IDE Full Form क्या होती है? IDE क्या होता है?

क्या आप जानते है की IDE Full Form क्या होती है? या IDE क्या होता है या फिर IDE कैसे काम करते है? या फिर IDE की Full Form हिंदी में क्या होती है? अगर नहीं, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में आपको IDE के बारे में सारी जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की IDE Full Form क्या होती है? IDE क्या होता है? IDE कैसे काम करता है? इसके साथ IDE की Full Form हिंदी में क्या होती है? इसके साथ मैं आपको बताऊंगा की IDE के फायदे क्या होते है? और आखिर डेवलपर्स IDE का उपयोग क्यों करते हैं? और आखिर में मैं आपको IDE की History भी बताऊंगा। तो चलिए फिर IDE के टॉपिक को शुरू करते है?

IDE Full Form क्या होती है?

IDE की Full Form “Integrated Development Environment” होती है। IDE एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जो सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर्स को सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए व्यापक सुविधाएं प्रदान करती है।

IDE Full Form In Hindi

IDE की Full Form हिंदी में “एकीकृत विकास पर्यावरण” होती है।

IDE क्या होता है?

IDE एक एप्लिकेशन है जो प्रोग्रामर को एप्लिकेशन डेवलपमेंट की सुविधा देता है। यह एक ऐसा प्रोग्रामिंग वातावरण है जिसमें एक पैकेज में बहुत सारी चीजें होती हैं यानी code editor, compiler, debugger और जो आप देखते हैं वही आपको मिलता है।

ide full form

यह उन सभी बुनियादी डिवाइस को जोड़ती है, जिन्हें डेवलपर्स को सॉफ्टवेयर बनाने या परीक्षण करने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार का वातावरण application developer को एक ही स्थान पर compiling, debugging और executing करते समय कोड लिखने की अनुमति देता है।

एक IDE में आमतौर पर कम से कम एक source code editor होता है, automation tools और एक debugger का निर्माण होता है। कुछ IDE, जैसे NetBeans और Eclipse, में आवश्यक कंपाइलर, अनुवादक या दोनों होते हैं अन्य, जैसे कि SharpDevelop और Lazarus, नहीं।

कंसोल या टर्मिनल के माध्यम से विकसित होने पर IDE शुरू में संभव हो गया। शुरूआती सिस्टम इसका सपोर्ट नहीं करते थे। क्योंकि प्रोग्राम flowchart का उपयोग करके तैयार किए गए थे। Dartmouth BASIC एक IDE के साथ बनाई जाने वाली पहली भाषा थी और कंसोल या टर्मिनल के सामने बैठकर उपयोग के लिए डिज़ाइन की गई पहली थी।

IDE कैसे काम करता है?

IDE एक एकल प्रोग्राम प्रस्तुत करता है जिसमें सभी विकास किए जाते हैं। यह प्रोग्राम आम तौर पर सॉफ्टवेयर को authoring, modifying, compiling, deploying करने और debugging सॉफ्टवेयर के लिए कई सुविधाएँ प्रदान करता है। IDE को समान उपयोगकर्ता इंटरफेस के साथ तंग संगठित कॉम्पोनेन्ट प्रदान करके प्रोग्रामर उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

IDE को एक एप्लीकेशन में सभी प्रोग्रामिंग कार्यों को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसलिए IDE एक केंद्रीय इंटरफ़ेस प्रदान करती है जिसमें निम्नलिखित सभी टूल शामिल हैं, जो डेवलपर की ज़रूरतों को पूरा करता है:

Code editor – यह फीचर एक टेक्स्ट एडिटर है जिसे सोर्स कोड लिखने और एडिट करने के लिए बनाया गया है। सोर्स कोड एडिटर को टेक्स्ट एडिटर से अलग किया जाता है क्योंकि वे कोड के लेखन और एडिटिंग को सरल बनाते हैं।

Compiler – यह डिवाइस एक मानव पढ़ने और लिखने योग्य भाषा में लिखे गए सोर्स कोड को कंप्यूटर द्वारा निष्पादन (executable) योग्य रूप में बदल देता है।

Debugger – डिबग एप्लिकेशन प्रोग्राम को मदद करने के लिए परीक्षण के दौरान इस टूल का उपयोग किया जाता है।

Build automation tools – ये डिवाइस सामान्य डेवलपर कार्यों को स्वचालित करते हैं।

इसके अलावा, कुछ IDE में निम्नलिखित यह भी शामिल हो सकते हैं:

Class browser – इस टूल का उपयोग ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड क्लास पदानुक्रम के गुणों की जांच और संदर्भ के लिए किया जाता है।

Object browser – इस सुविधा का उपयोग रनिंग एप्लिकेशन प्रोग्राम में तुरंत ऑब्जेक्ट की जांच करने के लिए किया जाता है।

Class hierarchy diagram – यह डिवाइस प्रोग्रामर को ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग कोड की संरचना की कल्पना करने की अनुमति देता है।

IDE के फायदे क्या है?

लगातार सीखना – अप टू डेट और शिक्षित रहना इसका सबसे बड़ा लाभ है। इससे प्रोग्रामर लगातार सिख रहे है 

तेज़ सेटअप – IDE इंटरफेस के बिना, डेवलपर्स को कई डेवलपमेंट टूल्स को कॉन्फ़िगर करने में समय बिताने की आवश्यकता होगी। IDE के एप्लीकेशन इंटीग्रेशन के साथ, डेवलपर्स के पास लगातार स्विचिंग टूल की आवश्यकता के बिना एक ही स्थान पर क्षमताओं का एक ही सेट है।

तेजी से डेवलपमेंट का कार्य करना – सभी डेवलपमेंट के कार्यो के सख्त एकीकरण से डेवलपर उत्पादकता में सुधार होता है जैसे कोड को parse किया जा सकता है और syntax की जाँच की जा सकती है। इसके साथ डेवलपर्स को कार्यों को पूरा करने के लिए एप्लीकेशन के बीच स्विच करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा IDE के टूल्स और सुविधाएँ डेवलपर्स को संसाधनों को व्यवस्थित करने, गलतियों को रोकने और शॉर्टकट लेने में मदद करते हैं।

डेवलपर्स IDE का उपयोग क्यों करते हैं?

एक IDE डेवलपर्स को नई एप्लीकेशन को जल्दी से प्रोग्रामिंग करने की अनुमति देता है क्योंकि कई उपयोगिताओं को मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करने और सेटअप प्रक्रिया के हिस्से के रूप में एकीकृत करने की आवश्यकता नहीं है।

डेवलपर्स को व्यक्तिगत रूप से सीखने के लिए अलग-अलग टूल का उपयोग करने के लिए घंटों का समय खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह नए डेवलपर्स को ऑनबोर्ड करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जो टीम के मानक टूल और वर्कफ़्लो पर गति प्राप्त करने के लिए IDE पर भरोसा कर सकते हैं।

वास्तव में IDE की अधिकांश विशेषताएं समय बचाने के लिए होती हैं। अन्य सामान्य IDE विशेषताएं डेवलपर्स को अपने काम को व्यवस्थित करने और समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए हैं।

IDE की History क्या है?

IDE से पहले, डेवलपर्स ने अपने प्रोग्राम को टेक्स्ट एडिटर में लिखते थे। वे एक टेक्स्ट एडिटर में एक एप्लिकेशन को लिखते और सेव करते, फिर compiler को run करके गलतियों पर ध्यान देंते थे और फिर कोड को ठीक करने के लिए टेक्स्ट एडिटर पर वापस जाकर कोड को ठीक करते थे।

1983 में, बोरलैंड लिमिटेड ने एक Pascal compiler का अधिग्रहण किया और इसे TurboPascal के रूप में जारी किया, जिसमें पहली बार, एक इंटीग्रेटेड एडिटर और compiler था।

जबकि TurboPascal ने एक इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट वातावरण का विचार शुरू किया, कई लोगों का मानना है कि इसे 1991 में लॉन्च किया गया Microsoft का Visual Basic, पहला वास्तविक IDE था। Visual Basic पुरानी बुनियादी भाषा पर बनाया गया था, जो 1980 के दशक में एक लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा थी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल IDE Full Form क्या होती है? अच्छा लगा होगा। और आप हमारा द्वारा IDE पर दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका IDE से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

HTML Full Form क्या होती है? HTML क्या होता है?

CSS Full Form क्या होती है? CSS क्या होता है?

SQL Full Form क्या होती है? SQL क्या होता है?

PHP Full Form क्या होती है? PHP क्या है?

XML Full Form क्या होती है? XML क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
2 Shares
Tweet
Pin2
Share
Share