CAPTCHA Full Form क्या होती है? CAPTCHA कोड क्या होता है?

क्या आप जानते है की CAPTCHA की Full Form क्या होती है? या CAPTCHA क्या होता है? या फिर CAPTCHA की Full Form हिंदी में क्या होती है? या फिर CAPTCHA कैसे काम करता है और और इसके फायदे और नुक्सान क्या होते है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल CAPTCHA की Full Form क्या होती है को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की CAPTCHA Full Form क्या होती है? CAPTCHA क्या होता है? CAPTCHA की Full Form हिंदी में क्या होती है? CAPTCHA कैसे काम करता है? कैप्चा के फायदे और नुक्सान क्या होते है? इसके साथ CAPTCHA कितने प्रकार का होता है? इसके साथ मैं आपको CAPTCHA की History भी बताऊंगा की कैप्चा को कब और किसने बनाया तो जुड़े रहिये इस आर्टिकल के साथ और बिना रुके पूरा पढ़े।

CAPTCHA Full Form क्या होती है?

CAPTCHA की Full Form “Completely Automated Public Turing Test to Tell Computers and Humans Apart” होती है। कैप्चा एक प्रकार की चुनौती-प्रतिक्रिया परीक्षण है जिसका उपयोग कंप्यूटिंग में यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि उपयोगकर्ता मानव है या नहीं।

CAPTCHA Full Form In Hindi

CAPTCHA की Full Form हिंदी में “कंप्यूटर और मानव को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग टेस्ट” होती है।

CAPTCHA कोड क्या होता है?

कैप्चा एक ऐसा प्रोग्राम है, जो bots के खिलाफ वेबसाइटों की सुरक्षा और परीक्षण करके श्रेणीकरण करता है जिसमें इंसान पास हो सकते हैं लेकिन वर्तमान कंप्यूटर प्रोग्राम नहीं। उदाहरण के लिए, मनुष्य टेढ़ा-मेढ़ा पाठ पढ़ सकते हैं, लेकिन वर्तमान कंप्यूटर प्रोग्राम नहीं पढ़ सकते।

CAPTCHA” यह शब्द 2003 में Luis von Ahn, Manuel Blum, Nicholas J. Hopper, और John Langford द्वारा गढ़ा गया था। CAPTCHA का सबसे आम प्रकार (Version 1.0 के रूप में प्रदर्शित) पहली बार 1997 में समानांतर में काम करने वाले दो समूहों द्वारा आविष्कार किया गया था।

कैप्चा के इस रूप में किसी को सही ढंग से मूल्यांकन करने और अपनी स्क्रीन पर प्रदर्शित टेढ़ी मेढ़ी इमेज में दिखाई देने वाले अक्षरों या संख्याओं के अनुक्रम को दर्ज करने की आवश्यकता होती है क्योंकि परीक्षण एक कंप्यूटर द्वारा प्रशासित किया जाता है, मानव द्वारा प्रशासित मानक ट्यूरिंग परीक्षण के विपरीत, कैप्चा को कभी-कभी एक रिवर्स ट्यूरिंग परीक्षण के रूप में वर्णित किया जाता है।

CAPTCHA कोड कितने प्रकार के होते है?

कैप्चा कोड मुख्य रूप से 8 प्रकार के होते है।

Audio Captcha – ऑडियो कैप्चा कोड पहले इस्तेमाल होता था इसका अब इस्तेमाल नहीं होता है क्योंकि अब इससे ज्यादा आधुनिक कैप्चा आ गए है। इसमें आपको एक प्रकार का ऑडियो सुनाई देता है जिसे सुन कर आपको कैप्चा कोड को भरना होता था यह थोड़ा कष्टकारी था जिसे भरने के लिए आपको परेशानी आती थी मुझे यह बिलकुल पसंद नहीं था।

Audio Captcha

Ad Injected Captcha – इस प्रकार के कैप्चा कोड को आप अपनी वेबसाइट में लगा कर आप कुछ पैसे भी कमा सकते है। इस प्रकार के कैप्चा कोड में ad के द्वारा एक कोड स्क्रीन पर दिखाई है यह कोड किसी भी ब्रांड का नाम होता है आपको बस उस ब्रांड को पहचान के उसका नाम भरना होता है इससे वेबसाइट के मालिक को भी पैसे मिलते है और ब्रांड के नाम का भी प्रचार हो जाता है और सिक्योरिटी भी बानी रहती है। इस तरह के कैप्चा आपने कम ही देखे होंगे।

Ad Injected Captcha

jQuery slider Captcha – यह एक वर्डप्रेस प्लगइन है जिसका इस्तेमाल करके कैप्चा कोड को किसी भी वर्डप्रेस वेबसाइट में आसानी से लगाया जा सकता है। अगर कोई वेबसाइट मालिक अपनी वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस CMS का इस्तेमाल करता है और अपनी वेबसाइट में किसी प्रकार का फॉर्म या अन्य कुछ लगता है तो ऐसे में वह इस प्लगइन की मदद से अपनी वेबसाइट में कैप्चा कोड लगा सकते है यह बिलकुल आसान है।

jQuery slider Captcha

3d Captcha – इस प्रकार के कैप्चा को सुपर कैप्चा भी कहा जाता है क्योंकि इसमें 3d इमेज का इस्तेमाल होता है जिसमें इमेज और और शब्द दोनों होते है और इस प्रकार इसे हल करना इंसान के लिए भी मुश्किल हो जाता है तो रोबोट तो इसे करने में पूरी तरह असमर्थ है। इस कैप्चा को हल करने में कई बार इंसान को भी दो तीन बार कोशिश करनी होती है तब जा कर यह हल होता है।

3d Captcha

Tic Tac Toe Captcha – इस कैप्चा कोड में गामेफिकेशन शामिल है जिससे यूजर इसे हल करने में तंग न हो बल्कि उसे इसे हल करने में मज़ा आए। इस तरह के कैप्चा को हल करना किसी रोबोट के लिए मुश्किल होता है मैंने इस तरह के कैप्चा कोड को कभी किसी वेबसाइट पर लगा नहीं देखा और न ही कभी हल किया है। अगर आपने इस प्रकार के कैप्चा को इंटरनेट पर किसी वेबिस्ते में लगा देखा है तो हमे निचे कमेंट करके जरूर बताए।

Tic Tac Toe Captcha

Math Solving Captcha – इस प्रकार के कैप्चा में आपके आपने एक samikaran होता है और आपको इसे हल करना होता है जैसे 3+2 या 5-1 आदि। इसमें आपको इस जवाब लिखा होता है इसे कंप्यूटर नहीं कर सकते है। यह काफी आसान होते है और कोई भी इंसान आसानी से कर सकते है।

Math Solving Captcha

Text Captcha – इस प्रकार के कैप्चा कोड को खूब इस्तेमाल होता है इसमें आपके सामने उबार खाबड़ एक टेक्स्ट आता है और आपको इसे समझ कर लिखना होता है। इसमें शब्द और नंबर दोनों होते है। यह इतना आसान नहीं होता है क्योंकि इसमें शब्द पूरी तरह के टेढ़ा मेढ़ा होता है और सारे शब्द एक दूसरे से जुड़े होते है इन्हे समझने में थोड़ा समय लगता है।

Text Captcha

Image Captcha – इस प्रकार के इमेज कैप्चा का आज खूब इस्तेमाल हो रहा है इसमें आपके सामने कुछ इमेज आती है और आपको कुछ खास प्रकार की इमेज को चुनने के लिए पूछ जाएगा और आपको उन इमेज पर क्लिक करना होता है जैसे आपके सामने कुछ इमेज आएगी और आपसे पूछ जाएगा की कार आप आपको जिस जिस इमेज में कार होगी उसे सेलेक्ट करना होगा।

Image Captcha

ऐसे कैप्चा को आमतौर पर हल करना आसान होता है क्योंकि इसमें इमेज बिलकुल साफ़ होती है और आपको बस इमेज पर क्लिक करना होता है। इस तरह के कैप्चा इंटरनेट पर कई वेबसाइट पर लगे होते है।

reCAPTCHA कोड कैसे काम करता है?

reCAPTCHA एक मुफ्त सेवा है जो किसी भी वेबसाइट को स्पैम और दुरुपयोग से बचाती है। reCAPTCHA मूल रूप से Luis von Ahn, David Abraham, Manuel Blum, Michael Crawford, Ben Maurer, Colin McMillen, और Edison द्वारा Carnegie Mellon University के मुख्य पिटबर्गबर्ग परिसर में विकसित किया गया था।

reCAPTCHA को बनाने के पीछे यह उद्देश्य था की लोगो को बेकार की चीज़े दिखने से अच्छा कुछ काम की चीज़े दिखाई जाए तो ऐसे में कंपनी ने मार्किट में कई बुक को OCR जे द्वारा स्कैन किया और यह पता किया की कंप्यूटर क्या पढ़ सकता है और क्या नहीं और जो शब्द कंप्यूटर नहीं पढ़ पाया उसे इस reCAPTCHA में डाला गया।

अगर आपको नहीं पता है की OCR क्या है तो मैं आपको बता दू की ओसीआर टेक्नोलॉजी के द्वारा इमेज पर लिखे टेक्स्ट को पढ़ा जा सकता है और अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

OCR Full Form क्या होती है OCR क्या होता है?

इसके बाद सितंबर 2009 में Google ने reCAPTCHA कंपनी को खरीद लिया था।

इसके बाद गूगल ने सोचा की लोग बार बार कैप्चा कोड भर भर कर परेशान होते है तो इसके लिए कुछ ऐसा किया जाए की लोग परेशान भी न हो तो सिक्योरिटी भी बनी रहे तो ऐसे में गूगल ने nocaptcha या जिसे आप reCAPTCHA करके भी जानते है शुरू किया। इसमें बस आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स आता है जिसमें लिखा होता हैI “I am not a robot” और इसमें आपको बस एक क्लिक करना होता है। इसे आप नीच इमेज में देख सकते है।

captcha full form

इसमें अगर आपके सामने ग्रीन कलर का राइट क्लिक आ गया तो फिर आप आगे चले जाओगे और अगर क्लिक नहीं आया यानी कंप्यूटर को आप पर कुछ शक हुआ तो ऐसे में आपके सामने कुछ इमेज आएगी। और आपसे पूछ जाएगा की ट्रैफिक लाइट को सेलेक्ट करो या कार को सेलेक्ट करो और जैसे ही आप इसे सेलेक्ट करते है वैसे ही आप आगे बाद जाओगे।

captcha full form

अब आप यह सोचेंगे की गूगल कैसे आपके क्लिक करने से यह पता कर लेता है की आप एक इंसान ही है कोई रोबोट नहीं, क्योंकि कोई रोबोट भी इस बॉक्स पर क्लिक कर सकता है। दरअसल होता क्या है की जब आप इस बॉक्स पर क्लिक करते है तो गूगल आपके कंप्यूटर या फ़ोन से कुछ जानकारिया इकट्ठा करता है जैसे आपका आईपी एड्रेस, आपके देश और शहर की लोकेशन, आपके कर्सर की गति (आपका कर्सर सीधा बॉक्स पर गया है या घूम कर टेढ़ा मेढ़ा), आप पेज पर कितने देर से रुके है आपने पेज को कितनी बार स्क्रॉल किया है आदि।

यह सारी जानकारिया गूगल के सर्वर पर जाती है और फिर गूगल मशीन लर्निंग से यह पता करता है की यह इंसान है या रोबोट। अगर गूगल को थोड़ा भी शक होता है की आप इंसान नहीं है तो गूगल आपके सामने इमेज कैप्चा भरवाता है और आपकी आईपी whitelist कर देता है जब आप अगली बार आए तो आपको कोई कैप्चा भरने की जरूरत नहीं पड़ती है तो ऐसे ही reCAPTCHA काम करता है।

CAPTCHA कोड के फायदे क्या है?

CAPTCHA कोड का सबसे बड़ा फायदा है वेबसाइट को bots और हैकर के द्वारा बनाये हुए प्रोग्राम और स्क्रिप्ट से बचाना। हैकर कई बार ऐसा प्रोग्राम बनाते है जिसमें रोबोट वेबसाइट में जाकर लाखो की संख्या में रजिस्ट्रेशन करते है जिससे सिस्टम और डाटाबेस पूरा गड बड़ा जाता है।

इसके अलावा bots कई वेबसाइट में फेक कमेंट करते है। एक बार मेरी खुद की वेबसाइट में 1000 से ज्यादा कमेंट आ गए थे जिसमें मुझे पता चला की यह सारे bots से बने फेक कमेंट है। इसके बाद मैंने अपनी वेबसाइट की सिक्योरिटी को पहले से ज्यादा सख्त किया। कैप्चा और भी कई सारे सुरक्षा से सम्बंधित चीज़ो में अहम भूमिका निभाते है।

CAPTCHA कोड के नुक्सान क्या है?

CAPTCHA Code की प्रक्रिया को कई आलोचनाएं मिली हैं, विशेष रूप से विकलांग लोगों से, लेकिन अन्य लोगों से भी जो महसूस करते हैं कि उनके रोजमर्रा के काम को टेढ़े मेढ़े शब्दों द्वारा धीमा कर दिया जाता है जिन्हें पढ़ना मुश्किल है। एक औसत कैप्चा को हल करने में औसत व्यक्ति को लगभग 10 सेकंड लगते हैं।

कैप्चा कोड का केवल एक ही नुक्सान होता है की और वह होता है की इसे हल करने में सामान्य समय से थोड़ा ज्यादा समय लगता है। अगर कोई यूजर इंटरनेट पर कुछ काम कर रहा है और वह थोड़ा जल्दी में तो ऐसे में कैप्चा को हल करने में समय लगने से कई बार यूजर चिड़चिड़ा हो जाता है खासतौर से जब वह कैप्चा एक बार में हल न कर सके। और बार बार उसके सामने कैप्चा का ऑप्शन आए। ऐसी परिस्थिति थोड़ी ख़राब होती है। इसके अलाव कैप्चा का कोई भी नुक्सान नहीं होता है इसके फायदे ही फायदे है।

CAPTCHA कोड की History क्या है?

इंटरनेट के शुरुआती दिनों से, उपयोगकर्ता कंप्यूटर पर पाठ को गैरकानूनी बनाना चाहते हैं। पहले ऐसे लोग हैकर थे, जो संवेदनशील विषयों के बारे में इंटरनेट फ़ोरम पर पोस्ट करते थे, उन्हें लगता था कि कीवर्ड्स पर स्वचालित रूप से नज़र रखी जा रही है।

इस तरह के फिल्टर को रोकने के लिए, उन्होंने एक शब्द को एक जैसे दिखने वाले वर्णों के साथ बदल दिया। जैसे:- HELLO बन सकता है | – | 3 | _ | _ () या) – (3 £ 0, साथ ही कई अन्य वेरिएंट, जैसे कि एक फिल्टर संभवतः उन सभी का पता नहीं लगा सकता है। यह बाद में leetspeak के रूप में जाना गया।

कैप्चैस के शुरुआती व्यावसायिक उपयोगों में से एक Gausebeck–Levchin परीक्षण था। साल 2000 में, idrive.com ने अपने साइनअप पृष्ठ को कैप्चा के साथ संरक्षित करना शुरू किया और इस प्रतीत होने वाली उपन्यास तकनीक पर एक पेटेंट दर्ज करने के लिए तैयार किया।

