mx player hidden tricks in hindi

MX Player की 15 Hidden Tricks in Hindi

Tips & Tricks

MX Player की 15 Hidden Tricks Hindi में आपको हैरान कर देगी

आज मैं आपको Mx Player की 15 Hidden Tricks Hindi में बताऊँगा। जो बेशक आप इससे पहले नहीं जानते होंगे। हो सकता है की कुछ चीज़े आपको पहले ही पता हो लेकिन कुछ ट्रिक्स देखकर आप हैरान रह जाओगे।

दोस्तों अगर आप सभी के पास एक स्मार्टफोन है तो आप Mx Player तो जरूर यूज करते होंगे। वैसे तो हर एंड्राइड फ़ोन में अपना वीडियो प्लेयर होता है लेकिन जो आपको Advance Features Mx Player में मिलते है वह आपको और किसी भी वीडियो प्लेयर में नहीं मिलेंगे।

दरअसल Mx Player Advance Feature से लैस है। जो और किसी भी साधारण वीडियो प्लेयर में देखने को नहीं मिलते है इसीलिए यह सभी की पसंद बना हुआ है। मैं खुद इसका ही यूज करता हूँ।

Mx Player तो आप सभी चलाते है लेकिन क्या आपको पता है की mx player आपको कुछ ऐसे फीचर्स देता है जिसे आप नहीं जानते है तो आज मैं आपको ऐसे ही Mx Player की 15 Hidden Tricks Hindi में बताऊँगा। तो चलिए फिर देखते है।

MX Player की 15 Hidden Tricks in Hindi

Theme Change करना

अगर आप mx player  चलाते चलाते बोर हो गए है तो आप इसकी थीम को बदल सकते है mx player आपको कुछ कलर थीम देता है जिसे आप यूज कर सकते है।

इसके लिए आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है और फिर settings में जाना है और list पर क्लिक करना है इसके बाद ऊपर आपको theme का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आपको कुछ कलर theme दिखाई देगी। आप जिस भी थीम को चाहे उसे लगा सकते है।

Video Resume करना

दोस्तों कई बार वीडियो देखते देखते हमारा फ़ोन आ जाता है या हम खुद वीडियो को हटा देते है और जब दुबारा उसे चलाते है तो वह शुरू से चलती है जिससे हमे उसे उसी टाइम जहाँ पर हमने बंद किया था सेट करना पड़ता है तो इस झंझट से बचने के लिए आप वीडियो रेज्यूम के ऑप्शन का यूज कर सकते है।

इसके लिए आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है फिर settings में जाना है इसके बाद आपको player पर क्लिक करना है और फिर आपको resume के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहाँ आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। yes पर किलक करने से हर वीडियो रेज्यूम हो कर ही चलेगी। no पर क्लिक करने के बाद वीडियो शुरू से चलेगी और ask as startup पर क्लिक करने के बाद हर वीडियो को शुरू होने से पहले आपसे पूछा जायेगा की आप इसे शुरू से प्ले करना चाहते है या फिर रेज्यूम प्ले करना चाहते है।

मैं ask as startup वाले ऑप्शन  यूज करता हूँ आप भी इसे ही सेलेक्ट कर सकते है।

Video की speed कम ज्यादा करना

अगर आप mx player में कोई वीडियो देख रहे है और आप उस वीडियो की स्पीड को कम करके किसी एक्शन सीन को बड़े ध्यान से देखना चाहते है तो आप mx player में ऐसा कर सकते है।

इसके लिए आपको उस वीडियो को प्ले करना है उसके बाद आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है फिर play पर क्लिक करना है और फिर speed पर क्लिक करना है इसके बाद आप यहाँ वीडियो की स्पीड को कम ज्यादा कर सकते है आपको यहाँ default स्पीड 100 मिलती है जिसे आप कम ज्यादा कर सकते है।

Subtitle लगाना

Mx player में एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है और वह है की आप mx player की किसी भी वीडियो में सबटाइटल लगा सकते है। दरअसल कुछ वीडियो या मूवी ऐसी होती है जो इंग्लिश में होती है और उसकी हिंदी में डबिंग भी नहीं होती है तो ऐसे में आप उन वीडियो को सबटाइटल लगा कर देख सकते है।

इसके लिए आपको पहले उस वीडियो को प्ले करना होगा उसके बाद आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है उसके बाद आपको subtitle पर क्लिक करना है और फिर open पर क्लिक करना है उसके बाद आपको फाइल मैनेजर से उस सबटाइटल की file को सेलेक्ट करना है जैसे ही आप फाइल पर क्लिक करते है आपकी वीडियो में सबटाइटल लग जाएगा।

आप सबटाइटल की फाइल को इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते है।

Background play

अगर आप mx player पर कोई गीत सुन रहे है और आप उस गीत को बैकग्राउंड में सुनते सुनते कुछ और काम भी करना चाहते है तो आप यह भी बड़ी आसानी से कर सकते है बाकी सब वीडियो प्लेयर में आपको यह ऑप्शन नहीं मिलेगा। लेकिन mx palyer में आपको यह ऑप्शन मिलता है।

इसके लिए आपको mx player में उस वीडियो को प्ले करना है उसके बाद आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है इसके बाद आपको play पर क्लिक करना है उसके बाद आपको background play पर क्लिक करना है। इसके बाद जब आप बैक का बटन दबा कर mx player से बाहर मेन मेनू में भी आ जाते है तो भी आपकी वीडियो बैकग्राउंड में चलती रहेगी।

इसे बंद करने के लिए आपको वापस वीडियो पर जाना है और तीन डॉट पर क्लिक करना है और फिर दुबारा इसी बैकग्राउंड प्ले पर क्लिक करना है। इससे आपकी वीडियो बैकग्राउंड में चलना बंद हो जाएगी।

Folder Hide करना

Privacy एक ऐसी चीज़ है जिसे हर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता चाहता है क्योकि सबके पास कुछ ऐसा डाटा होता है जिसे वह हर किसी का साथ शेयर करना नहीं चाहते है और ऐसे में या तो वह फ़ोन को secure करते है या फिर डाटा को ही हाईड कर देते है।

अब play store में दुनिया भर के फाइल हाईड करने के ऐप है ऐसे में आपको उन्हें यूज करना पड़ता है लेकिन क्या आपको पता है की आप mx player में भी अपने फोल्डर को हाईड कर सकते है और यह बहुत आसान होता है।

इसके लिए आपको जिस भी फोल्डर को आप हाईड करना चाहते है उस पर एक सेकंड के लिए होल्ड करना है और फिर तीन डॉट पर क्लिक करना है और फिर हाईड पर क्लिक करना है इससे आपका फोल्डर हाईड हो जाएगा।

अगर आप इस फोल्डर को दुबारा देखना चाहते है तो आपको इन तीन डॉट पर क्लिक करना है फिर settings में जाना है फिर list पर क्लिक करना है इसके बाद आपको फोल्डर में जाकर जिस भी फोल्डर को आपने हाईड किया था उस पर क्लिक करके show करना है। इसके बाद आपका फोल्डर दुबारा दिखने लगेगा।

Video Hide करना

अब आपको यह तो पता है की फोल्डर को कैसे हाईड करते है लेकिन क्या आपको पता है की mx player में फाइल को हाईड किया जा सकता है इसका आपको कही ऑप्शन नहीं मिलेगा इसकी एक ट्रिक है जो मैं आपको बताने वाला हूँ।

आप जिस भी वीडियो को हाईड करना चाहते है आपको उस वीडियो पर एक सेकंड के लिए होल्ड करना है और फिर rename के ऑप्शन पर क्लिक करना है और वीडियो के टाइटल के आगे एक डॉट लगा कर ओके कर देना है। इसके बाद आपकी वह वीडियो हाईड हो जाएगी।

अगर आप इस वीडियो को देखना चाहते है तो आपको तीन डॉट पर क्लिक करके settings में जाना है उसके बाद list पर कलक करना है उसके बाद show hidden files and folders पर क्लिक करना है इसके बाद आपकी फाइल दिखने लगेगी। अगर आप इस ऑप्शन पर दुबारा क्लिक करेंगे तो वीडियो दोबारा हाईड हो जाएगी।

अगर आप इस वीडियो को हमेशा के देखना चाहते हो तो आपको दुबारा उस वीडियो को rename करके टाइटल में से डॉट को हटाना है।

Audio Language बदलना

अगर आप कोई हॉलीवुड की मूवी इंग्लिश में देख रहे है और आप उसे हिंदी में देखना चाहते है तो आप उसे हिंदी में भी देख सकते है कई लोगो को नहीं पता होता है की mx player में एक ऑप्शन होता है जिससे आप मूवी को हिंदी में भी देख सकते है बस शर्त इतनी है की वह मूवी ड्यूल ऑडियो में होनी चाहिए।

इसके लिए आपको मूवी को प्ले करना है उसके बाद आपको ऑडियो ट्रैक के लोगो पर क्लिक करना है उसके बाद आपको हिंदी पर क्लिक करना है इसके बाद आपकी मूवी हिंदी में प्ले होगी।

Audio Track बदलना

अगर आप कोई वीडियो देख रहे है और उसकी वीडियो तो बहुत अच्छी है लेकिन उसका ऑडियो बहुत खराब है ऐसे में आप उस वीडियो का ऑडियो ट्रैक बदल सकते है जिससे आपकी वीडियो तो वही चलती रहेगी लेकिन ऑडियो कोई और चलने लगेगा।

इसके लिए आपको पहले उस वीडियो को प्ले करना है उसके बाद आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है उसके बाद आपको audio पर क्लिक करना है उसके बाद open पर क्लिक करे। और जिस भी ऑडियो को आप उस वीडियो के साथ सुनना चाहते है उस पर क्लिक करे। इसके बाद आपकी वीडियो तो वही चलती रहेगी लेकिन आपका ऑडियो बदल जाएगा।

अगर आप इस वीडियो के ओरिजनल ऑडियो को दुबारा लगाना चाहते है तो आपको ऑडियो ट्रैक के सिंबल पर क्लिक करना है और फिर दुबारा उसी ट्रैक को सेलेक्ट करना है इससे आपकी वीडियो के साथ ओरिजनल ऑडियो प्ले हो जाएगा।

Sound increase करना

अगर आप कोई वीडियो देख रहे है और उस वीडियो की आवाज़ बहुत ही कम है और आप mx player में फुल आवाज़ कर चुके। इसके बाद भी वीडियो की आवाज़ कम लग रही है तो ऐसे में एक ट्रिक है जिससे आप उस वीडियो की आवाज़ को और बड़ा सकते है।

इसके लिए आपको उस वीडियो को प्ले करना है उसके बाद आपको ऑडियो के सिंबल पर क्लिक करना है और फिर Use SW audio decoder पर क्लिक करना है इसके बाद आप अपनी वीडियो की आवाज़ को और बड़ा सकते है पहले आप सिर्फ 15 तक ही कर सकते थे लेकिन इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप 30 तक ऑडियो को सेट कर सकते है।

Animated kids Lock लगाना

अगर आप अपने छोटे बच्चे को कार्टून लगा कर फ़ोन दे देते है (वैसे तो छोटे बच्चे को फ़ोन नहीं देना चाहिए मैं इसके खिलाफ हूँ)। तो कई बार बच्चा बार बार बैक का बटन दबा कर वीडियो को हटा देता है ऐसे में आप परेशान हो सकते है की आपको बार बार वीडियो प्ले करनी पड़ेगी। लेकिन इसका भी mx palyer में हल है आप किड्स लॉक लगा सकते हो। Mx player ने इसे खास बच्चो के लिए बनाया है।

इसके लिए आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है और फिर settings पर क्लिक करना है उसके बाद player में जाना है और controls पर क्लिक करना है अब आपको यहाँ लॉक मोड में तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको kids lock(+Touch effects) पर क्लिक करके ok करना है।

इसके बाद अब जब आप वीडियो को प्ले करके लॉक लगाते है तो आप जब स्क्रीन पर क्लिक करते है तो आपको यहाँ एनीमेशन दिखाई देगी जिसे देखकर बच्चे खुश हो जाएंगे। इसे हटाना थोड़ा मुश्किल है। इसे हटाने के लिए आपको स्क्रीन के चारो कोने में टच करना है जैसा आप निचे इमेज में देख सकते है ऐसा करना से लॉक हैट जायगा।

Video Repeat करना

अगर आप मूवी देख रहे है और उस मूवी में कोई गीत आप बार बार सुनना चाहते है तो आपको इसे बार बार आगे पीछे करने के जरुरत नहीं है आपको mx player में एक ऐसा ऑप्शन मिलता है जिससे आप वीडियो के उस खास हिस्से को बार बार रिपीट कर सकते है।

इसके लिए आपको उस वीडियो को प्ले करना होगा। उसके बाद आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है उसके बाद आपको play पर क्लिक करना है और फिर A-B repeat पर क्लिक करना है। अब आपको यहाँ A में वह टाइम सेट करना है जहाँ से आप वीडियो को रिपीट देखना चाहते है इसके लिए वीडियो का टाइम पर सेट करके pause करके A पर क्लिक कर इससे A का टाइम सेट हो जायगा। उसके बाद आपको B  में वह टाइम सेट करना जहाँ तक आप वीडियो को देखना चाहते है इसके लिए भी वही वीडियो को आगे करके pause करे और फिर B पर क्लिक करे इससे B का टाइम सेट हो जायगा।

अब जब आप वीडियो को प्ले करेंगे तो वीडियो उसे टाइम से चलेंगे जैसे आपने सेट किया था।

Video Protect करना

कई बार जब हम अपना फ़ोन किसी छोटे बच्चे को देते है तो वह हमारे फ़ोन से कुछ डिलीट कर देता है जिससे हमे बड़ी परेशानी होती है। अब बच्चे को तो पता नहीं है की वह क्या कर रहा है लेकिन आपको तो पता है न इसीलिए आप अपने डाटा की सुरक्षित कर सकते है।

अगर आप किसी छोटे बच्चे को फ़ोन देते है और चाहते है की आपकी कोई वीडियो डिलीट न हो तो आप एक सेटिंग को इनेबल कर सकते है। इसके लिए आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है और फिर settings में जाना है और फिर general में जाना है इसके बाद आपको यहाँ एक allow editing का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर टिक लगा होगा।

आपको उस टिक को हटाना है और allow editing के ऑप्शन को डिसेबल करना है इससे कोई भी आपकी वीडियो को न ही डिलीट कर सकता है और न ही रीनेम वैगरह कर सकता है।

Audio File चलाना

दोस्तों जब बात mx player की आती है तो सीधे दिमाग में बात आती है वीडियो प्लेयर की। क्या आपको पता है की आप mx प्लेयर को ऑडियो प्लेयर की तरह भी यूज कर सकते है।

इसके लिए आपको तीन डॉट पर क्लिक करना है फिर settings में जाना है इसके बाद आपको audio पर क्लिक करना है इसके बाद आपको ऑडियो प्लेयर पर टिक करना है। इससे आप अपनी ऑडियो फाइल को भी mx player में सुन सकेंगे। यह भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

Youtube Video चलाना

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखते है तो आपको पता होगा की यूट्यूब पर आपको कोई खास फीचर्स नहीं मिलते है लेकिन अगर आप यूट्यूब वीडियो को mx player में देखना चाहते है तो आप देख सकते है।

इसके लिए आपको यूट्यूब वीडियो के निचे शेयर के बटन पर क्लिक करना है और फिर copy link पर क्लिक करना है इसके बाद आपको mx player को खोलना है और फिर तीन डॉट पर क्लिक करना है इसके बाद आपको network stream पर क्लिक करना है इसके बाद वह यूट्यूब वीडियो mx player में चलने लगेगी।

तो आपको Mx Player की 15 Hidden Tricks Hindi में कैसे लगे हमे निचे कमेंट करके बताइये। और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है। इसी तरह की tips & tricks के लिए आप newsletter सब्सक्राइब कर सकते है।

यह भी पढ़े

GBoard की यह 17 Hidden Tricks In Hindi आपको हैरान कर देगी

Top 10 Computer Tricks In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *