hybrid sim slot

Hybrid Sim Slot क्या होता है? A to Z सारी जानकारी हिंदी में

Technology Explained

क्या आपको भी नहीं पता है की Hybrid Sim Slot क्या होता है? और हाइब्रिड सिम स्लॉट का इस्तेमाल कंपनी क्यों करती है? तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है।

आज मैं आपको Hybrid Sim Slot के बारे में A to Z सारी जानकारी दूंगा। तो इस पोस्ट बिना रुके शुरू से अंत तक पढ़े। इसमें ना सिर्फ आपको हाइब्रिड सिम स्लॉट के बारे में पता चलेगा। बल्कि आपको कंपनी के काले सच का भी पता चलेगा। तो चलिए फिर शुरू करते है।

Hybrid Sim Slot क्या होता है?

Hybrid Sim Slot को समझने के लिए सबसे पहले आपको hybrid शब्द को समझना होगा। हाइब्रिड शब्द का मतलब होता है संकर। हाइब्रिड को हिंदी में संकर कहते है मतलब जब दो मूल चीज़ो को मिला कर एक तीसरी चीज़ बनती है तो उसे hybrid कहते है।

अब हाइब्रिड सिम स्लॉट सिम स्लॉट और मेमोरी कार्ड स्लॉट को मिला कर बना है इसलिए इसे हाइब्रिड सिम स्लॉट कहते है पहले फ़ोन में दो सिम और एक अलग से मेमोरी कार्ड का स्लॉट होता था लेकिन अब एक sim tray होती है जिसमें सिम स्लॉट और मेमोरी कार्ड स्लॉट दोनों होते है। इस sim tray में दो स्लॉट होते है।

हाइब्रिड सिम स्लॉट में या तो आप दो सिम लगा सकते हो या फिर एक सिम और एक मेमोरी कार्ड लगा सकते है।

Hybrid Sim Slot के नुक्सान क्या क्या है?

अगर आपके स्मार्टफोन में 64GB या 128GB की storage है तो फिर आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योकि ऐसी स्थिति में आपको external memory card लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आपके स्मार्टफोन में 16GB या 32GB की storage तो आगे चल कर आपको दिक्कत आ सकती है।

ऐसे में आपका स्मार्टफोन आगे चलकर भर जाएगा और हैंग करेगा। और तब या तो आपको अपना डाटा डिलीट करना पड़ेगा या नया स्मार्टफोन लेना पड़ेगा। क्योकि मेमोरी कार्ड तो उसमें लगेगा नहीं।

आजकल हर कोई ड्यूल सिम इस्तेमाल कर रहा है। खासकर जिओ के आने से तो हर किसी के पास कम से कम दो सिम है। ऐसे में आप अगर हाइब्रिड सिम स्लॉट का फ़ोन खरीदते हो तो ऐसे में आप मेमोरी कार्ड को अपने दिलो दिमागी से निकाल दीजिए।

Hybrid Sim Slot का इस्तेमाल कंपनी क्यों करती है?

एक समय था की जब बड़े बड़े ईंट जैसे फ़ोन आते थे तब sim भी बहुत बड़ी आती थी तब फ़ोन में जगह की कोई कमी नहीं होती थी लेकिन जैसे जैसे फ़ोन स्मार्ट होते गए वैसे वैसे इनका साइज भी कम होता गया। इसके साथ साथ sim का साइज भी छोटा होता गया।

अब क्योकि स्मार्टफ़ोन पतले होते गए है इसीलिए फ़ोन के अंदर के पार्ट्स को भी और छोटा बनाया जा रहा है। इसीलिए सिम को भी छोटा कर दिया है। लेकिन इसके बावजूद कंपनी का कहना है की उन्हें एक फ़ोन में कई hardware parts लगाने होते है जैसे rem, processor, storage, camera, bluetooth, wifi आदि इसलिए फ़ोन में जगह नहीं बचती है और जगह को बचाने के लिए हाइब्रिड सिम स्लॉट का निर्माण हुआ है जहाँ पर एक sim की जगह को बचा लिया जाता है।

hybrid sim slot

दूसरा कंपनी का कहना है की वह अपने ग्राहकों को high perfomance वाले फ़ोन देना चाहती है लेकिन ग्राहक अपने फ़ोन में सस्ते और घटिया मेमोरी कार्ड लगाते है जिससे फ़ोन की perfomance पर प्रभाव पड़ता है।

लेकिन मैं कंपनी के इस तथ्य से सहमत नहीं हूँ की आखिर एक छोटी सी sim कितनी जगह लेती है जो उसके लिए जगह कम पड़ जाती है। और वैसे भी मार्किट में कई कंपनी है जो एक ही कीमत के फ़ोन और सामान साइज में dedicated sim slot दे रही है। dedicated sim slot में आप दो सिम और एक मेमोरी कार्ड लगा सकते है इसमें ट्रिप्पल स्लॉट होते है। और रही perfomance की बात तो एक मेमोरी कार्ड लगाने से फ़ोन पर कुछ ऐसा असर नहीं पड़ता है। जैसे कंपनी बहाना बनाती है।

असल में कंपनी के ऐसा करने के पीछे उनकी मार्किट कूटनीति होती है कंपनी आपसे ज्यादा से ज्यादा पैसा निकलवाना चाहती है जैसे किसी कंपनी ने एक फ़ोन लॉन्च किया और उसमें हाइब्रिड सिम स्लॉट दे दिया। कंपनी ने अपने फ़ोन के तीन वेरिएंट निकाले एक 16GB एक 32GB और एक 64 GB ।

अब कंपनी को पता है की जिओ के आने से सब के पास दो sim card है। ऐसे में कोई भी फ़ोन में एक सिम या एक मेमोरी कार्ड नहीं लगाएगा। बल्कि दोनों स्लॉट में sim ही लगाएगा। और अगर ग्राहक ऐसा करता है तो उसे ज्यादा से ज्यादा इंटरनल मेमोरी की जरुरत होगी। ऐसे में ग्राहक कंपनी का हाई वेरिएंट का फ़ोन जैसे 32GB या 64Gb को ही खरीदेगा।

इससे कंपनी के हाई वैरिएंट के फ़ोन ज्यादा बिकेंगे जिससे कंपनी को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा होगा। लेकिन अगर कंपनी फ़ोन में dedicated sim slot यानी ट्रिप्पल स्लॉट देती है तो ग्राहक 16GB के वैरिएंट को खरीद के उसमें मेमोरी कार्ड को यूज करेंगे। जिससे कंपनी के हाई वेरिएंट यानी 32 GB और 64 GB वाले फ़ोन कम बिकेंगे।

इसका जीता जागता उदाहरण एप्पल है। एप्पल अपने फ़ोन में कभी भी मेमोरी कार्ड का स्लॉट नहीं देता है जिससे लोग आईफोन के 128 GB या 256 GB के वेरिएंट को ज्यादा खरीदते है क्योकि आईफोन यूज़र अपने फ़ोन की external memory बड़ा नहीं सकते है।

2017 में कंपनियों ने हाइब्रिड सिम स्लॉट का खूब इस्तेमाल किया था लेकिन जैसे जैसे कंपनियों ने देखा की लोगो की दिलचस्पी dedicated sim slot में है वैसे वैसे कंपनियों ने भी हाइब्रिड सिम स्लॉट को अलविदा कह दिया।

Hybrid Sim Slot में दो सिम और एक मेमोरी कार्ड कैसे इस्तेमाल करे?

हाइब्रिड सिम स्लॉट में दो सिम और एक मेमोरी कार्ड को यूज करने के लिए आपको Hybrid Sim Slot Extender का यूज करना होगा। अब अगर आप यह सोच रहे है की हाइब्रिड सिम स्लॉट एक्सटेंडेर क्या होता है तो मैं आपको बता दू की यह एक छोटा सा सिम स्लॉट एडाप्टर से जिससे आप अपने हाइब्रिड सिम स्लॉट में भी दो sim और एक memory card लगा सकते है।

इसे इस्तेमाल करना कोई मुश्किल नहीं है इसके साथ आपको users guide मिलती है जिसमें आपको सारे स्टेप्स मिल जाएंगे। यह आपको 200 रूपये का अमेज़न से मिल जाएगा। अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो आप इसे निचे दिए लिंक से खरीद सकते है यहाँ पर आपको यह केवल 90 रूपये का मिल जाएगा।

buy link – Click here

Hybrid Sim Slot Extender के नुक्सान क्या है?

जैसे आप जानते है हर चीज़ का कुछ फायदा और नुक्सान होता है वैसे ही इसके भी कुछ नुक्सान है आपको इसे खरीदने से पहले इसके नुक्सान के बारे में भी जानना चाहिए।

  • Hybrid Sim Slot Extender इस्तेमाल करने से आपके फ़ोन की बैटरी की खपत बढ़ेगी। अब क्योकि आप दो सिम और एक मेमोरी कार्ड इस्तेमाल कर रहे है तो जाहिर से बात है दो network में बैटरी पर फर्क पड़ेगा।
  • इससे आपके फ़ोन की ram और processor पर भी फर्क पड़ेगा। हो सकता है की आपका फ़ोन कभी कभी हैंग भी करे।
  • इसके अलावा हो सकता है की आपके फ़ोन पर और भी कुछ छोटे छोटे से प्रभाव पड़े। क्योकि कंपनी ने फ़ोन को एक सिम और एक मेमोरी कार्ड या दो सिम के लिए बनाया है तो अगर ऐसे में आप इस गैजेट को यूज करते है तो हो सकता है की इससे आपके फ़ोन पर कुछ फर्क पड़े।

अब ऐसा भी नहीं है की इसे इस्तेमाल करने से आपका फ़ोन खराब हो जाएगा। इससे आपके फ़ोन पर बहुत ही हल्का प्रभाव पड़ेगा जो हो सकता है की आपको पता भी न चले। तो अगर आपको एक फ़ोन में दो सिम और एक मेमोरी कार्ड लगाना हो तो आप इसे जरूर इस्तेमाल कर सकते है।

तो मुझे उम्मीद है की आपको Hybrid Sim Slot पर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे निचे कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े

IVRS क्या होता है? IVRS की Full Form क्या होती है?

GPS क्या होता है GPS काम कैसे करता है? GPS Full Form

SMS Full Form क्या होती है? SMS क्या होता है? और कैसे काम करता है?

Sim Full Form क्या होती है? Sim क्या होती है? Sim कैसे काम करती है?

Pdf Full Form क्या होती है? Pdf क्या होता है? Pdf के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *