Top 10 Google Chrome Extensions

Google Chrome दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाना वाला web browser है। वैसे तो ब्राउज़र बोहोत है लेकिन गूगल क्रोम सबसे बेहतर ब्राउज़र है यह हाई क्वालिटी रिजल्ट देता है। डाटा तो यह बोहोत खाता है लेकिन उसके बाद रिजल्ट भी यह अच्छा देता है। गूगल क्रोम की सबसे खास बात google chrome extension है। इसमें आप जितने चाहे उतने google chrome extension add कर सकते है। अलग अलग काम के लिए आपको अलग अलग एक्सटेंशन chrome web store पर मिल जाएंगे। अपनी जरुरत के अनुसार आप एक्सटेंशन को add करके अपने काम को आसान बना सकते है।

तो अब हम आते है अपने टॉपिक पर आज मैं आपको Google Chrome के Top 10 Extension बताने वाला हूँ। जो आपके काफी काम आएंगे। अगर आप इंटरनेट पर रोज 8 से 10 घंटे बिताते है चाहे आप ऑफिस का काम करते हो चाहे आप सर्फिंग करते है तो यह एक्सटेंशन आपके काफी काम आएंगे। तो चलिए फिर एक एक करके देखते है।

Speedtest by Ookla

अब अगर आप chrome browser यूज कर रहे है तो जाहिर सी बात है की आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में इंटरनेट भी इस्तेमाल कर रहे होंगे। और हम सब इंडिया के इंटरनेट से वाकिफ ही है की यहाँ कभी भी इंटरनेट की सही  स्पीड आती ही नहीं है। हालांकि Jio के आने से स्थिति पहले से काफी सुधर गयी है लेकिन अब भी Internet की स्पीड काफी fluctuate होती है। कई बार आपको सही स्पीड मिल रही होती है लेकिन फिर भी आपको कोई संदेह होता है की स्पीड कम तो नहीं है तो इसके लिए आप अपने क्रोम में Speedtest का एक्सटेंशन add कर सकते है। इससे आप अपने इंटरनेट की स्पीड को बार बार चेक कर सकते है।

Adblock Plus – free ad blocker

जैसा इसका नाम है वैसे ही इसके काम भी है। यह एक्सटेंशन वेबसाइट पर परेशान करने वाले विज्ञापनों को ब्लॉक कर देता है। आपको बस इस एक्सटेंशन को install करके enable करना है और फिर आप अनचाहे विज्ञापनों से मुक्ति पा सकते है।

Google Input Tools 

अगर आप क्रोम एक्सटेंशन यूज करते है और फेसबुक या फिर किसी भी सोशल मीडिया पर चैटिंग करते है और आप हिंदी में चैटिंग करना चाहते है तो ऐसे में आप Google Input Tools को install कर सकते है इससे आप हिंदी में टाइप कर सकते है। अच्छी बात यह है की इसके लिए आपको हिंदी कीबोर्ड टाइपिंग सिखने की भी जरुरत नहीं है। आपको बस कीबोर्ड में टाइप करना है उसके बाद यह उसे हिंदी font में बदल देगा।

Grammarly

अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ऑफिस का काम करते है और ms word या गूगल डॉक्स में घंटो टाइपिंग करते है तो आपके कंप्यूटर में यह एक्सटेंशन तो जरूर होना चाहिए। क्योकि इस extension से आप अपनी गलतियों को सुधार सकते है। जैसे आपने कोई भी अनुच्छेद लिखा है तो यह Grammarly आपके उस अनुच्छेद में व्याकरण की गलती को बताएगा की आपने कहा-कहा क्या-क्या गलती की है उसके बाद आप उसे बस एक क्लिक में ठीक कर सकते है। सभी blogger इसे यूज करते है मैं भी इसे काफी समय से यूज कर रहा हूँ।

Email Tracking for Gmail – Mailtrack 

अगर आप हर रोज अपने किसी न किसी क्लाइंट या किसी को भी मेल करते रहते है तो आपको इस extension को तो जरूर लेना चाहिए। इस एक्सटेंशन से आप अपनी भेजी हुई मेल को track कर सकते है की उसे रिसीवर ने पढ़ी या नहीं। यह फीचर कुछ कुछ व्हाट्सप्प से मिलता जुलता है जैसे आप व्हाट्सअप में किसी को मैसेज भेजते है तो आपको ब्लू कलर कर डबल टिक से पता चल जाता है की हां रिसीवर ने आपका मैसेज पढ़ लिया। इसमें भी बिलकुल ऐसा ही है।

