Gboard tricks in hindi

GBoard की 17 Hidden Tricks In Hindi

Tips & Tricks

GBoard की यह 17 Hidden Tricks In Hindi आपको हैरान कर देगी

आज मैं आपको Gboard की 17 Tricks hindi में बताऊंगा जो आपको इससे पहले पता नहीं होगी। कीबोर्ड एक ऐसा टूल है जिसे हर कोई अपने स्मार्टफोन में यूज करता है फिर चाहे वह व्हाट्सप्प यूज करता हो या फेसबुक, यूट्यूब या फिर गूगल पर कुछ सर्च करता हो। इन सभी कामो के लिए कीबोर्ड यूज होता है।

Gboard (The Google Keyboard) यह गूगल का ही कीबोर्ड है जो की इस समय नंबर वन पर है और इसके जैसे एडवांस फीचर और किसी कीबोर्ड में नहीं है। और आज हम इन्ही फीचर्स को देखेंगे। मैं आपको Gboard की 17 Hidden Tricks hindi में बताऊंगा।

Gboard की 17 Hidden Tricks In hindi

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Gboard को इनस्टॉल करना है। आप प्ले स्टोर में जा कर Gboard लिख कर सर्च कर सकते है। अगर आपने पहले से ही इनस्टॉल किया हुआ है तो आप इसे अपडेट कर ले। जिससे आप इस कीबोर्ड के सभी नए बेहतरीन फीचर्स का लुफ्त उठा सके।

भाषा बदलना

सबसे पहली ट्रिक है अपनी भाषा को बदलना जी हाँ दोस्तों, अगर आप सोचते है की Gboard सिर्फ इंग्लिश भाषा को ही सपोर्ट करता है तो आप बिलकुल गलत है मैं आपको बता दू की Gboard अकेला ऐसा कीबोर्ड है जो 500 से भी अधिक भाषाओ को सपोर्ट करता है यानी की अगर आप भारत में रहते है और आपकी स्थानीय भाषा हिंदी के अलावा कोई और है तो आप इस Gboard को यूज़ कर सकते है।

  • भाषा को बदलने के लिए सबसे पहले आपको अपना Gboard ओपन करना है।
  • फिर space bar पर 1 या 2 सेकंड के लिए होल्ड करना है।
  • इसके बाद आपको language setting पर क्लिक करना है।
  • फिर ऐड कीबोर्ड पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने यहाँ 500 से भी अधिक भाषाएँ आ जाएगी। अब आपको इन भाषाओ में से किसी भी भाषा को जिसमे आप टाइप करना चाहते है सेलेक्ट करना है। एक बात मैं आपको बता दू की आप यहाँ एक से अधिक भाषा को चुन सकते है।

अगर आपने एक से अधिक भाषा को चुना है और आप उन चुनी हुई भाषा में से किसी को बदलना चाहते है तो आप इस कीबोर्ड पर बने earth पर क्लिक करके अपनी भाषा को स्विच कर सकते है।

थीम बदलना

Gboard में आप थीम भी बदल सकते है इसके लिए आपको अपने फ़ोन में Gboard को खोलना है और फिर गूगल के आइकॉन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको इन तीन डॉट पर क्लिक करना है और फिर थीम पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको जिस भी थीम को लगाना है उस पर क्लिक करना है।

यहाँ आपको कई तरह की थीम मिल जाएगी। जैसे colours theme, landscapes theme, light gradient theme, dark gradient theme आदि।

नंबर रौ लगाना

इसके अलावा आप Gboard में नंबर रौ भी लगा सकते है अगर आप अपने फ़ोन में नंबर रौ लगाना चाहते है तो वह भी लगा सकते है डिफ़ॉल्ट सेटिंग में तो नंबर रौ नहीं लगी होती है तो अगर आप नंबर रौ लगाना चाहते है तो आपको सबसे पहले गूगल के आइकॉन पर क्लिक करना है और फिर तीन डॉट पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको सेटिंग पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको preferences पर क्लिक करना है और फिर नंबर रौ पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके कीबोर्ड पर नंबर रो आ जाएगी।

केस बदलना

Gboard में केस चेंज करने का भी ऑप्शन होता है ये ऑप्शन भी बहुत बढ़िया होता है  इसके लिए आपको अपने कीबोर्ड में कुछ टाइप करना है और फिर उस टेक्स्ट को सेलेक्ट आल करना है और फिर शिफ्ट बटन दबा कर आप इस टेक्स्ट का केस बदल सकते है।

