FTP Full Form क्या होती है? FTP क्या होता है?

इंटरनेट तो आप सभी चलाते है लेकिन क्या आप जानते है एफटीपी क्या होता है या एफटीपी कैसे काम करता है? या FTP Full Form क्या होती है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आपको ftp के बारे में सारी जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की FTP Full Form क्या होती है एफटीपी क्या होता है कैसे काम करता है? एफटीपी में कमांड कौन कौन सी होती है? इसके साथ एफटीपी के फायदे और नुक्सान और एफटीपी का इस्तेमाल कम क्यों हो गया है और साथ ही आपको SFTP के बारे में भी बताऊंगा जो की एफटीपी का ही एक बेहतर रूप है।

FTP Full Form क्या होती है?

FTP की Full Form होती है “File Transfer Protocol” एफटीपी एक एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकॉल है। FTP TCP प्रोटोकॉल पर काम करता है।

FTP क्या होता है?

FTP फाइल को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में ट्रांसफर करने एक का तरीका है। FTP Protocol की मदद से सर्वर से फाइल को एक्सेस और डाउनलोड किया जाता है। आज हमारे पास http protocol है इसलिए आज एफटीपी का इस्तेमाल बहुत कम होता है लेकिन एचटीटीपी के आने से पहले हम फाइल को एक्सेस और डाउनलोड करने के लिए एफटीपी का ही इस्तेमाल करते थे।

ftp full form

मान लीजिये मेरे पास कुछ फाइल है और मैं उसे लोगो के साथ शेयर करना चाहता हूँ तो मैं एक ftp server में अपनी सभी फाइल को अपलोड कर देता हूँ। अब यह सर्वर मेरा खुद का कंप्यूटर भी हो सकता है। इसके बाद दुनियाभर के लोग इंटरनेट की मदद से मेरे इस ftp server से कनेक्ट होंगे और फिर वह उस फाइल को डाउनलोड कर पाएंगे।

इसके लिए या तो मुझे उन्हें अपने एफटीपी सर्वर का यूआरएल बताना होगा। या फिर वह क्लाइंट यानी filezilla की मदद उस फाइल को डाउनलोड कर पाएंगे।     

FTP कैसे काम करता है?

FTP एक साथ दो कनेक्शन का इस्तेमाल करता है Control Connection और Data Connection

यह TCP प्रोटोकॉल पर काम करता है इसलिए यह शुरू से अंत तक इस बात का ध्यान रखता है की सर्वर से क्लाइंट के पास फाइल ट्रांसफर हुई है या नहीं। अगर किसी वजह से फाइल transer फेल हो जाती है तो यह उस बात की आपको खबर भी देगा। कि फाइल transer नहीं हुई है।

Control Connection

कंट्रोल कनेक्शन का काम उपयोगकर्ता कि जानकारी जैसे आईडी पासवर्ड भेजने, रिमोट डायरेक्ट्रीज को बदलने के लिए कमांड और फाइलो को पुनः प्राप्त करने और स्टोर करने कि कमांड आदि का काम करता है। कंट्रोल कनेक्शन के लिए port no 21 इस्तेमाल होता है।

उदहारण के लिए जैसे आप अपना जीमेल अकाउंट खोलना चाहते है तो सबसे पहले आपके सामने जीमेल का interface आ जाएगा। जहाँ पर वह आपसे आईडी पूछेगा। अब जीमेल में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आप अपनी e-mail id डालोगे। अगर आपने गलत आईडी डाली तो वह आपको बता देगा कि आपने गलत आईडी डाली है पासवर्ड तो वह आपसे पूछेगा ही नहीं। लेकिन अगर आपने सही e-mail id डाली है तो फिर वह आपसे पासवर्ड पूछेगा।

जब आप सही पासवर्ड डालोगे तो फिर वह आपसे otp पूछेगा। जब आप otp डालोगे तब जाकर आपका जीमेल अकाउंट खुलेगा। इसी तरह कंट्रोल कनेक्शन काम करता है। यह एक एक लेयर में प्रमाणित करता जाता है कि आप इसी अकाउंट के मालिक है और जब सब verify हो जाता है तब जीमेल अकाउंट खुल जाता है।

इसी तरह से एफटीपी में कंट्रोल कनेक्शन के द्वारा आपसे यूजर आईडी और पासवर्ड पूछा जाता है। जब आप यूजर आईडी और पासवर्ड डाल देते हो तो फिर वह आपके डाटा ट्रांसफर कि रिक्वेस्ट को accept करके फिर respond करेगा। और आपको डाटा प्रोवाइड करेगा।

Data Connection

डाटा कनेक्शन का इस्तेमाल फ़ाइल को भेजने के लिए किया जाता है। डाटा कनेक्शन के लिए port no 20 का इस्तेमाल होता है। इससे सर्वर से कंप्यूटर में फाइल को डाउनलोड भी किया जाता है।

FTP में Commands कितनी और कौन कौन सी होती है?

अगर आप एफटीपी सर्वर से कनेक्ट होने के लिए किसी क्लाइंट सर्वर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आप डायरेक्ट command prompt के द्वारा भी एफटीपी सर्वर से कनेक्ट हो सकते है।

एफटीपी सर्वर से जुड़ने और फाइल को भेजने और रिसीव करने के लिए कई कमांड होती है लेकिन यह तीन कमांड है जो अधिकतर इस्तेमाल होती है। 1.Transfer File Command,  2.Connect to Remote Host Command, 3.Terminate Session Command 

Transfer File Command

इसमें तीन मुख्य कमांड होती है Get Command, Put Command और Send Command ।

Get Command

अगर आप अपने commad prompt में गेट कमांड और फाइल का नाम लिख कर एंटर मारते है तो इस कमांड से आप फाइल रिसीव कर सकते है। अगर आपको कोई फाइल सर्वर से लेनी है तो get command का इस्तेमाल होता है।

Put Command

Put Command किसी फाइल को सर्वर में डालने के लिए इस्तेमाल होती है। अगर आप किसी फाइल को सर्वर पर देना चाहते है तो put command का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा एफटीपी सर्वर अगर किसी रिसीवर को फाइल भेजता है तो वह भी put command का इस्तेमाल करेगा।

Send Command

Send Command का भी इस्तेमाल फाइल को सर्वर पर भेजने के लिए होता है। यह भी put commad की तरह की काम करती है लेकिन put command में आप पूरा का पूरा फोल्डर सेंड कर सकते है जबकि send command सिंगल फाइल को भेजने के लिए इस्तेमाल होती है।

Connect to Remote Host

इसमें मुख्यतः तीन कमांड होती है :- user, open और pass । यह कमांड रिमोट होस्ट से कनेक्ट करने के लिए काम में आती है।

User

इस कमांड से यूजर के नाम से उसकी पहचान की जाती है। जब आप यूजर लिखकर यूजर नाम लिखते है तो आप सर्वर से कनेक्ट होना शुरू हो जाते है। इसके बाद आपको pwd पासवर्ड की कमांड डालनी होती है और पासवर्ड लिखना होता है इससे सर्वर आपको पहचान लेगा।

Open

यह कमांड ftp server के एड्रेस को खोलने के लिए होती है।

Pass

यह कमांड यूजर का पासवर्ड एफटीपी के पास भेजती है। यूजर नाम डालने के बाद आप pwd या pass लिखकर पासवर्ड डाल सकते है। इससे एफटीपी सर्वर आपको पूरी तरह से authenticate कर लेता है।

Terminate Session Command

टर्मिनेट कमांड यूजर को एफटीपी सर्वर से डिसकनेक्ट करने के लिए होती है इसमें दो कमांड होती है :- Close और Quit ।

Close

इस कमांड से यूजर एफटीपी से डिसकनेक्ट हो जाता है लेकिन यूजर का सेशन पूरी तरह से डिसकनेक्ट नहीं होता है। इस कमांड से यूजर का कनेक्शन टूट तो जाएगा। लेकिन इससे यूजर का कनेक्शन एफटीपी से पूरी तरह से खत्म नहीं होता है यानी यूजर indirectly एफटीपी सर्वर से कनेक्टेड रहता है।

Quit

इस कमांड से एफटीपी और यूजर के बीच के सभी कनेक्शन टूट जाएंगे और एफटीपी और यूजर के बीच किसी भी तरह का कोई कनेक्शन नहीं होगा। जब ftp से सारा काम खत्म हो जाता है तब इस कमांड को यूज़ किया जाता है।

FTP के फायदे क्या है?

FTP का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप इसमें अपनी फाइल को एफटीपी सर्वर पर डालकर दुनिया में किसी के साथ भी शेयर कर सकते है चाहे वह कही भी क्यों न हो। अगर दो यूजर बिलकुल पास है तो कई माध्यम से डाटा को एक दूसरे को ट्रांसफर किया जा सकता है जैसे bluetooth और shareit वगरैह।

लेकिन अगर दो यूजर एक दूसरे से बहुत दूर हो तो ftp के द्वारा डाटा को शेयर किया जाता है।

FTP के नुक्सान क्या है?

FTP का सबसे बड़ा नुक्सान है की यह सिक्योर प्रोटोकॉल नहीं है। मतलब एफटीपी सिक्योर कनेक्शन नहीं बनाता है। एफटीपी में जो डाटा ट्रांसफर होता है वह plain text में होता है वह encrypted नहीं होता है।

Encryption क्या होता है Encryption कैसे काम करता है

लेकिन हां आप इसमें user id और password लगा सकते है जिससे हर कोई एफटीपी सर्वर को एक्सेस न कर पाए। इससे एफटीपी सर्वर को वही एक्सेस कर पाएगा। जिसके पास user id और password होगा।

लेकिन कई बार एफटीपी anonymous यानी गुमनाम तरीके से डाटा को ट्रांसफर करता है। वह यूजर आईडी और पासवर्ड भी नहीं पूछता है।

FTP का इस्तेमाल कम क्यों हो गया है?

आज से पहले जब हमे डाटा को किसी के साथ शेयर करना होता था तो हम एफटीपी का इस्तेमाल करते थे लेकिन आज google drive और dropbox ने मानो एफटीपी को बिलकुल खत्म ही कर दिया है ऐसा नहीं है कि आज ftp का इस्तेमाल नहीं होता है लेकिन हाँ अब इसका इस्तेमाल बहुत कम होता है।

आज लोग google drive और dropbox का ज्यादा इस्तेमाल करते है क्योकि यह काफी आसान है। यहाँ पर आपको कोई भी फाइल अपलोड करनी है और फिर उसका यूआरएल जिसके भी साथ आप उस फाइल को शेयर करना चाहते है उसको देना है और फिर वह बड़ी आसानी से बिना लॉगिन करे उस url के द्वारा उस फाइल को डाउनलोड कर पाएगा।

SFTP क्या होता है?

SFTP की Full Form “Secure File Transfer Protocol” होती है। sftp protocol भी ftp protocol की तरह ही काम करती है बस एसएफटीपी सिक्योर होता है। sftp और ftp में कोई फर्क नहीं है।

मैंने ऊपर आपको FTP Full Form से लेकर FTP क्या है और कैसे काम करता है बताया है। ठीक इसी तरह SFTP काम करता है SFTP में फर्क बस इतना होता है की sftp encryption को सपोर्ट करता है। sftp में डाटा एन्क्रिपट हो कर सेंड होता है।

SFTP डाटा एन्क्रिप्शन के लिए SSH , SSL या TLS का इस्तेमाल करता है। इसके अल्वा sftp port no 22 का इस्तेमाल करता है।

मुझे उम्मीद है की आपको FTP Full Form और एफटीपी के बारे में सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े

LAN Full Form क्या होती है? LAN क्या होता है?

HTTP Full Form क्या होती है? HTTP क्या होता है? सम्पूर्ण जानकारी

DNS Full Form क्या होती है? DNS क्या होता है? DNS की सम्पूर्ण जानकारी

Leave a comment

Content Protected
3 Shares
Tweet
Pin1
Share2
Share