Sol से Graduation करने के बाद Degree कैसे मिलती है?

अगर आप एक Sol के student है और आपने अभी अभी अपनी graduation पूरी की है और आप सोच रहे है की Sol से Graduation के बाद Degree कैसे मिलती है? तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़े। क्योकि इस पोस्ट में मैं आपको डिटेल्स में बताऊँगा की आप graduation के बाद degree कैसे ले सकते है।

दोस्तों पहली बात तो यह की अगर आपने अभी अभी graduation की है तो आप कम से कम 2 सालो के लिए degree को अपने दिलो दिमाग से निकाल दीजिए। क्योकि डिग्री आपको आपके एडमिशन के 5 से 6 साल बाद मिलती है यह आपके course पर निर्भर करता है। की आपको डिग्री 5 साल बाद मिलेगी या 6 साल बाद। मतलब अगर आपने एडमिशन 2013 में लिया है और आपकी ग्रेजुएशन 2016 में पूरी हो गयी। तो आपको degree 2018 में या 2019 में मिलेगी। यानि ग्रेजुएशन करने के 2 से 3 साल बाद।

अगर आप आगे पढ़ाई करना चाहते है और सोच रहे है की बिना degree के दूसरे कॉलेज में एडमिशन कैसे होगा। तो मैं आपको बता दू की आगे पढ़ने के लिए, जॉब के लिए, इंटरव्यू के लिए या किसी भी काम के लिए आपको ओरिजनल डिग्री की जरुरत नहीं है दिल्ली यूनिवर्सिटी आपको ऑनलाइन provisional certificate मुहैया कराता है जिससे आप अपने सभी कामो को बड़ी आसानी से कर सकते है।

अगर आपको नहीं पता है की ऑनलाइन provisional certificate कैसे डाउनलोड करते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है। Sol से Provisional Certificate Download कैसे करते है?

इसके साथ अगर आप अपनी फाइनल ईयर की मार्कशीट को भी डाउनलोड करना चाहते तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है। Sol से Marksheet Download कैसे करते है?

अब अगर आपको ग्रेजुएशन पास करे 2 से 3 साल हो गए है तो आपको आपकी deegre कैसे मिलेगी वह मैं आपको बताता हूँ।

दोस्तों पहले degree कूरियर के द्वारा घर के पते पर आती थी। यानी जैसे ही आपकी डिग्री तैयार हो जाती थी तब डिग्री आपके घर के एड्रेस पर आ जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है अब आपको डिग्री के लिए sol के ऑफिस में ही जाना होगा। अगर आपने नार्थ कैंपस में एड्मिशन लिया है तो आपको नार्थ कैंपस जाना होगा। अगर साउथ में लिया है तो साउथ जाना होगा।

दोस्तों जाने से पहले आपको एक ऑनलाइन appointment लेना होता है। और उस appointment receipt से आप अपनी डिग्री लेने जा सकते है। अगर आपको नहीं पता है की ऑनलाइन appointment कैसे लेते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है। Sol में Degree के लिए Appointment कैसे ले सकते है?

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Sol से Graduation करने के बाद Degree कैसे मिलती है? अगर आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यह भी पढ़े

SAP Full Form क्या होती है? SAP क्या होता है?

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

Leave a comment