पहली बार बटन क्लिक करने से तो टेक्स्ट का पहला अक्षर कैपिटल हो जाएंगा। दूसरी बार क्लिक करने से पूरा टेक्स्ट कैपिटल हो जाएंगा। तीसरी बार क्लिक करने से दुबारा वही स्मॉल टेक्स्ट हो जाएगा।

कर्सर मूव करना

यह ट्रिक तो छोटी सी है लेकिन है काम की अगर आपने किसी भी जगह बहुत लम्बा पैराग्राफ टाइप कर दिया है और ऐसे में लिखे हुए टेक्स्ट में कुछ बदलाव करने के लिए आपको अपने कर्सर को अपने टेक्स्ट पर ले जाना है तो वैसे तो आप सीधे स्क्रीन पर क्लिक कर देते है लेकिन एक तरीका और है जो आपको पता नहीं होगा।

इसके लिए आपको स्पेसबार पर हलके से अपनी ऊँगली रख कर मूव करना है ध्यान रहे आपको क्लिक नहीं करना है और न ही होल्ड करना है आपको बस हलके हाथ से मूव करना है इससे आपका कर्सर माउस की तरह मूव होने लगेगा।

टेक्स्ट डिलीट करना

अब आप सोच रहे होंगे की इसमें क्या ट्रिक है हर कीबोर्ड चलाने वाले को टेक्स्ट डिलीट करना आता है लेकिन आज मैं आपको अपने टेक्स्ट को डिलीट करने का एक नया तरीका बताऊंगा। आमतौर पर टाइप करते समय आप डिलीट के बटन पर क्लिक करते है लेकिन इसमें एक कमी है अगर आप एक बहुत बड़ा पेराग्राफ लिख रहे है। और आपको आधे से थोड़ा कम पैराग्राफ डिलीट करना है तो ऐसे में आप क्या करेंगे।

एक तो डिलीट बटन पर बार बार क्लिक करते रहेंगे। या फिर डिलीट बटन होल्ड करके रखेंगे। लेकिन अगर आप डिलीट बटन पर बार बार क्लिक करेंगे तो इससे आपकी ऊँगली थक जाएगी। और इसमें टाइम भी लगेगा और अगर आप डिलीट बटन पर होल्ड करते है तो इससे आपका आपका टेक्स्ट आपके चाहने से ज्यादा डिलीट हो सकता है।

तो इसके लिए आप एक काम कर सकते है की डिलीट बटन पर स्वाइप करके टेक्स्ट को डिलीट कर सकते है जैसे पुराने फ़ोन स्वाइप हो कर खुलते थे ठीक वैसे ही आपको स्वाइप करके टेक्स्ट को सेलेक्ट या डीसेलेक्ट करना है और जैसे ही आप अपनी ऊँगली बटन से हटाएंगे वैसे ही टेक्स्ट डिलीट हो जाएगा।

जिफ भेजना

आपने जिफ का ऑप्शन व्हाट्सप्प पर तो देखा ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है की आपको Gboard में भी जिफ का ऑप्शन मिलता है और सबसे अच्छी बात है की आप यहाँ जिफ इमेज को सर्च भी कर सकते है।

इसके लिए आपको Gboard में गूगल सर्च आइकॉन पर क्लिक करना है और फिर जिफ पर क्लिक करना है आप यहाँ से अपनी पसंद की जिफ इमेज को भेज सकते है और साथ ही अगर चाहे तो सर्च बार में क्लिक करके जिफ इमेज को सर्च भी कर सकते है।

स्टीकर भेजना

इसके अलावा आप इसमें स्टीकर भी भेज सकते है जैसे व्हाट्सप्प में यह फीचर ऐड हुआ था वैसे ही आप Gboard में भी स्टीकर भेज सकते है अच्छी बात है की इसमें सर्च का भी ऑप्शन है जिससे आप स्टीकर को सर्च भी कर सकते है।

इसके लिए आपको वही गूगल के आइकॉन पर क्लिक करना है और फिर यहाँ से अपनी पसंद का स्टीकर किसी को भी भेज सकते है।

हिडन सिंबल

आपने Gboard में सिंबल का यूज तो किया ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है की आप जो सिंबल यूज करते है उन सिंबल के पीछे भी कुछ सिंबल छिपे होते है। जी हाँ दोस्तों, आप खुद चेक करके देखिये जिस भी सिंबल पर आप होल्ड करेंगे। उसी सिंबल के पीछे आपको और कई सारे सिंबल भी मिलेंगे।