साल 2001 में, PayPal ने धोखाधड़ी की रोकथाम की रणनीति के एक हिस्से के रूप में इस तरह के परीक्षणों का इस्तेमाल किया, जिसमें उन्होंने मनुष्यों को “टेढ़ा-मेढ़ा पाठ को फिर से लिखने के लिए कहा, जिसमें कार्यक्रमों को पहचानने में कठिनाई होती थी।” PayPal कोफाउंडर और CTO Max Levchin ने इस शुरुआती उपयोग को कमर्शियल करने में मदद की।

कैप्चा प्रौद्योगिकी की एक लोकप्रिय तैनाती, reCAPTCHA को 2009 में Google द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था। अपने उपयोगकर्ताओं के लिए bot धोखाधड़ी को रोकने के अलावा, Google ने 2011 में द न्यूयॉर्क टाइम्स के अभिलेखागार और Google पुस्तकों की पुस्तकों को डिजिटल बनाने के लिए reCAPTCHA और CAPTCHA तकनीक का उपयोग किया।

दो टीमों ने आज इंटरनेट पर व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले कैप्चा का आविष्कार करने का दावा किया है।पहली टीम Mark D. Lillibridge, Martín Abadi, Krishna Bharat, और Andrei Broder ने 1997 में AltaVista में bots को अपने वेब सर्च इंजन में URL को जोड़ने से रोकने के लिए CAPTCHA का उपयोग किया था।

अपनी Images को OCR हमले के लिए प्रतिरोधी बनाने के तरीके की तलाश में, टीम ने अपने Brother scanner के मैनुअल को देखा, जिसमें ओसीआर के परिणामों में सुधार के लिए सिफारिशें थीं। टीम ने अनुकरण करने का प्रयास करके पहेलियाँ बनाईं जो दावा करती थीं कि खराब ओसीआर का कारण होगा।

Luis von Ahn, Manuel Blum, Nicholas J. Hopper, और John Langford के साथ कैप्चा का आविष्कार करने वाली पहली टीम होने का दावा करने वाली दूसरी टीम ने 2003 के प्रकाशन में पहली बार कैप्चा का वर्णन किया और बाद में लोकप्रिय प्रेस में बहुत कवरेज प्राप्त की। कैप्चा की उनकी धारणा किसी भी कार्यक्रम को शामिल करती है जो मनुष्यों को कंप्यूटर से अलग कर सकती है।

कैप्चा के आविष्कार के विवाद का समाधान 1997 की प्राथमिकता तारीख पेटेंट आवेदन के अस्तित्व द्वारा हल किया गया है, जो Eran Reshef, Gili Raanan और Eilon Solan (दूसरी टीम) ने आवेदन सुरक्षा फ़ायरवॉल पर सैंक्चुम में काम किया था।

उनके पेटेंट आवेदन का विवरण है कि “आविष्कार साधारण समस्याओं को हल करने के लिए संवेदी और संज्ञानात्मक कौशल को लागू करने में मानवीय लाभ को लागू करने पर आधारित है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के लिए बेहद कठिन साबित होता है। इस तरह के कौशल शामिल हैं, लेकिन संवेदी सूचना के प्रसंस्करण तक सीमित नहीं हैं, जैसे कि शोर चित्रमय वातावरण के भीतर वस्तुओं और पत्रों की पहचान”।

Lillibridge, Abadi, Bharat, and Broder (पहला समूह) ने 1998 में अपना पेटेंट प्रकाशित किया।दोनों पेटेंट कई वर्षों से अन्य प्रकाशनों की भविष्यवाणी करते हैं, हालांकि वे CAPTCHA शब्द का उपयोग नहीं करते हैं, वे विस्तार से विचारों का वर्णन करते हैं और आज वेब में उपयोग किए जाने वाले चित्रमय CAPTCHA का सटीक चित्रण करते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको CAPTCHA Full Form क्या होती है? पर लिखा हमारा यह आर्टिकल और हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल “CAPTCHA Full Form क्या होती है?” अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि वह भी इस CAPTCHA के बारे में समझ सके। और अगर अब भी आपका कैप्चा से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

HTTP Full Form क्या होती है? HTTP क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share