DP Full Form

DP की फुल फॉर्म क्या होती है? DP ki Full Form kya hoti ha?

Social Media

Sharing is caring!

What is the full form of DP? DP Full Form

DP यह शब्द आप रोज सुनते होंगे। अगर आप Whatsapp, Facebook, Instagram या फिर कोई भी सोशल मीडिया इस्तेमाल करते है। अक्सर दोस्त आपस में बात करते है की मैंने कई दिनों से अपने whatsapp अकाउंट की dp नहीं बदली या तेरी फेसबुक की dp बोहोत अच्छी हैं या क्या तूने मेरी आज इंस्टाग्राम की dp देखि?

DP Full Form

अब ऐसी बात आप रोज दोस्तों को करते देखते होंगे। अगर आप मेट्रो से सफर करते है तो स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट्स अक्सर आपस में यह बात करते है। अब अगर आपको dp का मतलब पता है तो फिर तो बोहोत अच्छी बात है लेकिन अगर आपको dp की full फॉर्म नहीं पता है तो यह आर्टिकल फिर आपके लिए ही है क्योकि इस आर्टिकल में में आपको विस्तार से dp की फुल फॉर्म बताऊंगा। तो आप यह आर्टिकल शुरू से अंत तक पूरा पड़े तभी आप समझ पाएंगे की इसका मतलब क्या है।

अब मैं आपको बता दू की dp का कोई एक मतलब नहीं है dp की full form बोहोत सारी होती है इसलिए आपको dp की फुल फॉर्म जानने के लिए यह जानना बोहोत जरुरी है की आखिर बात किस विषय पर हो रही है अगर आप यह बात समझ गए फिर तो ठीक है अगर नहीं समझे तो आप इस dp ki full form को लोगो के सामने गलत बोल देंगे और फिर आप भीड़ में लोगो के बीच मज़ाक बन कर रहे जायेंगे।

DP Full Form

अब जैसा मैंने आपको पहले ही बता दिया है की dp ki full form का कोई एक मतलब नहीं है इसके कई सारी फुल फॉर्म है बस आपको यह पता होना है की बात किस विषय पर हो रही है जैसे:-

  • अगर कोई दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर आपस में बात कर रहे है और फिर वह dp शब्द का इस्तेमाल करते है तो ऐसे में dp का मतबल Data Processing हुआ।
  • इसी तरह अगर बैंकिंग लाइन में पैसे ट्रांसफर करने की बात हो रही है और फिर वह dp शब्द इस्तेमाल करते है तो ऐसे में dp का मतलब Digital Payment हुआ।
  • अब अगर आपको स्पोर्ट्स का शोक है तो आपको ऐसे में वहां dp का मतलब पता होना चाहिए। जैसे अगर आप यह सुनते है की फ्ला फ्ला टीम मेंबर dp है तो ऐसे में dp का मतलब हुआ की वह टीम मेंबर Disqualified Person है।
  • अब पहले आप सुनते होंगे की एयरटेल या वोडाफोन के dp की कीमते बढ़ गयी है तो ऐसे में आपको ध्यान रखना है की यहाँ dp का मतलब Data Packet की बात हो रही है हालांकि अब इस क्षेत्र में dp का इस्तेमाल न के बराबर ही होता है।
  • अब जैसे की मैंने आपको शुरआत में बताया था की व्हाट्सअप, फेसबुक और इंस्टाग्राम में भी अब dp का इस्तेमाल होने लगा है तो इसका मतलब क्या है क्योकि फिलहाल dp शब्द इन्ही पलटफोर्म में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग में है तो अगर फेसबुक, व्हाट्सअप और इंस्टाग्राम में dp की बात होती है तो इस क्षेत्र में dp की फुल फॉर्म होती है Display Picture

DP Full Form

इसके अलावा भी कई dp ki full form होती है इन्हे भी आप देख सकते है जैसे :-

  • अगर आप टीवी पर मिलिटरी की न्यूज़ देख रहे है और वहां बताया जा रहा है की इस बार मिलिट्री ने अपना dp बदल दिया है तो यहाँ पर आपको ध्यान रखना है की यहाँ dp का मतलब Display Picture नहीं है नहीं तो वाक्ये बदल जायेगा। जैसे “इस बार मिलिट्री ने अपना Display Picture बदल दिया है” ऐसा नहीं है यहाँ dp का मतलब है Development Plan “इस बार मिलिट्री ने अपना Development Plan बदल दिया है।

इसके अलावा मिलिट्री के में dp के और भी कई मतलब है जैसे :- Decision Point, Defensive Points, Diametral Pitch, Dynamic Positioning, Drawing Package, Dual Purpose, Decisive Point आदि।

एक ही क्षेत्र में एक ही शब्द के इतने सरे मतलब यह थोड़ा आपको परेशान कर सकते है क्योकि कैसे पता चलेगा की बात किस की हो रही है तो इसके लिए आपको बड़े ध्यान से यह जानना है की बात आखिर किस विषय पर हो रही है अगर आप इसको जानने में सफल हो गए। तो फिर आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है।

  • इसी तरह अगर आपने फिजिक्स पढ़ी हो तो वहां पर dp का मतलब Dynamically Positioned होता है।

यह भी पढ़े

Top 10 Coolest Tech Gadgets On Amazon India

Top 5 Unique Gadgets Online India

Top 5 Best Gadgets On Amazon 2018

Top 10 Computer Tricks In Hindi

DP शब्द की शुरुआत सोशल मीडिया में कैसे हुयी ? DP Full Form

अब आप dp ki full form (सोशल मीडिया में) तो समझ ही गए होंगे। अब हम बात करेंगे की आखिर सोशल मीडिया में यह dp शब्द कैसे आया। क्योकि सोशल मीडिया के लिए dp शब्द किसी का आविष्कार किसी किताब में नहीं हुआ है यह शब्द लोगो के द्वारा ही बनाया गया है।

अक्सर आप फेसबुक पर लोगो को कमेंट करते देखते होंगे की nice dp या lovely dp इसी तरह कुछ, तो dp शब्द की शुरुआत फेसबुक से हुयी थी उसके बाद व्हाट्सप्प और फिर इंस्टाग्राम में भी यह शब्द लोकप्रिय बन गया।

आमतौर पर जब हम बात करते है तो उस समय किसी भी शब्द को छोटा नहीं करते है लेकिन सोशल मीडिया में क्योकि हमे टाइप करना होता है तो इसीलिए हम शब्द को छोटे से छोटा करते है। जैसे Display Picture को DP, Okay को K या Good Night को GN क्योकि सोशल मीडिया में टाइप करना पड़ता है इसीलिए यहाँ हर चीज़ को छोटा कर देते है।

हालांकि व्हाट्सप्प में dp को पहले profile picture कहते थे लेकिन profile picture या display picture बोलने से ज्यादा लोग dp बोलना पसंद करते है।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *