KBPS Full form क्या होती है? KBPS क्या होता है?

kbps की full form क्या होती है या kbps क्या होता है या फिर kbps और mbps में क्या फर्क होता है? क्या आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आते है और ऐसे ही सवालो का जवाब पाने के लिए आप इंटरनेट पर kbps के बारे में सर्च कर रहे है तो फिर आप बिलकुल ठीक जगह पर आए है।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की kbps full form क्या होती है? kbps क्या होता है? kbps और mbps में क्या अंतर होता है? इसके साथ kbps और kb में क्या अंतर होता है? इसके साथ साथ आपको आज इस आर्टिकल में kbps के बारे में ढेर सारी जानकारी मिलेगी। तो जुड़े रहिये इस आर्टिकल के साथ।

आज के समय में इंटरनेट का उपयोग हर कोई व्यक्ति करता है और इंटरनेट की दुनिया में इंटरनेट की स्पीड को किलोबाइट प्रति सेकेंड, मेगाबाइट प्रति सेकंड या गीगाबाइट प्रति सेकेंड के जरिए नापा जाता है। सामान्य तौर पर इंटरनेट की स्पीड किलोबाइट प्रति सेकेंड में रहती है। लेकिन कई जगह नेटवर्क एक्सेस के कारण मेगाबाइट प्रति सेकंड में भी इंटरनेट की स्पीड चलती है। आज हम इस आर्टिकल में किलोबाइट प्रति सेकंड की पूरी जानकारी देंगे।

KBPS Full form क्या होती है?

KBPS की Full Form “Kilobits Per Second” होती है। यह इंटरनेट की मानक इकाई है। डाटा ट्रांसफर की दर को इसी मानक इकाई के द्वारा मापा जाता है। इसका मतलब यह है, कि प्रति सेकंड किलोबाइट के रूप में इंटरनेट या डाटा का होने वाला ट्रांसफर इकाई के जरिए मापा जाता है।

किलोबाइट प्रति सेकेंड के बारे में साधारणता हर कोई व्यक्ति जानता है। यह डाटा ट्रांसफर की मानक इकाई का दूसरा सबसे छोटा भाग है। इससे छोटी इकाई जिसे बाइट के नाम से जाना जाता है। इसके पश्चात मेगाबाइट प्रति सेकंड, गीगाबाइट प्रति सेकेंड, टेराबाइट प्रति सेकंड अलग-अलग मानक ईकाईयां है।

KBPS Full Form in Hindi

kbps की full form हिंदी में “प्रति सेकंड किलोबाइट्स” होती है।

KBPS क्या होता है?

Kbps इंटरनेट की मानक इकाई है। किलोबाइट प्रति सेकंड नेटवर्क पर डाटा ट्रांसफर की गति को मापता है। यह मापन ट्रांसमिशन के माध्यम से किया जाता है। जब आप डाटा ट्रांसफर करते हैं, तो आपने देखा होगा कि आप की इंटरनेट स्पीड उदाहरण के तौर पर 25 KB प्रति सेकंड है।  तो इसका मतलब यह है,कि 25600 बाइट एक सेकंड में ट्रांसफर हो रहे हैं।

इसका सीधा सा फार्मूला यह है, कि एक किलोबाइट 1024 बाइट के बराबर होता है। इसी तरह से 1 मेगाबाइट 1024 किलोबाइट के बराबर होता है। 1 गीगाबाइट 1024 मेगा बाइट के बराबर होता है। एक टेराबाइट 1024 गीगा बाइट के बराबर होता है। 

kbps full form

यह डाटा संचार क्षेत्र में व्यापक रूप से डाटा ट्रांसफर करने की दर को मापने के लिए उपयोग किये जाने वाली मानक इकाई है। डाटा ट्रांसफर की गति को मापने की अन्य इकाइयां जिनका जिक्र भी हमने ऊपर किया है। उन सभी इकाइयों के माध्यम से इंटरनेट के जरिए डाटा ट्रांसफर करने की स्पीड को मापा जाता है।

ऐसे ही अन्य जानकारी आपको Hindi Guides पर भी मिलेगी जहां न की टेक से संबंधित topics आपको मिलेंगे बल्कि अन्य जानकारी जैसे शेरो-शायरी , मेसेजेस , मजेदार स्टैटस , जीवन चरित्र व कविता भी पढ़ सकते हैं।

KBPS  से  MBPS सुत्र

डाटा ट्रांसफर की इकाइयों का कुछ आंकड़ा नीचे दिया गया है।

1024 bits = 1 kb

1 kbps = 1024 bits per second

1 Mbps = 1024 kilobits per second

1 Gbps = 1024 Megabits per second

अलग-अलग नेटवर्क के आधार पर इंटरनेट से ज्यादा ट्रांसफर करने की दर अलग-अलग हो सकती है। ज्यादातर डिवाइस में  किलोबाइट प्रति सेकंड के आधार पर ही इंटरनेट की स्पीड चलती है। लेकिन कई डिवाइसों में इंटरनेट की स्पीड मेगाबाइट प्रति सेकंड में भी हो सकती है।

जीपीएस में भी किलोबाइट प्रति सेकेंड या मेगाबाइट प्रति सेकंड के आधार पर ही डाटा ट्रांसफर का आकलन किया जाता है। इंटरनेट की गति को किलोबाइट प्रति सेकंड या मेगाबाइट प्रति सेकंड में मापा जा सकता है। लेकिन जो डाटा आपके डिवाइस में पहले से भंडार किया हुआ है।  उसका स्थानांतरण की गति किलोबाइट प्रति सेकंड में ही होती है।

GPS Full Form क्या होती है? GPS क्या होता है?

जब से इंटरनेट सुविधा की शुरुआत हुई है। तब से इस मापन इकाई का निर्माण हो चुका है। सबसे पहले बाइट प्रति सेकेंड मानक इकाई के आधार पर इंटरनेट की स्पीड को मापा जाता था। लेकिन सन् 1990 से 2000 तक किलोबाइट प्रति सेकंड मुख्य रूप से लोकप्रिय मानक इकाई रही।

KB और KBPS में क्या अंतर है?

kb एक प्रकार की मानक इकाई है। जिसका उपयोग इंटरनेट के द्वारा होने वाले डाटा ट्रांसफर को नापने के लिए किया जाता है। जबकि दूसरी तरफ किलोबाइट प्रति सेकंड का मतलब यह है, की प्रत्येक सेकंड में कितनी किलोबाइट डाटा ट्रांसफर की जा रही है। दूसरे शब्दों में दोनों की परिभाषा की बात की जाए तो यह भी एक मानक इकाई हैं। जबकि किलोबाइट प्रति सेकेंड इंटरनेट को मापने की दर है।

2020 में MBPS की जरूरत

साल 1990 से 2000 तक किलोबाइट प्रति सेकेंड एक मुख्य लोकप्रिय मानक इकाई रही है। जिसके जरिए इंटरनेट से होने वाले डाटा ट्रांसफर की स्पीड को मापा जाता था। लेकिन उसके पश्चात बढ़ती टेक्नोलॉजी के आधार पर इंटरनेट स्पीड भी काफी तेज हो चुकी है।

आज के समय में आप जब भी कोई फिल्म या अन्य डाटा डाउनलोड करते हैं या ट्रांसफर करते हैं। तब आपने इंटरनेट की स्पीड को एमबी प्रति सेकंड के रूप में अवश्य देखा होगा। 

आज के समय में एमबी प्रति सेकंड की स्पीड की आवश्यकता बहुत ज्यादा हो गई है। क्योंकि इंटरनेट का बढ़ता उपयोग जिसके कारण लोग कम समय में हर कार्य इंटरनेट के जरिए करना चाहते हैं और ऐसे में इंटरनेट की स्पीड अधिक होना जरूरी है। 

आज के समय में वाईफाई राउटर में ज्यादातर एमबी प्रति सेकेंड की दर से इंटरनेट की स्पीड चलती है। जिससे इंटरनेट के कार्य जल्द से जल्द और बड़ी आसानी से किया जा सकते हैं।

WiFi की Full Form क्या होती है? WiFi क्या होता है?

इसके अलावा कई राउटर इंटरनेट डिवाइस में गीगाबाइट प्रति सेकेंड की दर से बिग डाटा ट्रांसफर संभव हो चुका है। बढ़ती टेक्नोलॉजी के आधार पर इंटरनेट के जरिए डाटा ट्रांसफर की दर में परिवर्तन होना भी जरूरी है।

KBPS व MBPS में अंतर क्या है?

यह दोनों इकाइयां जो इंटरनेट के डाटा ट्रांसफर करने की मानक इकाईयां है लेकिन इन दोनों मानक इकाइयों में फर्क है। किलोबाइट प्रति सेकंड इंटरनेट डाटा ट्रांसफर की दूसरी सबसे छोटी मानक इकाई हैं। जबकि मेगाबाइट प्रति सेकंड किलोबाइट प्रति सेकंड की तुलना में बड़ी मानक इकाई है। किलोबाइट प्रति सेकंड यह इकाई साल 1990 से 2000 तक लोकप्रिय रही उसके पश्चात मेगाबाइट प्रति सेकेंड मानक इकाई के जरिए इंटरनेट की स्पीड को नापना संभव हो गया।

निष्कर्ष

किलोबाइट प्रति सेकंड इंटरनेट की स्पीड को मापने की मांग की गई है। इस यूनिट का उपयोग इंटरनेट की स्पीड को मापने के साथ-साथ भंडारित डाटा को ट्रांसफर करते वक्त भी किया जाता है। ज्यादातर डिवाइस में आज भी किलोबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड से इंटरनेट चल रहा है। लेकिन कई वाईफाई राउटर जैसे इंटरनेट डिवाइस में मेगाबाइट प्रति सेकंड की स्पीड से इंटरनेट चल रहा है। किलोबाइट प्रति सेकेंड यह दूसरी सबसे छोटी मांग की गई है इससे छोटी बाइट होती है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं, कि यह आर्टिकल KBPS Full form क्या होती है? आपको अच्छा लगा होगा। मैंने इस आर्टिकल में किलोबाइट प्रति सेकंड के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

GSM Full Form क्या होती है? GSM क्या होता है?

LTE Full Form क्या होती है? LTE क्या होता है?

VoLTE Full Form क्या होती है? VoLTE क्या होता है?

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

Leave a comment