शॉर्टकट बनाना

दोस्तों क्या आपको पता है की आप Gboard में शॉर्टकट बना सकते है जैसे मान लीजिये की आप अपने क्लाइंट को व्हाट्सप्प पर अक्सर अपनी मेल आईडी भेजते रहते है तो ऐसे में आपको बार बार अपनी मेल आईडी टाइप करनी पड़ती है। लेकिन आप गूगल पर किसी भी वर्ड का जो आप सबसे ज्यादा यूज करते है उसका शॉर्टकट बना सकते है।

इसके लिए आपको Gboard में गूगल के आइकॉन पर क्लिक करना है। और फिर इन तीन डॉट पर क्लिक करना है और सेटिंग पर में जाना है और फिर dictionary पर क्लिक करना है और यहाँ personal dictionay में क्लिक करना है उसके बाद आपको यहाँ अपनी भाषा को चुनना है। और फिर + के बटन पर क्लिक करके अपनी मेल आईडी को ऐड करना है और फिर उसका कोई एक शॉर्टकट बनाना है।

अब चैटिंग करते समय अगर आपको इस मेल आईडी को किसी को भेजना हो तो आपको मेल आईडी पूरी लिखने की जरुरत नहीं है आप बस एक शॉर्टकट लिखे उसके बाद आपकी मेल आईडी आपके सामने आ जाएगी।

एक हाथ से इस्तेमाल करना

इसके बाद आता है one handed mode। यह भी Gboard का एक बहुत ही बेहतरीन फीचर है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल टेबलेट या फैबलेट में होता है। अगर आप 4 या 5 इंच के फ़ोन इस्तेमाल करते है तो यह फीचर आपके किसी काम का नहीं है लेकिन अगर आप 6 या 6.5 इंच या इनसे बड़े फ़ोन इस्तेमाल करते है तो यह फीचर आपके बहुत काम आ सकता है क्योकि इतने बड़े फ़ोन पर एक हाथ से टाइप करना थोड़ा मुश्किल होता है इसीलिए गूगल ने इस फीचर को निकाला है जहाँ आप अपने कीबोर्ड को एक हाथ से इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आपको earth के साथ वाले बटन पर 1 सेकंड के लिए होल्ड करना है और फिर one handed ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके अलावा आप इसे गूगल के आइकॉन पर क्लिक करके और फिर वही तीन डॉट पर क्लिक करके one handed mode पर क्लिक करना है। आप इसे राइट या लेफ्ट किसी भी जगह कर सकते है। इसे बंद करने के लिए आपको फुल स्क्रीन मोड पर क्लिक करना है और यह फिर पहले की तरह हो जाएगा।

ट्रांसलेट करना

Gboard का एक और बहुत जबरदस्त फीचर है जो की मेरा फेवरेट है। Gboard पर आप डायरेक्ट ट्रांसलेट कर सकते है। अगर आप फेसबुक पर किसी फॉरनर से बात कर रहे है और आपकी इंग्लिश इतनी अच्छी नहीं है तो यह फीचर आपके बहुत काम आ सकता है। पहले क्या होता था की लोग गूगल ट्रांसलेटर पर ट्रांसलेट कर करके मैसेज करते थे लेकिन अब आप डायरेक्ट कीबोर्ड पर ट्रांसलेट कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने फ़ोन में Gboard को खोलना है और फिर गूगल के आइकॉन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको इस ट्रांसलेटर के आइकॉन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको भाषा को चुनना है जिस भाषा में आप टाइप करना चाहते है और जिस भाषा में आप ट्रांसलेट करना चाहते है।

भाषा को चुनने के बाद अब आप जो टाइप करेंगे वह अपने आप ट्रांसलेट होने लगेगा। जैसे मैं यहाँ हिंदी में लिखता हूँ “आप क्या कर रहे हो” आप इमेज में देख सकते है की यहाँ ट्रांसलेट हो गया है “what are you doing”।

GBoard Tricks In Hindi

कीबोर्ड फ्लोट करना

Gboard का एक और बहुत खास फीचर है फ्लोटिंग कीबोर्ड जो की बेहद शानदार फीचर है और यह काफी काम का भी है इस फीचर से आप अपने कीबोर्ड को फ्लोट कर सकते है।

इसके लिए आपको Gboard को खोलना है और गूगल के आइकॉन पर क्लिक करना है और इन तीन डॉट पर क्लिक करना है और फिर इस floating के ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करते है आपका कीबोर्ड आपके फ़ोन में फ्लोट होना शुरू हो जाएगा। आप इसे उठा कर कही भी कर सकते है साथ ही साथ आप इसका साइज भी छोटा बड़ा कर सकते है।

अगर आपको इस ऑप्शन को बंद करना है तो दुबारा गूगल पर क्लिक करके और इन तीन डॉट पर क्लिक करके floating के ऑप्शन पर क्लिक करे। ऐसा करने से फ्लोटिंग का ऑप्शन बंद हो जाएगा।

जेस्चर टाइपिंग

Gboard में जेस्चर टाइपिंग भी एक बहुत उम्दा फीचर है हलाकि यह ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता है बहुत कम लोग ही इसे यूज करते है लेकिन फिर भी यह एक बढ़िया फीचर है इसमें आपको टाइपिंग के लिए अपनी ऊँगली को बार बार अलग अलग शब्दों पर रखने की जरुरत नहीं है बल्कि आप सीधे एक जगह ऊँगली रख कर इसे अपने शब्दों के अनुसार घुमा सकते है। इससे गूगल यह अनुमान लगा लेता है की आप क्या टाइप करना चाहते है और यह अनुमान 99 प्रतिशत ठीक होता है।

वैसे तो यह फीचर अपने आप ऑन होता है लेकिन अगर फिर भी आपके कीबोर्ड में यह बंद हो तो इसे ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के आइकॉन पर क्लिक करना है और फिर सेटिंग में जाना है और यहाँ glide typing के ऑप्शन पर क्लिक करना है और यहाँ अंदर जाकर इन ऑप्शन पर क्लिक करना है।

आप इस जेस्चर टाइपिंग को इस्तेमाल करके देख सकते है।

वौइस् टाइपिंग

आमतौर पर आप और हम लोग ज्यादातर वौइस् सर्चिंग के लिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपको पता है की Gboard में वौइस् टाइपिंग होती है और सबसे अच्छी बात है की आप यहाँ अपनी भाषा को बदल भी सकते है। जैसे मान लीजिये अगर मुझे इंग्लिश की जगह हिंदी में वौइस् टाइपिंग करनी है तो मैं वह भी कर सकता हूँ।

इसके लिए आपको स्पेस बार पर 1 सेकंड के लिए होल्ड करना है और फिर अपनी भाषा को चुनना है और फिर वौइस् के आइकॉन पर क्लिक करके जो आप चाहे वह सर्च कर सकते है। इसकी वौइस् को पहचानने की एक्यूरेसी 99 प्रतिशत ठीक होती है।

कीबोर्ड पर सर्च करना

यह Gboard का अब तक का सब जबरदस्त फीचर है जो की मेरा बहुत फेवरेट है और यही चीज़ है जो इसे दुसरो से अलग बनाती है। आप Gboard पर सीधे सीधे कुछ भी सर्च कर सकते है आपको अलग से गूगल क्रोम का टैब खोलने की जरुरत नहीं है।

जैसे मान लीजिये आपको किसी वेबसाइट को किसी के साथ शेयर करना है तो पहले क्या होता था की आप पहले गूगल क्रोम खोलते थे और यहाँ किसी वेबसाइट को सर्च करते थे फिर उस वेबसाइट को खोल कर उसका यूआरएल कॉपी करते थे और फिर उस यूआरएल को व्हाट्सअप या किसी भी जगह पेस्ट करते थे।

लेकिन अब ऐसा नहीं है आप Gboard में डायरेक्ट सर्च कर सकते है जैसे मैं यहाँ अपनी वेबसाइट सर्च करता हूँ। इसके लिए मैं गूगल के आइकॉन पर क्लिक करता हूँ और यहाँ अपनी वेबसाइट हिंदी टेक रिव्यु सर्च करता हूँ अब देखिये यहाँ मेरी वेबसाइट आ गयी है अब मैं यहाँ से इसे किसी के भी साथ शेयर कर सकता हूँ।

GBoard Tricks In Hindi

नेविगेशन करना

अंत में इसके एक और फीचर की बात करते है और वह है नेविगेशन। अगर आपने एक बहुत लम्बा छोड़ा पैराग्राफ लिख लिया है और आप उसमे कुछ एडिटिंग करना चाहते है टेक्स्ट को आगे पीछे मूव करना चाहते है तो ऐसे में आप नेविगेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आपको गूगल के आइकॉन पर क्लिक करना है और फिर इन तीन डॉट पर क्लिक करना है और फिर text editing पर क्लिक करना है। यहाँ से आप अपने टेक्स्ट को बड़ी आसानी से नेविगेट करके एडिट कर सकते है।

मुझे उम्मीद है की आपको Gboard की 17 Hidden Tricks hindi में अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे निचे कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े

Top 10 Computer Tricks In Hindi

MX Player की यह 15 Hidden Tricks Hindi में देखकर आप हैरान हो जाओगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *