Do Not Disturb को Activate और Deactivate कैसे करे? DND कैसे काम करता है?

क्या आपको भी कंपनी की तरफ से अनचाहे मैसेज और कॉल आ रहे है। क्या आप भी कंपनी के इन promotional मैसेज और अनचाहे कॉल से परेशान है। क्या आप भी वोडाफ़ोन, एयरटेल, जिओ, आईडिया या एयरसेल में Do Not Disturb Service Activate करना चाहते है।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की DND की Full Form क्या होती है। DND क्या होता है। DND को activate और deactivate कैसे करे? और DND कैसे काम करता है?

जब से मोबाइल फ़ोन आया है तब से हमारी कई दिक्कते खत्म हो गई है लेकिन इसके साथ कई दिक्कत शुरू भी हो गई है। हम में से सभी के जीवन में कभी न कभी ऐसा जरूर हुआ होगा की हम कही बाहर किसी जरूरी काम से जा रहे है और तभी किसी कंपनी का फ़ोन आ जाता है की सर insurance ले लो, loan ले लो वैगरह वैगरह।

ऐसे में इन कंपनियों पर बहुत ज्यादा गुस्सा आता है। अगर एक कंपनी को मना करो तो दूसरी कंपनी फ़ोन कर देती है।

ग्राहकों की इसी समस्या को देखते हुए trai ने DND की सर्विस को निकाला है जिससे ग्राहक इन अनचाहे फ़ोन कॉल और एसएमएस से बच सके। अगर आप भी इन अनचाहे कॉल और एसएमएस से परेशान है तो आप भी dnd को activate कर सकते है।

DND की Full Form क्या होती है?

DND की Full Form “DO NOT DISTURB” होती है। इसे हिंदी में “परेशान न करें” भी कहते है। अब यह परेशानी क्या और क्यों होती है और इस परेशानी से बचने के लिए आपको क्या करना है उसके लिए इस आर्टिकल को शुरू से आखिर तक पढ़े।

DND क्या है?

भारत सरकार की एक organization Trai (Telecom Regulatory Authority of India) है। यह टेलीकॉम इंडस्ट्री को संभालती है। DND सेवा को TRAI ने ही शुरू किया है। DND एक ऐसा सिस्टम है जिसे ग्राहकों की सुविधा को मद्देनजर में रखते हुए बनाया गया है। DND service से ग्राहकों को अनचाहे प्रमोशनल फ़ोन कॉल और मैसेज से छुटकारा मिलता है।

DND Service Check कैसे करे?

आपके फ़ोन में डीएनडी सर्विस एक्टिवेट है या नहीं इसके लिए आपको अपने फ़ोन में dnd service को check करना होगा।

डीएनडी सर्विस को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में ndnc.net वेबसाइट को खोलना है आप यहाँ से वेबसाइट पर भी जा सकते है।

check dnd service

यहाँ से आपको पता चल जाएगा की आपका नंबर dnd में एक्टिवेट है या नहीं यहाँ पर आपके नंबर की सारी डिटेल आ जाएगी।

do not disturb

इसके अलावा आप IVR पर कॉल करके भी अपना dnd status check कर सकते है। इसके लिए आपको 1909

पर कॉल करना है और 1 बटन दबा कर अपनी भाषा को चुनना है और फिर 3 बटन दबा कर अपना dnd status check करना है। इससे आपको आपका dnd status पता चल जाएगा।

IVRS Full Form क्या होती है? IVRS क्या होता है?

GSM Full Form क्या होती है? GSM क्या होता है? GSM की सम्पूर्ण जानकारी

DND कैसे Activate करे?

अब बात करते है की dnd को कैसे activate करते है। dnd को activate करने के लिए आपके पास दो तरीके है। एक तो आप sms करके dnd एक्टिवेट कर सकते है दूसरा आप कॉल करके dnd को एक्टिवेट कर सकते है। तीसरा आप app के द्वारा भी डीएनडी एक्टिवेट कर सकते है। मैं आपको तीनो तरीके एक एक करके बताऊंगा।

IVR के द्वारा dnd activate करे।

यह dnd activate करने का सबसे आसान तरीका है। इसमें आपको एक टोल फ्री नंबर 1909 पर कॉल करना है। उसके बाद 1 बटन दबा कर अपनी भाषा को चुनना है उसके बाद दुबारा आपको 1 बटन दबाना है इससे आपके फ़ोन में dnd सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी।

SMS के द्वारा dnd service active करे।

आप एसएमएस के द्वारा भी डीएनडी सर्विस को एक्टिवेट कर सकते है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन के मैसेज बॉक्स में ”START 0″ लिख कर 1909 पर भेजना है। इसके बाद आपके पास confirmation का मैसेज आएगा। इसमें आपको “Y” लिख कर रिप्लाई करना है। इसके बाद आपके नंबर पर डीएनडी सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी।

अगर आपने किसी सर्विस को subscribe किया है और आप सभी प्रमोशनल कॉल और एसएमएस को बंद नहीं करना चाहते है बस कुछ चुनिंदा category की ही प्रमोशनल कॉल और एसएमएस को ही बंद करना चाहते है तो आप किसी चुनिंदा category की ही सर्विस को बंद कर सकते है। निचे आपको लिस्ट दी हुई है आप इसे देख सकते है।

(1) Banking/Financial Products/ Insurance/Credit cards (START 1)

(2) Real Estate (START 2)

(3) Education (START 3)

(4) Health (START 4)

(5) Consumer Goods and Automobiles (START 5)

(6) Entertainment/Broadcasting/Communication/IT (START 6)

(7) Tourism and Leisure (START 7)

अब अगर आपको Banking/Financial Products/ Insurance/Credit cards की सारी प्रमोशनल कॉल और मैसेज को ही बंद करना है तो आपको “START 1” लिख कर 1909 पर भेजना है इससे सिर्फ इसी category की प्रमोशनल कॉल और एसएमएस बंद होंगे।

अगर आप Do Not Disturb Airtel में एक्टिवेट करना चाहते है और सिर्फ Real Estate की ही प्रमोशनल कॉल और एसएमएस को बंद करना चाहते है तो आपको “START 2” लिख कर 1909 पर भेजना है इससे आपके नंबर पर सिर्फ रियल एस्टेट के ही प्रमोशनल कॉल और एसएमएस बंद होंगे।

इसके अलावा अगर आप Do Not Disturb Vodafone में एक्टिवेट करना चाहते है और सिर्फ Education के ही प्रमोशनल कॉल और एसएमएस को ही बंद करना चाहते है तो आपको “START 3” लिख कर 1909 पर sms भेजना है इससे सिर्फ education की ही प्रमोशनल कॉल और एसएमएस बंद होंगे।

ठीक इसी तरह आप Do Not Disturb Jio और Do Not Disturb Idea में भी एक्टिवटे कर सकते है।

Note: वोडाफोन, एयरटेल, जिओ, आईडिया, बीएसएनएल या एयरसेल सभी के नंबर 1909 ही है। अगर आप सभी केटेगरी के प्रमोशनल कॉल और एसएमएस को बंद करना चाहते है तो आपको “START 0” लिख कर 1909 पर भेजना है और अगर आप किसी खास केटेगरी के ही कॉल और एसएमएस को बंद करना चाहते है तो आपको “START” स्पेस डालकर उस category का नंबर लिखना है। लिस्ट आपको ऊपर दी हुई है।

App के द्वारा dnd activate करे।

इसके अलावा आप एप्लीकेशन के द्वारा भी dnd सर्विस को एक्टिवटे कर सकते है। अब मैं आपको सभी टेलीकॉम कंपनी की एप्लीकेशन को तो बता नहीं सकता है लेकिन मैं आपको my jio ऐप में बताता हूँ।

इसके लिए आपको प्ले स्टोर से my jio ऐप को डाउनलोड करना है इसके बाद मेन मेनू से settings में क्लिक करना है। इसके बाद service settings में क्लिक करना है अब आप यहाँ ऊपर इस ऑप्शन do not disturb को देख सकते है आपको इस पर क्लिक करना है।

अब dnd का सारा इंटरफ़ेस आपके सामने आ जाएगा। अगर आप full dnd को ऑन करना चाहते है तो full dnd को enable कर लीजिये। नहीं तो आपको यहाँ 7 केटेगरी दी हुई है। आप इनमें से किसी को भी अपने मन मुताबिक enable या disable कर सकते है।

DND Deactivate कैसे करे?

अगर आप डीएनडी सर्विस को deactivate करना चाहते है तो आप इसे बड़ी आसानी से कर सकते है जैसे आपने डीएनडी को एक्टिवेट किया था ठीक उसी तरह से यह डीएक्टिवेट भी होगा।

IVR के द्वारा dnd deactivate करे।

इसके लिए आपको वही 1909 पर कॉल करना है और 1 दबा कर अपनी भाषा को चुनना है और फिर 2 बटन दबा कर डीएनडी सर्विस को डीएक्टिवेट करना है।

SMS के द्वारा dnd deactivate करे।

इसके लिए आपको ”STOP 0″ लिख कर 1909 पर भेजना है। मैसेज सेंड होने से 7 दिनों के अंदर डीएनडी सर्विस डीएक्टिवेट हो जाएगी। और अगर आप किसी खास केटेगरी की प्रमोशनल कॉल और एसएमएस को ही पाना चाहते है तो ”STOP स्पेस दे कर उस केटेगरी का नंबर लिख कर 1909 पर भेज सकते है।

App के द्वारा dnd deactivate करे।

ऐप के द्वारा जैसे आपने डीएनडी सर्विस को activate किया था ठीक उसी तरह आपको deactivate भी करना है।

DND कैसे काम करता है?

क्या कभी आपने सोचा है की यह DND (Do Not Disturb) Service काम कैसे करती है? आपने अपने फ़ोन में डीएनडी सर्विस को activate और deactivate करना तो सिख लिया। लेकिन सबाल यह है की आखिर इतनी सारी कंपनी को इतने हजारो फ़ोन नंबर में आपका नंबर कैसे पता चल जाता है की इसे कोई भी प्रमोशनल मैसेज या कॉल नहीं करनी है। तो अब हम इसे देखते है।

दरअसल हर टेलीकॉम कंपनी trai की वेबसाइट पर registered होती है और जब आप अपने नंबर पर डीएनडी सर्विस को एक्टिवेट करते है तो वह नंबर ट्राई के डाटाबेस में सेव हो जाता है। फिर हफ्ते में दो दिन trai इन लिस्ट को एक्सेल शीट के रूप में सभी टेलीकॉम कंपनी को देती है।

इसके बाद सभी टेलीकॉम कंपनी उस लिस्ट को trai की वेबसाइट पर लॉगिन करके अपने पोर्टल से डाउनलोड कर लेती है उसके बाद उस लिस्ट को अपने डेटाबेस में अपलोड कर देती है जिससे वह डीएनडी और नॉन डीएनडी कस्टमर को अपने database में अपडेट कर सके।

इसके बाद जब कंपनी कोई मैसेज सेंड करती है तो उनके पास दो रुट होते है एक transactional और एक promotional। transactional में तो सभी के पास मैसेज जाते है लेकिन प्रमोशनल में केवल नॉन डीएनडी कस्टमर के पास ही मैसेज जाते है।

डीएनडी सर्विस 7 दिन के अंदर activate या deactivate हो जाती है लेकिन अगर आपके पास फिर भी मैसेज आ रहे है वह इसलिए क्योकि कई कंपनी इस लिस्ट को हफ्ते में एक बार update करती है तो कुछ कंपनी महीने में एक बार इस लिस्ट को update करती है।

अगर एक महीने के बाद भी आपके पास प्रमोशनल कॉल या मैसेज आ रहे है तो आप इसकी trai में complaints कर सकते है। कंप्लेंट आप 1909 पर कॉल करके कर सकते है। शिकायत होने के बाद trai और टेलीकॉम ऑपरेटर की तरफ से यह चेक किया जाएगा की नॉन डीएनडी कस्टमर को मैसेज कैसे गया।

अगर कंपनी ने trai को यह साबित कर दिया की कस्टमर ने हमारी कोई सर्विस को एक्टिवेट किया हुआ है या उसी ने ही हमे इसकी अनुमति दी है फिर तो कंपनी बच गई। लेकिन कंपनी यह साबित नहीं कर पायी तो उसे 25000 तक का जुर्मान भरना पड़ेगा।

इसके बाद भी अगर किसी कंपनी ने ऐसी गलती दो या तीन बार कर दी तो trai उस कंपनी का लाइसेंस रद्द भी कर सकती है।

मुझे उम्मीद है की आपको DND (DO NOT DISTURB) पर मेरे द्वारा दी गई सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

Airtel Balance Check करने के USSD Codes | All USSD Codes list 2020

Vodafone का Balance Check करे। Vodafone All USSD CODE List 2020

MTNL Balance Check कैसे करते है? MTNL All USSD CODE List

Jio का Balance Check करे | New Update 2020

Idea Ka Balance Check Kare | Idea USSD CODE List 2020

Aircel Balance Check कैसे करते है? Aircel USSD Codes List 2020

Leave a comment

Content Protected
3 Shares
Tweet
Pin1
Share2
Share