Google Translate

आप सब इस से वाकिफ ही होंगे। की यह क्या काम करता है वैसे अगर आपको कुछ भी translate करना है तो आप ऑनलाइन Google Translate का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इसका काम थोड़ा फर्क है। यह extension मुख्य रूप से वेबसाइट को ट्रांसलेट करता है जैसे अगर आपने कोई फ्रेंच वेबसाइट को खोला है तो इस एक्सटेंशन से आप उस वेबसाइट और उसके कंटेंट को कुछ ही second में हिंदी या इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते है। यह भी बहुत काम का एक्सटेंशन है।

Save To Pocket

यदि आप इंटरनेट पर अक्सर आर्टिकल पढ़ते रहते है और कई बार समय न होने के कारण आप पूरा आर्टिकल पढ़ नहीं पाते है तो आपको उस आर्टिकल को दुबारा पढ़ने के लिए उस वेबसाइट पर जाना या उसे सर्च करना जरुरी नहीं है आप Pocket एक्सटेंशन से उस आर्टिकल को बस एक क्लिक में सेव कर सकते है और फिर बाद में बिना इंटरनेट के offline कभी भी पढ़ सकते है।अच्छी बात यह है की आप इसे आपने फ़ोन और कंप्यूटर से sync कर सकते है आपको बस एक अकाउंट बनाना है और फिर उसे अपने कंप्यूटर और फ़ोन से sync करना है उसके बाद अगर आप कंप्यूटर में कुछ सेव करते है तो आप इसे बाद में अपने फ़ोन में भी देख सकते है।

Awesome Screenshot

यह एक स्क्रीनशॉट एक्सटेंशन है अगर आप chrome पर इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है या फिर किसी भी ऐसी चीज़ का जहाँ पर आप अक्सर स्क्रीनशॉट लेते रहते है तो यह एक्सटेंशन आपके बहुत काम का है इससे आप एक झटके में किसी भी webpage का स्क्रीनशॉट ले सकते है साथ ही अगर आप उस स्क्रीनशॉट का link बना कर उसे किसी के साथ शेयर करना चाहते है तो आप यह भी कर सकते है। इसके साथ आप स्क्रीनशॉट को edit भी कर सकते है और उसे किसी भी फॉर्मेट में save कर सकते है।

HTTPS Everywhere 

सिक्योरिटी के मामले में यह एक्सटेंशन बहुत ही काम का है। इंटरनेट पर आज करोड़ो वेबसाइट है जिन्हे हम और आप अपनी किसी भी query के लिए access करते रहते है इन्ही वेबसाइट में से कई वेबसाइट बिलकुल भी secure नहीं होती है और ऐसी वेबसाइट में जाना अपनी सिक्योरिटी के साथ समझौता करना है। कोनसी वेबसाइट सिक्योर है और कोनसी अनसिक्योर इसके लिए आपको वेबसाइट के यूआरएल में देखना है अगर वेबसाइट एचटीटीपीएस तो सिक्योर है और अगर वेबसाइट एचटीटीपी है तो अनसिक्योर है। यह एक्सटेंशन इन्ही unsecure  वेबसाइट को ब्लॉक करता है।

अगर आपको http और https को और गहराई से समझना है तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

HTTP Full Form क्या होती है? HTTP क्या होता है? सम्पूर्ण जानकारी

LastPass – Free Password Manage

आप इसके नाम से ही समझ गए होंगे की यह क्या काम करता है। अगर आपके बहुत सारे सोशल मीडिया अकाउंट है या आप कई वेबसाइट में register हो तो ऐसे में हर अकाउंट का पासवर्ड याद करना थोड़ा मुश्किल होता है इसके लिए आप इस extension को इस्तेमाल कर सकते है। इस एक्सटेंशन में आपके सभी अकाउंट के पासवर्ड एक ही जगह save हो जाएंगे। इसके बाद आपको किसी भी अकाउंट का पासवर्ड याद करने की जरुरत नहीं है।

तो आपको इन Top 10 Google Chrome Extension में से कोनसा एक्सटेंशन ज्यादा अच्छा लगा और उस एक्सटेंशन का कौनसा फीचर आपको ज्यादा अच्छा लगा। या किस एक्सटेंशन को आप पहले से यूज कर रहा है या करना चाहते है हमे निचे कमेंट करके बताइये।

यह भी पढ़े

BUG Meaning In Hindi : Bug क्या होता है? बग की सारी जानकारी

Spam Meaning In Hindi | Spam क्या होता है कैसे होता है और इससे कैसे बचे?

1 thought on “Top 10 Google Chrome Extensions”

Leave a comment

Content Protected
8 Shares
Tweet
Pin1
Share7
Share