OMR Full Form क्या होती है? OMR क्या होता है?

क्या आप भी जानना चाहते है की OMR की Full Form क्या होती है? या OMR क्या होता है और OMR की Full Form हिंदी में क्या होती है? अगर हाँ, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए इस आर्टिकल में मैं OMR के बारे में सारी जानकारी मिलेगी। जिससे आप OMR के बारे में विस्तार से जान पाएंगे।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की OMR की Full Form क्या होती है? OMR क्या होता है? OMR की Full Form हिंदी में क्या होती है? इसके साथ मैं आपको OMR की History भी बताऊंगा। तो पढ़ते रहिये इस आर्टिकल को:-

OMR Full Form क्या होती है?

OMR की Full Form “Optical mark recognition” होती है। इस optical mark reading भी कहा जाता है।

OMR Full Form In Hindi

OMR की Full Form हिंदी में “प्रकाशीय चिह्न मान्यता” होती है।

OMR क्या होता है?

OMR सर्वेक्षण और परीक्षण जैसे दस्तावेज़ रूपों से मानव-चिह्नित डेटा को कैप्चर करने की प्रक्रिया है। इसे प्रश्नावली, बहु-विकल्प परीक्षा पत्र को लाइनों या छायांकित क्षेत्रों के रूप में पढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर उपयोग किया जाता है जहां बड़ी संख्या में आवेदक आवेदन करते हैं और डेटा को तुरंत और सटीकता के साथ संसाधित करना पड़ता है। दस्तावेज़ से डेटा को ओएमआर रीडर से पढ़ा जाता है।

omr full form

डेटा शीट को एक स्कैनर के माध्यम से स्कैन किया जाता है जो फॉर्म पेपर पर प्रकाश की किरण को चमकाता है और सीमित प्रकाश संप्रेषण के क्षेत्रों का पता लगाता है यानी; रिक्त क्षेत्रों की तुलना में वे कम रोशनी को दर्शाते हैं। इसमें 1% से कम की त्रुटि होती है।

OMR का कहाँ कहाँ इस्तेमाल होता है?

  1. Banking and Insurance applications
  2. Evaluation and Feedback form
  3. Examinations
  4. Surveys
  5. Election

OMR कैसे काम करता है?

OMR एक पूर्व निर्धारित स्थिति में निशान की उपस्थिति या अनुपस्थिति का पता लगाने के लिए कागज की स्कैनिंग करता है। ऑप्टिकल मार्क की पहचान कई अन्य तकनीकों से विकसित हुई है। 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में और 20 वीं सदी के पेटेंट मशीनों के लिए दिए गए जो नेत्रहीनों की सहायता करेंगे।

OMR का उपयोग अब डेटा एंट्री के लिए एक इनपुट डिवाइस के रूप में किया जाता है। OMR के दो प्रारंभिक रूप पेपर टेप और पंच कार्ड हैं जो माध्यम पर पेंसिल से भरे हलकों के बजाय छिद्रित वास्तविक छिद्रों का उपयोग करते हैं।

आधुनिक OMR के साथ, जहां बुलबुले में भरी हुई पेंसिल की उपस्थिति को मान्यता दी जाती है, मान्यता एक ऑप्टिकल स्कैनर के माध्यम से की जाती है।

OMR की History क्या है?

Telegraph के लिए इनपुट डिवाइस के रूप में पेपर का उपयोग 1857 की शुरुआत में किया गया था। पंच कार्ड 1890 में बनाए गए थे और कंप्यूटर के लिए इनपुट डिवाइस के रूप में उपयोग किए जाते थे।

1970 के दशक की शुरुआत में पर्सनल कंप्यूटर की शुरुआत के साथ पंच कार्ड के इस्तेमाल में बहुत गिरावट आई।

पहला mark sense scanner आईबीएम 805 टेस्ट स्कोरिंग मशीन था; यह पृष्ठ को स्कैन करने वाले तार ब्रश के जोड़े का उपयोग करके ग्रेफाइट पेंसिल लेड की विद्युत चालकता को भांप कर निशान पढ़ता है।

IBM Full Form क्या होती है?

सन 1930 के दशक में, आईबीएम में Richard Warren ने परीक्षण स्कोरिंग के लिए ऑप्टिकल मार्क सेंस सिस्टम के साथ प्रयोग किया, जैसा कि यूएस पेटेंट 2,150,256 (1932 में दर्ज किया गया) और 2,010,653 (1933 में दर्ज किया गया, 1935 में दर्ज) में प्रलेखित है।

पहला सफल ऑप्टिकल मार्क-सेंस स्कैनर Everett Franklin Lindquist द्वारा यूएस पेटेंट 3,050,248 (1955 में दर्ज किया गया और 1962 में इसे स्वीकृत किया गया) के दस्तावेज के रूप में विकसित किया गया था।

Everett Franklin Lindquist ने कई मानकीकृत शैक्षिक परीक्षण विकसित किए थे, और उन्हें तत्कालीन मानक IBM 805 की तुलना में बेहतर परीक्षण स्कोरिंग मशीन की आवश्यकता थी।

Everett Franklin Lindquist के पेटेंट के अधिकार 1968 तक माप अनुसंधान केंद्र के पास थे, जब आयोवा विश्वविद्यालय ने वेस्टहाउसहाउस कॉर्पोरेशन को ऑपरेशन बेच दिया था।

इसी समय के दौरान, IBM ने एक सफल ऑप्टिकल मार्क-सेंस टेस्ट-स्कोरिंग मशीन भी विकसित की, जैसा कि यूएस पेटेंट 2,944,734 (1957 में दायर, 1960 में दिया गया) में प्रलेखित किया गया था।

इसके बाद IBM ने 1962 में आईबीएम 1230 ऑप्टिकल मार्क स्कोरिंग रीडर के रूप में इसका व्यवसायीकरण शुरू किया।

सन 1983 में, नेशनल कंप्यूटर सिस्टम द्वारा वेस्टिंगहाउस लर्निंग कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण किया गया था। फरवरी 2008 में, M&F वर्ल्डवाइड ने पियर्सन से डेटा प्रबंधन समूह खरीदा। समूह अब Scantron ब्रांड का हिस्सा है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको OMR की Full Form क्या होती है आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका OMR से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

OCR Full Form क्या होती है? OCR क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share