AMOLED Full Form क्या होती है? AMOLED क्या होता है?

क्या आप जानते है की AMOLED की Full Form क्या होती है? या AMOLED क्या होता है? या AMOLED की Full Form हिंदी में क्या होती है? या फिर AMOLED डिस्प्ले के फायदे और नुक्सान क्या होते है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। इस आर्टिकल में आपको AMOLED डिस्प्ले की पूरी जानकारी मिलेगी।

AMOLED डिस्प्ले के फ़ोन तो आप सभी इस्तेमाल करते है लेकिन कभी आपने सोचा है की आखिर AMOLED display की Full Form क्या होती है? या फिर AMOLED डिस्प्ले के फायदे क्या होते है या फिर AMOLED डिस्प्ले के नुक्सान क्या होते है? या फिर AMOLED की Full Form हिंदी में क्या होती है? अगर आप भी AMOLED फ़ोन इस्तेमाल करते है तो यह आर्टिकल आपकी जानकारी को बड़ा सकता है? तो बिना रुके इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

AMOLED Full Form क्या होती है?

AMOLED Full Form “active-matrix organic light-emitting diode” होती है? AMOLED डिस्प्ले एक प्रकार की OLED डिस्प्ले का ही एडवांस रूप है।

AMOLED Full Form In Hindi

AMOLED की Full Form हिंदी में “सक्रिय आव्यूह जैविक प्रकाश उत्सर्जन डायोड” होती है।

AMOLED क्या होता है?

AMOLED प्रदर्शित जैविक सामग्री का उपयोग करता है जो बिजली लागू होने पर प्रकाश का उत्सर्जन करता है। AMOLED एक विशिष्ट प्रकार की पतली-फिल्म-डिस्प्ले तकनीक का वर्णन करता है जिसमें कार्बनिक यौगिक इलेक्ट्रोल्यूमिनसेंट सामग्री बनाते हैं, और सक्रिय मैट्रिक्स पिक्सल के पते के पीछे की तकनीक को संदर्भित करता है।

2007 के बाद से, AMOLED तकनीक का उपयोग मोबाइल फोन, मीडिया प्लेयर, टीवी और डिजिटल कैमरों में किया गया था, और इसने कम बिजली की खपत, कम-लागत, उच्च रिज़ॉल्यूशन और बड़े आकार की एप्लीकेशन की दिशा में प्रगति करना जारी रखा है।

AMOLED डिस्प्ले के फायदे क्या होते है?

Low Power Consumption – AMOLED डिस्प्ले का सबसे बड़ा फायदा है इसकी बिजली की खपत बाकी किसी भी डिस्प्ले से काम है क्योंकि इसमें डिस्प्ले की पीछे कोई भी LED लाइट नहीं लगी होती है। इसके प्रत्येक पिक्सेल अपने आप में LED है। इसके साथ जिस पिक्सेल की आपको जरूरत होती है केवल वही पिक्सेल on होता है बाकी के पिक्सेल off होते है। इसलिए इसमें बिजली की खपत बहुत काम होती है।

High Contrast – AMOLED डिस्प्ले में बाकी किसी भी डिस्प्ले से अधिक कंट्रास्ट होता है। इससे इसमें बाकि किसी भी पिक्चर क्वालिटी से ज्यादा शार्प डिस्प्ले होती है।

Dynamic Color – AMOLED डिस्प्ले में बहुत ही Dynamic Color होते है। बेशक यह स्वाभाविक रंग नहीं होते है लेकिन यह आँखों को देखने में अच्छे लगते है।

Viewing Angle – AMOLED डिस्प्ले के Viewing Angle भी बहुत अच्छे होते है इसके LCD डिस्प्ले से काफी अच्छे Viewing Angle दिखाई देते है इसको आप 178 डिग्री तक देख सकते है।

Thin Display – AMOLED किसी भी डिस्प्ले से अधिक पतला होता है क्योंकि इसमें पीछे की तरफ कोई बैकलाइट LED पैनल नहीं लगा होता है तो वैसे भी यह अपने आप में काफी पतली होती है तो इससे यह देखने में भी काफी आकर्षक लगती है।

AMOLED के नुक्सान क्या होते है?

More Expensive – AMOLED किसी भी डिस्प्ले से अधिक महंगी होती है क्योंकि अभी यह सबसे अच्छी और नई टेक्नोलॉजी है और बाजार में इसकी प्रतिक्रिया भी काफी अच्छी है और लोगो को भी यह खूब भा रही है इसीलिए इसकी कीमत किसी भी डिस्प्ले से ज्यादा है।

Easy to Damage – AMOLED डिस्प्ले के टूटने या ख़राब होने के आशंका ज्यादा होती है और यदि यह पानी की संपर्क में आ जाए तो इसका इसका बच पाना असंभव है। पानी के सम्पर्क में आने से इसके पिक्सेल तुरंत ख़राब हो जाते है।

Not clear visibility in sunlight – AMOLED डिस्प्ले को सूरज की रौशनी में देखना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसमें डिस्प्ले के पीछे कोई बैकलाइट पैनल नहीं होता है इसीलिए तेज़ सूरज की रौशनी में डिस्प्ले में कुछ दिखाई न देना एक आम बात है। हलाकि इसका उपाय भी है अब जो मार्किट में फ़ोन आ रहे है उसमें इस दिक्कत को लगभग खत्म कर दिया है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको AMOLED की Full Form क्या होती है पर हमारे द्वारा लिखा आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लग हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका AMOLED डिस्प्ले से सम्बंधित को भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

OLED Full Form क्या होती है? OLED क्या होता है?

Leave a comment

Content Protected
1 Shares
Tweet
Pin1
Share
Share