HP Full Form क्या होती है? HP क्या है?

क्या आपको जानते है कि HP Full Form क्या होती है? HP Full Form In Hindi क्या होती है? या HP क्या होता है? और HP कंपनी के CEO कौन है? HP कंपनी के Founder कौन है? इसके अलावा HP कंपनी कौन कौन सी सर्विस देती है? और HP कंपनी का इतिहास क्या है? अगर नहीं तो इस HP कंपनी कि जानकारी से भरे लेख को पूरा पढ़े।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि HP Full Form क्या होती है? और HP क्या होता है इसके साथ HP Full Form In Hindi क्या होती है? इस आर्टिकल में मैं आपको यह भी बताऊंगा कि HP कंपनी के CEO कौन है? और HP कंपनी के Founder कौन है? इसके साथ आपको HP कंपनी का पूरा इतिहास भी बताऊंगा और HP कि कुछ मजेदार और जानकारीपूर्ण तथ्य भी बताऊंगा।

HP Full Form क्या होती है?

HP Full Form “Hewlett-Packard” होती है। यह एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनी है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से संबंधित प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रदान करती है।

HP Full Form In Hindi

HP Full Form In Hindi “हेवलेट पैकर्ड” या “ह्यूलेट पेकार्ड” होती है। हेवलेट-पैकर्ड, दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक है।

HP क्या है?

HP कंपनी या Hewlett-Packard, एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी थी जिसका मुख्यालय पालो अल्टो, कैलिफोर्निया में था। HP का Logo एक सर्कल के अंदर इटैलिक अक्षरों “hp” में है। 2015 तक, Meg Whitman HP के सीईओ थी।

HP कंपनी के CEO कौन है?

इस समय एचपी कंपनी के CEO Chip Bergh है। ध्यान रहे की यह HP Inc. के सीईओ है ना की Hewlett-Packard के। 1 नवंबर, 2015 से मुख्य कंपनी Hewlett Packard Enterprise अब HP Inc. के रूप में काम कर रही है।

CEO Full Form क्या होती है? CEO क्या होता है?

HP कंपनी के Founder कौन है?

Hewlett Packard कंपनी को Bill Hewlett और David Packard ने स्थापित किया था।

HP Founder

Bill Hewlett – William Redington Hewlett एक अमेरिकी इंजीनियर और HP यानी Hewlett-Packard कंपनी के सह-संस्थापक थे। Hewlett का जन्म मिशिगन के एन आर्बर में हुआ था, जहां उनके पिता मिशिगन मेडिकल स्कूल में पढ़ाते थे।

Hewlett ने 1934 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की, 1936 में MIT से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री और 1939 में स्टैनफोर्ड से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री प्राप्त की। हेवलेट ने स्टैनफोर्ड में फ्रेड टर्मन द्वारा पढ़ाए जाने वाले ग्रेजुएशन कक्षाओं में भाग लिया और डेविड पैकर्ड से परिचित हो गए।

पैकर्ड और उन्होंने अगस्त 1937 में एक कंपनी बनाने पर चर्चा शुरू की और 1 जनवरी, 1939 को एक साझेदारी के रूप में हेवलेट-पैकर्ड कंपनी की स्थापना की। उनकी पहली बड़ी सफलता उन्हें तब मिली जब Disney ने हेवलेट द्वारा डिजाइन किए गए कई audio oscillators को फिल्म Fantasia के निर्माण में उपयोग के लिए खरीदा।

David Packard – डेविड पैकर्ड एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और एचपी के सह-संस्थापक थे। डेविड पैकर्ड का जन्म कोलोराडो के प्यूब्लो में हुआ था, और उन्होंने सेंटेनियल हाई स्कूल में भाग लिया, जहाँ शुरुआती समय में उन्होंने विज्ञान, इंजीनियरिंग, खेल और नेतृत्व में रुचि दिखाई। उनके पिता स्पेरी सिडनी पैकर्ड एक वकील थे।

उन्होंने 1934 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से BA किया, जहां उन्होंने फुटबॉल और बास्केटबॉल में पत्र अर्जित किए और Phi Beta Kappa सोसाइटी में सदस्यता प्राप्त की और Alpha Delta Phi Literary Fraternity के एक भाई थे।

स्टैनफोर्ड वह जगह है जहां वह दो लोगों से मिले जो उनके जीवन के लिए महत्वपूर्ण थे, Lucile Salter और Bill Hewlett।

पैकर्ड ने न्यूयॉर्क के शेंकेटिडी में जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी के साथ एक पद लेने से पहले बोल्डर में कोलोराडो विश्वविद्यालय में भाग लिया। इसके बाद सन 1938 में, वह स्टैनफोर्ड लौट आए, जहां उन्होंने उसी वर्ष बाद में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री प्राप्त की।

उसी वर्ष, उन्होंने Lucile Salter से शादी की, जिनसे उनके चार बच्चे David, Nancy, Susan, और Julie हुए।पैकर्ड ने 1976 से 1981 तक यूनिफ़ॉर्म सर्विसेज़ यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंसेज के अध्यक्ष और 1973 से 1982 तक अपने बोर्ड ऑफ़ रीजेंट्स के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह त्रिपक्षीय आयोग के सदस्य थे।

HP कंपनी के प्रोडक्ट की सूचि क्या है?

  • Printers
  • HP Software products
  • HP Converged Cloud products
  • Digital Cameras
  • Scanners
  • Tablet computers
  • Mobile phones
  • Pocket Computer
  • Desktop calculators and computers
  • Business desktops
  • Thin clients
  • Personal desktops
  • Business notebooks
  • Personal notebooks
  • Workstations
  • Servers
  • Enterprise storage
  • StorageWorks” Storage element managers
  • Storage area management
  • ProCurve
  • Telepresence और videoconferencing
  • External hard disk drives

HP कंपनी का इतिहास क्या है?

Bill Hewlett और David Packard ने सन 1935 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। एचपी कंपनी की उत्पत्ति एक सहभागिता के दौरान पास के पालो ऑल्टो में एक गैरेज में हुई थी, जो उनके पास पिछले प्रोफेसर के पास था, महामंदी के दौरान स्टैनफोर्ड में Frederick Terman। वे Tarman को हेवलेट-पैकर्ड बनाने में एक गुरु मानते थे।

HP Office

सन 1938 में, Hewlett और Packard ने यूएस $ 538 के प्रारंभिक पूंजी निवेश के साथ किराए के गैरेज में पार्ट टाईम काम शुरू किया। इसके बाद 1939 में, Hewlett और Packard ने अपनी साझेदारी को औपचारिक बनाने का फैसला किया। इसके बाद उन्होंने यह तय करने के लिए एक सिक्का उछाला कि उन्होंने जिस कंपनी की स्थापना की है उसे Hewlett-Packard (HP) कहाँ जाएगा या Packard-Hewlett कहा जाएगा।

इसके बाद 18 अगस्त, 1947 को HP शामिल हुआ और 6 नवंबर, 1957 को सार्वजनिक हुआ।

HP कंपनी की मजेदार जानकारियाँ क्या है?

  1. सिक्के के एक फ्लिप ने कंपनी के नाम का क्रम तय किया कि इसका नाम Hewlett-Packard होगा या Packard-Hewlett।
  2. सन 1961 में, एचपी को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया था।
  3. सन 1962 में, HP ने फॉर्च्यून 500 सूची में प्रवेश किया।
  4. सन 1963 में, HP ने एशियाई बाजार में प्रवेश किया।
  5. सन 1964 में, William Hewlett को एचपी के अध्यक्ष के रूप में और David Packard को बोर्ड के CEO और अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।
  6. सन 1966 में, HP ने अपना पहला कंप्यूटर, HP 2116A पेश किया।
  7. सन 1972 में, HP ने पहला वैज्ञानिक कैलकुलेटर, HP-35 पेश किया।
  8. सन 1980 में, HP ने अपना पहला पर्सनल कंप्यूटर, HP-85 पेश किया।
  9. सन 1983 में, HP ने टचस्क्रीन पीसी पेश किया।
  10. सन 1984 में, HP ने अपनी LaserJet प्रिंटर लाइन शुरू की।
  11. सन 1993 में, HP ने Omnibook 300 पेश किया।
  12. साल 2000 में, HP ने ई-कॉमर्स ग्राहकों के लिए Superdome, UNIX सर्वर पेश किया था।
  13. 2011 में, HP ने वायरलेस माउस पेश किया था।
  14. साल 2013 में HP दुनिया कि दूसरी सबसे बड़ी पीसी विक्रेता कंपनी थी।
  15. साल 2014 में, HP ने दो नई कंपनियों में अलग होने की योजना बनाई। HP Inc. और Hewlett Packard Enterprise।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको HP Full Form पर लिखा हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर फिर भी आपका एचपी से सम्बंधित को भी सवाल है तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

HCL Full Form क्या होती है HCL क्या है?

IBM Full Form क्या होती है IBM क्या है?

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

2 thoughts on “HP Full Form क्या होती है? HP क्या है?”

  1. सर आपका आर्टिकल बहुत ही बढ़िया है इस आर्टिकल में आपने एचपी के पूरे इतिहास का चित्रण कर दिया बहुत-बहुत शुक्रिया.

    Reply

Leave a comment