LPG Full Form क्या होती है? LPG क्या है?

क्या आपको पता है की LPG Full Form क्या होती है? या LPG क्या होता है। या LPG का इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता है? या LPG के फायदे और नुक्सान क्या होते है। अगर नहीं तो इसे आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े क्योंकि इसमें आपको LPG के बारे में आज तमाम जानकारी मिलेगी। जो आपको इससे पहले कभी भी पता नहीं होगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की LPG Full Form क्या होती है? LPG क्या होता है? LPG Full Form हिंदी में क्या होती है? इसके LPG का इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता है? और LPG के फायदे क्या होते है और LPG के नुक्सान क्या होते है? इसके साथ आपको LPG की History क्या है? यह भी बताऊंगा तो जुड़े रहिये इस आर्टिकल के साथ।

LPG Full Form क्या होती है?

LPG Full Form “Liquefied Petroleum Gas” होती है। यह एक सामान्य नाम है जो ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन गैसों जैसे प्रोपेन, ब्यूटेन, आइसोबेटेन, आदि के समूह को संदर्भित करता है। इन गैसों को दबाव द्वारा द्रवीकृत किया जाता है और आमतौर पर ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है।

LPG Full Form In Hindi

LPG की Full Form हिंदी में “तरलीकृत पेट्रोलियम गैस” होती है। इसे आमतौर पर हम रसोई गैस भी बोलते है।

LPG क्या है?

तरलीकृत पेट्रोलियम गैस हीटिंग उपकरणों, खाना पकाने के उपकरण और वाहनों में ईंधन के रूप में उपयोग किए जाने वाले हाइड्रोकार्बन गैसों का एक ज्वलनशील मिश्रण है।

LPG हवा की तुलना में रंगहीन, गंधहीन और भारी होती है। इसका एक उच्च ताप या कैलोरी मान है जो इसे एक छोटे जीवनकाल में अधिक गर्मी का उत्पादन करने की अनुमति देता है।

यह एक साफ जलने वाला ईंधन है जो आमतौर पर तरल रूप में विभिन्न आकारों के सिलेंडरों में बेचा जाता है। तो, यह एक पोर्टेबल, सुविधाजनक ऊर्जा स्रोत है जो स्टोर, उपयोग और परिवहन के लिए आसान है।

LPG की अप्रिय गंध एक गंध की उपस्थिति के कारण है जो सुरक्षा कारणों से एलपीजी में जोड़ा जाता है। इस गंध से ही हमे पता चलता है की गैस लीक कर रही है।

LPG को क्रमशः प्रसंस्करण और शोधन के माध्यम से प्राकृतिक गैस और कच्चे तेल से निकाला जाता है तो, यह एक जीवाश्म ईंधन है जो तेल से निकटता से संबंधित है।

लगभग 65% LPG जो हम उपयोग करते हैं वह सीधे पृथ्वी के भीतर गहराई से प्राप्त होती है। शेष अप्रत्यक्ष रूप से पृथ्वी की सतह के नीचे पाए जाने वाले पेट्रोलियम या कच्चे तेल से निर्मित होता है।

LPG दो रूपों तरल और वाष्प में मौजूद है जो दबाव और शीतोष्ण पर निर्भर करता है। जब 270 लीटर एलपीजी (प्रोपेन) को संपीड़ित किया जाता है तो यह एक लीटर तरल एलपीजी बन जाता है।

LPG का इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता है?

LPG के कई घरेलू और औद्योगिक उपयोग हैं। इसके कुछ मुख्य उपयोग नीचे दिए गए हैं:-

खाना पकाने: खाना पकाने के उद्देश्य के लिए LPG को एक सिलेंडर या टैंक में तरल रूप में संग्रहीत किया जाता है। LPG खाना पकाने के लिए एक आदर्श ईंधन है क्योंकि यह पूरी तरह से जलता है और धुएं का उत्पादन नहीं करता है या कोई अवशेष नहीं छोड़ता है।

हीटिंग: LPG हीटर रेडिएंट हीट और संवहन गर्मी उत्पन्न करते हैं। घरों में इन-बिल्ट कंसोल या डक्ट्ड हीटिंग सिस्टम भी हैं जो सर्दियों के दौरान गर्मी पैदा करने के लिए LPG का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग एक बंद पाइप प्रणाली के माध्यम से रेडिएटर्स को बहने वाले पानी को गर्म करने के लिए भी किया जाता है।

गर्म पानी: LPG संचालित गीजर गर्म पानी का उत्पादन करने के लिए LPG का उपयोग करते हैं। इनका इस्तेमाल आमतौर पर सर्दियों में नहाने, कपड़े धोने आदि के लिए किया जाता है।

मोटर ईंधन: LPG का उपयोग कारों, बसों आदि जैसे वाहनों में मोटर ईंधन के रूप में किया जाता है, यह एक किफायती ईंधन है क्योंकि आपका वाहन समान दूरी की यात्रा करने के लिए पेट्रोल या डीजल की तुलना में कम LPG की खपत करेगा। इसके अलावा, LPG अधिक पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह धुएं के उत्पादन और अवशेषों को छोड़ने के बिना पूरी तरह से जलता है।

बिजली: LPG उन लोगों द्वारा भी इस्तेमाल की जाती है जो बिजली पैदा करने के लिए आत्मनिर्भर तरीके (ऑफ-ग्रिड) में रह रहे हैं।

LPG के फायदे क्या होते है?

  • LPG में सल्फर नहीं होता है इसीलिए यह पेट्रोल या ईंधन-तेल की तुलना में अधिक सफाई से जलता है और जलने के बाद किसी भी तरह के अवशेष को भी नहीं छोड़ता है।
  • इसका उच्च ताप मान है, जिससे आप अपने घर को कम ईंधन में खाना बना सकते है।
  • LPG लगातार जलती है, जिससे यह ऊर्जा के अन्य रूपों की तुलना में अधिक विश्वसनीय है।
  • LPG ऊर्जा के अन्य स्रोतों की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल है।

LPG के नुक्सान क्या होते है?

  • LPG बाकि ईंधन की तुलना में थोड़ा असुरक्षित होता है क्योंकि यह एक गैस है तो अगर यह लीक कर जाए तो बहुत भयंकर रूप ले सकती है।
  • LPG तापमान गिरने से यानी अत्यंत सर्दी में सिलेंडर में ही जम जाती है।

LPG की History क्या है?

LPG को पहली बार 1910 में पेट्रोलियम के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में पहचाना गया था।

इसके पीछे कहानी यह है कि फोर्ड मॉडल T के मालिक ने यूएस ब्यूरो ऑफ माइंस के एक रसायनज्ञ और विस्फोटक विशेषज्ञ Dr. Walter O. Snelling से पूछा कि जिस गैस को उन्होंने खरीदा था, वह घर पर आने से आधा क्यों हो गया। कार मालिक ने सोचा कि सरकार को जांच करनी चाहिए क्योंकि उपभोक्ताओं को ठग लिया गया थ।

यह सब एक ग्लास जग के साथ शुरू हुआ।

स्नेलिंग ने कार से गैसोलीन के साथ एक ग्लास जग भरा और लैब में वापस जाने पर पता चला कि जग में कॉपर पॉपिंग होने के कारण वाष्प बन रहे थे। एक पुराने गर्म पानी के हीटर और प्रयोगशाला उपकरणों के अन्य विविध टुकड़ों का उपयोग करते हुए, Snelling ने एक ऐसे तरीके का निर्माण किया जो गैसोलीन को अपने तरल और गैसीय घटकों में अलग कर सकता है।

सूंघने से पता चला कि गैसोलीन का एक बड़ा हिस्सा वास्तव में lpg से बना था, जिसमें प्रोपेन, ब्यूटेन और अन्य हाइड्रोकार्बन शामिल थे और इन्हें प्राकृतिक गैस तरल पदार्थ – एनजीएल भी कहा जाता है। उसने इन गैसों के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया ताकि उन्हें नियंत्रित करने और पकड़ने का तरीका मिल सके।

Snelling ने जल्द ही महसूस किया कि एलपीजी का उपयोग प्रकाश, धातु काटने और खाना पकाने के लिए किया जा सकता है। उस खोज ने एलपीजी उद्योग की उत्पत्ति को चिह्नित किया।

दूसरों के साथ सहयोग में वाल्टर ओ स्नेलिंग ने प्राकृतिक गैसोलीन के शोधन के दौरान एलपीजी को तरलीकृत करने के तरीके बनाए। उन्होंने एक साथ मिलकर lpg के पहले वाणिज्यिक विपणन अमेरिकी गैसोल कंपनी की स्थापना की।

1911 तक स्नेलिंग अपेक्षाकृत शुद्ध प्रोपेन का उत्पादन करने में सफल रहा और 1913 में, उसकी lpg तकनीक को अमेरिकी पेटेंट से सम्मानित किया गया।

भारत में LPG के लिए मार्केटिंग अभियान 1955 में मुंबई में बर्मा शेल ऑयल कंपनी के तहत शुरू हुआ। यह तब तक नहीं था जब तक कि इंडियन ऑयल ने कार्यभार नहीं संभाला, यह वास्तव में एक फलता-फूलता और पहचानने योग्य उद्योग बन गया।

ब्रांड Indane की कल्पना 1964 में की गई थी और इसकी शुरुआत बेहद मामूली थी। पहला इंडेन एलपीजी कनेक्शन 22 अक्टूबर 1965 को कोलकाता में जारी किया गया था। इंडेन ने अक्टूबर 1965 में कोलकाता और पटना में दो डीलरशिप और लगभग 2,000 के उपभोक्ता आधार के साथ परिचालन शुरू किया। उस समय ग्राहकों के लिए खाना पकाने वाली गैस की अवधारणा नई थी और वे अपने रसोईघरों में गैस सिलेंडर रखने से आशंकित थे, इसे असुरक्षित और संभावित खतरा मानते थे।

आज Indane दुनिया में सबसे बड़े पैक्ड-एलपीजी ब्रांडों में से एक बन गया है। यह सुरक्षा, विश्वसनीयता और सुविधा का पर्याय है। आज Indane लगभग 1 बिलियन रसोई पर राज करता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको LPG Full Form और एलपीजी के बारे में हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका एलपीजी से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यह भी पढ़े

CNG Full Form क्या होती है? CNG क्या है?

1 Minute में HP Gas Online Booking करे।

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share