LG announce rollable futuristic OLED TV

LG announce rollable futuristic OLED TV – The Signature OLED TV R

Tech News

Sharing is caring!

LG announce rollable futuristic OLED TV

दक्षिण कोरियाई कंपनी एलजी ने लास वेगस में CES 2019 ट्रेड शो में दुनिया के पहले रोल होने वाले टीवी पर से पर्दा उठा दिया है। कंपनी का कहना है की यह टीवी टेलीविज़न की जनरेशन में क्रांतिकारी होगा। कंपनी ने रोल होने वाले टीवी को सबसे पहले 2016 में world’s biggest technology शोकेस में दिखया था लेकिन इसे डेवलप करने में 3 साल लग गए थे। कंपनी ने इस टीवी का नाम The Signature OLED TV R रखा है।

The Signature OLED TV R

LG announce rollable futuristic OLED TV

कंपनी के निर्माताओं ने कोशिश करि है की है बेड रूम और लिविंग रूम से बड़े बड़े टीवी को जब उनकी जरुरत न हो तो उन्हें हटाया जा सके। यानी की जब आपको टीवी देखना है तब आप टीवी को ऑन करके टीवी देखिये और टीवी देखने के बाद उसे बस एक बटन दबा कर रोल कर दे।

सैमसंग का Ambient Mode TV standby में पीछे wall से इतना मिल जाता है की ध्यान से देखने पर ही पता चलता है की दीवार पर टीवी है।

LG announce rollable futuristic OLED TV

लेकिन एलजी अपने डिजाइन के साथ एक कदम आगे निकल गया है, जिससे टेलीविज़न स्क्रीन पूरी तरह से एक बटन से गायब हो जाती है।

  • इस टीवी की खासियत है इसकी ultra thin rollable डिस्प्ले जो एक बटन दबा कर इसके बॉक्स में चली जाती है।
  • The Signature OLED TV R में 3 अलग अलग मोड है Full view मोड में आपको पूरी 65 इंच की डिस्प्ले मिलती है। line view मोड में आपको स्मॉल डिस्प्ले मिलती है जिसमे आप बिना पूरी डिस्प्ले को खोले कई काम जैसे म्यूजिक सुनना और भी कई काम कर सकते हो। उसके बाद है zero view मोड जिसमे डिस्प्ले पूरी तरह से छुप जाती है।
  • सभी प्रीमियम टीवी की तरह The Signature OLED TV R में आपको कई फीचर में जाएंगे जैसे:- 4K UHD resolution, HDR10, Dolby Atmos speakers, Alpha 9 Gen 2 processor, WebOS 4.5 OS और ThinQ AI features आदि। इसके साथ साथ यह Alexa और Siri को भी सपोर्ट करता है।
  • एलजी के Signature OLED TV R में super-high definition 8K oled डिस्प्ले है।
  • एलजी सिर्फ आपको रोलेबल डिस्प्ले ही नहीं दे रहा है जिसको आप बटन प्रेस करके अपने अनुसार रोल कर सको। बल्कि इसमें आपको Amazon Alexa और Google Home जैसे Virtual assistants भी दे रहा है जिनसे आप टीवी के मोड सेट कर सकते हो।

मार्किट में और भी कई टीवी है जिनकी ultra thin डिस्प्ले है लेकिन इसको बनाने के पीछे कंपनी का एक सिंपल फंडा है की जब यूजर टीवी देखना नहीं चाहता हो तो वह बस एक बटन दबाये और टीवी पूरी तरह से रोल हो कर इसके बॉक्स में चला जाएं।

यह भी पढ़े

DP की फुल फॉर्म क्या होती है? DP Ki Full Form Kya Hoti Ha

Top 10 Coolest Tech Gadgets On Amazon India

Top 5 Unique Gadgets Online India

Top 10 Computer Tricks In Hindi

कंपनी ने किन चुनौतियों का सामना किया

कंपनी ने जिन चुनौतियों का सामना किया, उसके बारे में बात करते हुए, एलजी ने बताया की उन्हें पहले ही उम्मीद थी की कि वे केवल सॉफ्टवेयर साइड पर समस्याओं का सामना करेंगे। फोल्डेबल स्क्रीन के साथ नहीं। चूंकि एप्लिकेशन को एक तरह से डिजाइन करना होगा ताकि ऐप आसानी से फोन से टैबलेट स्क्रीन साइज में खुद को बदल सकें।
एलजी का यह रोलेबल टीवी इस साल के अंत तक अमेरिका में मिलना शुरू होगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसके रीलीज़ होने की डेट या इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *