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल ग्राहक रिव्यू क्या होता है? अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका अभी भी रिव्यू से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share