bios full form

Bios क्या होता है Bios की Full Form क्या होती है

Computer

Bios की Full Form क्या होती है

बायोस एक तरह का software या firmware होता है। Bios की full form होती है Basic Input Output System Bios का main काम होता है कंप्यूटर को boot करना यानी कंप्यूटर start करना।

bios full form

Bios काम कैसे करता है

Bios आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को शुरू करने में मदद करता है जब आप अपने कंप्यूटर को ऑन करते है तो Bios यह सुनिश्चित करता है की आपके कंप्यूटर में लगे सभी हार्डवेयर डिवाइस जैसे Hard disk, Ram, Processor,Keyboard, Mouse, Printer, Scanner आदि सही से काम कर रहे है या नहीं। जब Bios देख लेता है की हां सब सही से काम कर रहा है इसके बाद फिर प्रोसेसर का काम शुरू होता है।

इसके अलावा Bios आपके कंप्यूटर को यह भी बताता है की कौन सा इनपुट डिवाइस है और कौन सा आउटपुट डिवाइस है। इनपुट डिवाइस जैसे Ram, Processor, Graphic Card, SMPS आदि। आउटपुट डिवाइस जैसे Keyboard, Mouse, Printer, Scanner आदि।

कंप्यूटर में Bios के मुख्य कार्य

कंप्यूटर में Bios के मुख्यरूप से 4 कार्य होते है जो निम्नलिखित है।

POST – Power On Self Test करना। जैसा मैंने आपको पहले ही बताया था की जब आप कंप्यूटर ऑन करते हो तो Bios सबसे पहले यह चेक करता है की कंप्यूटर से जुड़े सभी हार्डवेयर डिवाइस ठीक से काम कर रहे है या नहीं।

SETUP – Post के दौरान यह मदरबोर्ड और चिपसेट को configure करता है।

BIOS – Bios आपके ऑपरेटिंग सिस्टम और आपके हार्डवेयर के बीच एक ब्रिज की तरह काम करता है।

BOOTSTRAP LOADER – ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करने के लिए हार्ड डिस्क बूट सेक्टर को Read करता है। यह एक तरह का प्रोग्राम होता है जो की कंप्यूटर के EPROM मे स्‍टोर होता है जो कि कंप्यूटर चालू होने पर प्रोसेसर द्वारा स्वचालित रूप से निष्पादित होता है। कंप्यूटर के मुख्य मेमोरी RAM मे फ्लॉपी डिस्क या हार्ड डिस्क से ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करना इस प्रोग्राम का काम होता है की जब तक कि बूट प्रक्रिया पूरी न हो जाये तो ऑपरेटिंग सिस्टम को मुख्य मेमोरी RAM मे कॉपी किया जाता है तब तक उपयोगकर्ता कंप्यूटर का उपयोग नही कर सकता।

Bios कहा होता है

Bios मदरबोर्ड में लगी EEPROM (Electrically Erasable Programmable Read Only Memory) चिप में स्टोर होता है। यह एक Non Volatile Rom है मतलब आप Bios को री अपडेट या रीराइट कर सकते है।

Bios की सभी सेटिंग CMOS (Complementary metal oxide semiconductor) चिप में स्टोर होती है। और इस CMOS चिप को CMOS बैटरी पावर मुहैया कराती है।

Cmos बैटरी डाटा स्टोर नहीं करती है। डाटा स्टोर तो cmos चिप करती है लेकिन cmos बैटरी यह सुनिश्चित करती है कि कंप्यूटर बंद होने पर भी cmos चिप को पावर मिलती रहे। इसलिए आपने देखा होगा, जब आपका कंप्यूटर बंद भी हो जाता है तब भी कंप्यूटर की डेट और टाइम नहीं बदलता है क्योकि cmos बैटरी का मुख्य काम यही है की जब कंप्यूटर बंद हो तब भी cmos चिप को cmos बैटरी पावर सप्लाई करती रहे।

कंप्यूटर में Bios कैसे Access करे

अब आपको यह तो पता चला गया कि Bios क्या होता है Bios की फुल क्या होती है और Bios काम कैसे करता है। अब मैं आपको बताऊंगा की Bios को अपने कंप्यूटर में आप कैसे ओपन कर सकते है।

Bios को अपने कंप्यूटर में खोलें के लिए आपको सबसे पहले यह देखना होगा की आपके पास कोनसा कंप्यूटर है क्योकि हर कंप्यूटर या लैपटॉप में Bios को खोलने के लिए अलग अलग keys प्रयोग में लगयी जाती है जैसे :-

Acer के लिए F2 press करे

HP के लिए F10 press करे

Dell के लिए F2 press करे

Lenovo के लिए F1 या F2 press करे

Sony के लिए  F1, F2 या F3 press करे

Samsung के लिए F2 press करे

आपके पास जिस भी कंपनी का कंप्यूटर या लैपटॉप है आपको उसके लिए ऊपर दी गयी keys को press करना है। ध्यान रहे, जब आप कंप्यूटर ऑन करते है तो कंप्यूटर में लोगो आने से पहले आपको यह key दबाते रहना है जब तक की Bios ओपन नहीं हो जाता है। इसके अलावा कई कंप्यूटर के Bios Esc और Del से भी खुल जाते है। अगर यह के key काम न करे तो आप वह आजमा सकते है।

मुझे उम्मीद है की आपको Bios की Full Form और bios के काम अच्छे से समझ आ गए होंगे। अगर फिर भी आपको कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है।

यह भी पढ़े

Spam क्या होता है कैसे होता है और इससे कैसे बचे

Encryption क्या होता है Encryption कैसे काम करता है

DP का फुल फॉर्म क्या होता है? DP Ka Full Form Kya Hota Ha? Dp Full Form

Virus क्या होता है Virus की Full Form क्या होती है इन्हे कंप्यूटर से कैसे निकाले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *