HCL Full Form क्या होती है? HCL क्या है?

HCL Full Form क्या होती है? HCL Full Form In Hindi क्या होती है? HCL क्या होता है? क्या आप भी ऐसे ही सवाल के जवाब पाने के लिए हमारे ब्लॉग हिंदी टेक रिव्यु पर आए है। अगर हाँ, तो आज आपको इस आर्टिकल में HCL से सम्बंधित सभी सवालों के जवाब मिलने वाले है।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की HCL Full Form क्या होती है? HCL Full Form In Hindi क्या होती है? HCL क्या होता है? इसके साथ HCL के CEO कौन है? और HCL के Founder कौन है? इसके साथ आपको HCL कंपनी की पूरी history भी बताऊंगा, तो बिना देरी करे आज के टॉपिक HCL पर बात करते है।

HCL Full Form क्या होती है?

HCL Full Form “Hindustan Computer Limited” होती है। यह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी सेवा और परामर्श कंपनी है जिसका मुख्यालय नोएडा, भारत में है।

HCL Full Form In Hindi

HCL Full Form In Hindi “हिंदुस्तान कम्प्यूटर लिमिटेड” होती है। यह एक सर्विस आधारित कंपनी है जो विश्वस्तर पर अपनी सर्विस देती है।

HCL क्या है?

मूल रूप से HCL का एक खोज और विकास प्रभाग है। यह 1991 में एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में उभरा था जब एचसीएल ने सॉफ्टवेयर सेवाओं के बिजनेस में कदम रखा था। HCL कंपनी के 44 से ज्यादा देशो में कार्यालय है जैसे यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी आदि। HCL का R & D, “इनोवेशन लैब्स” और “डिलीवरी सेंटर” का दुनिया भर में नेटवर्क है।

hcl full form

HCL में 147,123 कर्मचारी काम करते है। HCL Technologies फोर्ब्स ग्लोबल 2000 सूची में शामिल है। यह मई 2019 तक 21.5 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ भारत की टॉप 20 सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों में से एक है।

सितंबर 2019 तक, कंपनी ने अपनी सहायक कंपनियों के साथ, 9.3 बिलियन डॉलर का consolidated revenue प्राप्त किया।

HCL Technologies Comapny कौन सी है?

  • Aerospace and defense
  • Automotive Banking
  • Capital Market
  • Chemical and Process Industries
  • Consumer Goods
  • Energy
  • Health care
  • Insurance Life Science
  • Media and Entertainment
  • Minning and Natural Resource
  • Oil and Gas
  • Telecom
  • Travel

HCL के CEO कौन है?

HCL के सीईओ “C Vijayakumar” है। C Vijayakumar 2016 से एचसीएल कंपनी के सीईओ है। इन्हे CVK या विजय भी कहते है। सी. विजयकुमार 1994 में एचसीएल टेक्नोलॉजीज में कॉमनेट की संस्थापक स्टार्टअप टीम में एक वरिष्ठ तकनीकी इंजीनियर के रूप में शामिल हुए थे।

कई वर्षों के दौरान, विजय ने बिक्री, टेक्नोलॉजी, डिलीवरी और संचालन में जिम्मेदारियों का एक विस्तृत पोर्टफोलियो लिया। उन्हें जुलाई 2016 में कंपनी का chief operating officer नियुक्त किया गया था और वर्तमान में विश्व स्तर पर कंपनी के व्यवसाय संचालन का नेतृत्व करने, HCL की व्यावसायिक रणनीति को क्रियान्वित करने और परिचालन उत्कृष्टता कंपनी को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।

CEO बनने से पहले, विजय कंपनी के COO थे और HCL के इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज बिजनेस के अध्यक्ष थे, जो कि मार्च 2015 में आयोजित किया गया था।

C Vijayakumar को उन प्रमुख लोगों में से एक के रूप में पहचाना जाता है, जिन्होंने remote infrastructure management (RIM) प्रस्ताव का नेतृत्व किया था जो आज सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए व्यापार का एक मल्टीबिलियन डॉलर का क्षेत्र बन गया है।

HCL के Founder कौन है?

HCL के संस्थापक “शिव नादर” है। वह एचसीएल और शिव नादर फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। शिव नादर एक भारतीय अरबपति उद्योगपति और समाज सेवी हैं। नादर का जन्म 1945 में भारत के तमिलनाडु के थुथुकुडी जिले में तिरुचेंदुर से लगभग 10 किलोमीटर मुल्लापोज़ी गाँव में हुआ था।

नादर ने 1970 के दशक के मध्य में HCL की स्थापना की और अगले तीन दशकों में अपनी कंपनी के फोकस को लगातार मजबूत करके आईटी हार्डवेयर कंपनी को आईटी उद्यम में बदल दिया। 2008 में, IT industry में अपने प्रयासों के लिए नादर को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

नादर के दोस्त उन्हें Magus बुलाते थे जिसका मतलब पुरानी फ़ारसी भाषा में जादूगर होता है। तमिल के एक उपन्यासकार, रमानीचंद्रन उनके चचेरे भाई हैं।

HCL की History क्या है?

इसकी स्थापना 1976 में भारत में मूल आईटी स्टार्ट-अप में से एक के रूप में की गई थी। यह 1978 में 8-बिट माइक्रोप्रोसेसर आधारित कंप्यूटर के परिचय सहित कई आविष्कारों के साथ आधुनिक कंप्यूटिंग की परिचयकर्ता है।

1976 में, शिव नादर के नेतृत्व में Delhi Cloth & General Mills के सभी पूर्व कर्मचारियों, छह इंजीनियरों के एक समूह ने एक कंपनी शुरू की, जो व्यक्तिगत कंप्यूटर बनाती है। शुरू में  Microcomp Limited के लिए, नादर और उनकी टीम ने अपने मुख्य product के लिए पूंजी इकट्ठा करने के लिए टेलीडिजिटल कैलकुलेटर की बिक्री शुरू की। नादर की टीम में Arjun Malhotra, Ajai Chowdhry, DS Puri, Yogesh Vaidya and Subhash Arora थे।

इसके बाद 11 अगस्त 1976 को कंपनी का नाम बदलकर HCL यानी हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड कर दिया गया। फिर 12 नवंबर 1991 को, HCL Overseas Limited नामक एक कंपनी को प्रौद्योगिकी विकास सेवाओं के प्रदाता के रूप में शामिल किया गया था। इसे 10 फरवरी 1992 को व्यवसाय शुरू करने का प्रमाण पत्र मिला जिसके बाद इसने अपना काम करना शुरू किया।

दो साल बाद, जुलाई 1994 में, कंपनी का नाम बदलकर HCL Consulting Limited और अंततः अक्टूबर 1999 में HCL Technologies Limited कर दिया गया। HCL Technologies, HCL Corporation के अंतर्गत आने वाली चार कंपनियों में से एक है, दूसरी कंपनी HCL Infosystems है।

इसके बाद फरवरी 2014 में एचसीएल ने HCL Healthcare को लॉन्च किया। HCL TalentCare, HCL Corporation का चौथा और नया venture है।

HCL Technologies की शुरुआत HCL Enterprise के R & D विभाजन के रूप में हुई थी जो एक ऐसी कंपनी थी जो भारत में IT और कंप्यूटर उद्योग के विकास और विकास में योगदानकर्ता थी।

HCL Enterprise ने 1978 में एक स्वदेशी माइक्रो कंप्यूटर विकसित किया, और 1983 में एक नेटवर्किंग OS और क्लाइंट-सर्वर आर्किटेक्चर विकसित किया। इसके बाद 12 नवंबर 1991 को, HCL Technologies को सॉफ्टवेयर सेवाएं प्रदान करने के लिए एक अलग इकाई के रूप में पेश किया गया।

HCL Technologies को मूल रूप से HCL Overseas Limited के रूप में शामिल किया गया था। 14 जुलाई 1994 को नाम बदलकर HCL Consulting Limited कर दिया गया। 6 अक्टूबर 1999 को, कंपनी को HCL Technologies Limited का नाम बदलकर उसकी गतिविधियों का एक बेहतर प्रतिबिंब दिया गया।

इसके बाद 1991 और 1999 के बीच, कंपनी ने अमेरिका, यूरोपीय और APAC बाजारों में अपनी सॉफ्टवेयर विकास क्षमताओं का विस्तार किया।HCL के मजेदार जानकारियाँ क्या है?

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको HCL Full Form क्या होती है पर लिखा यह आर्टिकल और हमारे द्वारा एचसीएल पर दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर फिर भी आपका HCL कंपनी से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

HP Full Form क्या होती है? HP क्या है?

IBM Full Form क्या होती है? IBM क्या है?

CEO Full Form क्या होती है? CEO क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
3 Shares
Tweet
Pin1
Share2
Share