Mac address क्या होता है? MAC address कैसे पता करें?

क्या आप जानते है की Mac address क्या होता है? या MAC address की Full Form क्या होती है? या फिर MAC address कैसे पता करते है? अगर नहीं, तो आपको इस आर्टिकल में Mac address के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

हम सभी मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। इन लैपटॉप मोबाइल के अंदर बहुत सारे कोड होते हैं। जिनके बारे में हमें पता नहीं होता। बहुत से लोग मोबाइल फोन या लैपटॉप लेने के बाद में ऐसे Code को कभी नहीं देखता, परंतु हर मोबाइल और लैपटॉप के अंदर बहुत से address और code होते हैं।

यह Code व Address हमारे मोबाइल फोन और लैपटॉप की सुरक्षा के लिए बनाए गए होते हैं। किसी भी प्रकार के टेक्नोलॉजी डिवाइस के अंदर या नेटवर्क डिवाइस के अंदर किसी ना किसी प्रकार के Address या Code होते हैं।

हम सभी ने लगभग IP Address के बारे में सुना है, परंतु MAC Address के बारे में नहीं सुना, जो कि हमारे लिए जानना बहुत जरूरी है।

यदि आपको अपने घर मे इंटरनेट चाहिए तो आप जिओ फाइबर का कनेक्शन ले सकते है। Jio Fiber भारत मे सबसे अच्छा इंटरनेट देता है ! इसकी आधुनिक तकनीक की वजह से fast internet की सुविधा प्राप्त होती है।

Mac address क्या होता है?

Mac एक डिजिटल नंबर होता है जोकि किसी भी डिवाइस में identification नंबर के तौर पर काम करता है। यह डिवाइस electronic होते हैं और network से जुड़े होता है। इसे कंप्यूटर, फोन, प्रिंटर, Router में काम में लिया जाता है। हम कह सकते हैं कि यह इलेक्ट्रॉनिक और नेटवर्क वाले डिवाइस में permanent होता है।

यह 12 नंबर का एक Address होता है, जोकि hexa decimal होता है। यह नंबर दो भागों में बटा होता है। इन नंबर को Hardware Address और Physical Address कहते हैं। जिसे सभी MAC ADDRESS के नाम से जानते हैं। यह एक ऐसा नंबर होता है, जिसे बदला नहीं जा सकता। इसका उपयोग इंटरनेट ब्लूटूथ WiFi आदि बहुत से नेटवर्क में आता है।

Mac को network interface controller के द्वारा साइन किया गया है और इसके बहुत से हार्डवेयर स्टोर होते हैं।

MAC address Full Form क्या होती है?

Mac address का पूरा नाम media access control address होता है। यह एक प्रकार का Security ADDRESS होता है जो कि लैपटॉप और फोन के नेटवर्क को Secure करने के काम में आता है।

MAC address Full Form In Hindi

Mac की Full form हिंदी में “मीडिया एक्सेस कंट्रोल एड्रेस” ही होती है।

Mac address का काम

MAC address एक ऐसा नंबर है। जिसकी वजह से इसका उपयोग बहुत ज्यादा होता है क्योंकि यह हर मोबाइल और नेटवर्क वाले Device में बहुत जरूरी है।

  • यदि किसी व्यक्ति का लैपटॉप या मोबाइल गुम जाता है तो इस ADDRESS की सहायता से लैपटॉप और मोबाइल को आसानी से ट्रैक करके Location का पता लगाया जा सकता है।
  • किसी भी प्रकार की electronic और Networking उपकरण को चलाने के लिए या कनेक्ट करते हैं तो व्यक्ति को MAC ADDRESS की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप किसी प्रकार के वाईफाई रोटर का इस्तेमाल करते हैं तो उसके अंदर Security पासवर्ड लगाते हैं, परंतु Security पासवर्ड यदि लीक हो जाए, तो आप MAC ADDRESS लगाकर उसे Secure कर सकते हैं।

MAC address कैसे पता करें?

सभी प्रकार के मोबाइल और लैपटॉप के अंदर MAC ADDRESS होता है, परंतु व्यक्ति उसे निकालने में सक्षम नहीं होता। व्यक्ति के मोबाइल और लैपटॉप के अंदर ही MAC Address होता है। उसको आसानी से निकाल सकता है। हमने यहां पर leptop और android फोन के MAC ADDRESS को निकालने के संपूर्ण निर्देश दिए हैं जो आपको MAC Address निकालने में मदद करेंगे।

Hybrid Sim Slot क्या होता है? A to Z सारी जानकारी हिंदी में

लैपटॉप में MAC ADDRESS पता कैसे करें?

अक्सर व्यक्ति को अपने लैपटॉप के अंदर MAC Address पता नहीं होता। MAC address निकालने के लिए हम नहीं नीचे कुछ निर्देश दिए हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से अपने लैपटॉप का MAC Address पता कर सकते हैं चलिए जानते हैं।

  • लैपटॉप के अंदर MAC Address का पता करने के लिए सबसे पहले आपको run ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आप चाहे तो कीबोर्ड से window+R दबा कर भी run ऑप्शन ओपन कर सकते हैं।
  • अब आपको उसके अंदर CMD टाइप करना है और Enter का button दबा देना है।
  • आपके सामने एक Window खुल जाएगी। जिसके अंदर आपको ipconfig/all का कमांड डालना है और enter का बटन दबाना है।
  • आपके सामने स्क्रीन पर MAC ADDRESS दिखाई देने लगेगा। आपके लैपटॉप पर MAC ADDRESS कॉपी पेस्ट कर सकते हैं।

Android Phone के MAC ADDRESS कैसे पता करें?

Android phone के अंदर भी MAC ADDRESS होता है। लोगों को बहुत बार अपने मोबाइल फोन के MAC Address का पता नहीं होता है और मोबाइल फोन में MAC ADDRESS कैसे निकाले की जानकारी नहीं होती है। इसके लिए हमने नीचे कुछ आसान से Step बताएं हैं। जिसकी मदद से आप Android Phone के अंदर के mac-address को आसानी से देखते हैं। चलिए जानते हैं;

  • सबसे पहले मोबाइल फोन के अंदर आपको सेटिंग के ऑप्शन में जाना है।
  • सेटिंग के ऑप्शन में जाने के बाद में आपको about phone का ऑप्शन दिखाई देगा। About Phone ऑप्शन को Open करना है।
  • अब आपको उसके अंदर नेटवर्किंग या status का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इन दोनों ऑप्शन मे जो भी ऑप्शन मिले। उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने MAC ADDRESS आ जाएगा।

MAC address क्यों जरूरी है?

MAC ADDRESS का इस्तेमाल Application, Wireless Network या किसी भी प्रकार के filtering प्रोसेस में काम में लिया जाता है। इसका इस्तेमाल करना जरूरी है क्योंकि इसकी मदद से कोई अन्य व्यक्ति आपके नेटवर्क को Access नहीं कर सकता। यदि व्यक्ति WiFi Router का इस्तेमाल कर रहा है और रोटर के पासवर्ड लीक हो जाते हैं तो मेंक ADDRESS उसे चोरी होने से रोक लेता है।

WiFi Full Form क्या होती है? WiFi क्या होता है?

यह IP ऐड्रेस बदलने पर भी Device की पहचान करने में व्यक्ति की मदद करता है। मोबाइल या लैपटॉप का IP Address बदला जा सकता है, परंतु MAC address नहीं बदला जा सकता। यदि मोबाइल फोन या लैपटॉप चोरी हो जाता है, तो इस mac ADDRESS की मदद से मोबाइल या लैपटॉप को ढूंढा जा सकता है। यह डिवाइस की लोकेशन को ट्रैक करने के काम में आता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल mac address क्या होता है? अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका मैक एड्रेस से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

LTE Full Form क्या होती है? LTE क्या होता है?

VoLTE Full Form क्या होती है? VoLTE क्या होता है?

Sim Full Form क्या होती है? Sim क्या होती है?

DNS Full Form क्या होती है? DNS क्या होता है?

GPS Full Form क्या होती है? GPS क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
0 Shares
Tweet
Pin
Share
Share