computer tricks in hindi

Top 10 computer tricks in hindi

Tips & Tricks

Sharing is caring!

Top 10 computer tricks in hindi

Top 10 computer tricks in hindi – हेलो दोस्तों, आज मैं आपको Top 10 computer tricks in hindi में बताऊंगा। अगर आप भी कंप्यूटर में रूचि रखते है या फिर कंप्यूटर का कोई कोर्स कर रहे है तो आपको यह पोस्ट अंत तक पढ़नी चाहिए।

computer tricks in hindi

पासवर्ड चेंज करना – आप यह सोच रहे होंगे कि पासवर्ड चेंज करना कोनसी बड़ी चीज़ है। यह तो कोई भी कर सकता है। आप सिम्पली Control Penal पर जाकर user account पर क्लिक करके change password कर सकते है लेकिन वहाँ पर आपको पुराना पासवर्ड डालना अनिवार्य है बिना old password के आप new password नहीं बना सकते है। अगर मैं आपसे कहूँ कि आप बिना पुराना पासवर्ड डाले नया पासवर्ड बनाये तो आप सोचने लगेंगे क्योकि ऐसा करना थोड़ा मुश्किल है। मान लीजिये आपके दोस्त ने आपको अपना लैपटॉप खोले के दे दिया। अब आपको उसके लैपटॉप का पासवर्ड पता नहीं है और आपको उस लैपटॉप में नया पासवर्ड डालना है तो आप यह कैसे करेंगे। आज मैं आपको यही बताऊंगा कि कैसे आप बिना पुराना पासवर्ड जाने नया पासवर्ड बना सकते है।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में command prompt ओपन करना है। ध्यान रहे command prompt को आपको Run as administrator करके ओपन करना है। इसके लिए आपको command prompt पर राइट क्लिक करना है।
  2. command prompt ओपन करने के बाद आपको यहाँ टाइप करना है net user, उसके बाद आपके कंप्यूटर में जितने भी अकाउंट है यहाँ आ जायेंगे।
  3. अब आपको यहाँ टाइप करना है net user उसके बाद space छोड़कर आपको अकाउंट नाम लिखना है उसके बाद उसके बाद स्पेस छोड़कर आप जो भी पासवर्ड सेट करना चाहते है उसे टाइप करना है और एंटर मार देना है।
  4. एंटर मार देने के बाद आपके सामने The command completed successfully लिखा आएगा। जिसका मतलब आपका पासवर्ड चेंज हो चूका है।

टास्क मैनेजर को ओपन करना – आप सोचे रहे होंगे कि टास्क मैनेजर को ओपन करना कोनसी ट्रिक है। यह तो कोई भी कर सकता है। अगर मैं आपके कहूँ कि टास्क मैनेजर को ओपन कीजिये। तो आप सिम्पली window+R बटन दबा कर task manager को सर्च करेंगे या फिर ctrl+alt+del बटन दबाएंगे। और फिर टास्क manager पर क्लिक करेंगे। लेकिन यह काम थोड़ा लंबा हो जाता है। task manager को ओपन करने के लिए एक शॉर्टकट key है आपको अपने कीबोर्ड पर ctrl+shift+esc बटन दबाना है इसके बाद आपका task manager आपने हो जायेगा।

यह भी पढ़े

अपने पेनड्राइव को 5 अजब गज़ब तरीको से यूज करे

यह 10 टिप्स आपके फ़ोन को सुपरफास्ट चार्ज करेगी

पावर बैंक खरीदते समय इन 5 बातो का जरूर ध्यान रखे

वेबसाइट ब्लॉक करना – अगर आप एक पिता है और आपका कंप्यूटर या लैपटॉप आपके बच्चे या आपके स्टूडेंट इस्तेमाल करते है तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए, कि वेबसाइट को ब्लॉक कैसे किया जाता है। क्योकि कई बार बच्चो के पेपर चल रहे होते है और वह पढ़ने कि जगह फेसबुक और यूट्यूब में लगे रहते है। ऐसे में कई बार बच्चे आपका कहना मानते नहीं है और आपकी गैर मौजूदगी में खूब कंप्यूटर का गलत इस्तेमाल करते है।

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में window+R बटन दबा कर %windir%\system32\drives\etc टाइप करना है और फिर एंटर मार देना है।
  2. उसके बाद आपको यहाँ hosts नाम कि एक फाइल दिखेगी। आपको इसे notepad में ओपन करना है।
  3. इसके बाद आपको scroll down करके निचे आना है। आपको यहाँ एक लोकल आईपी एड्रेस 127.0.0.1 दिखाई देगा। अब आपको इस आईपी एड्रेस को कॉपी करके निचे पेस्ट करना है अगर ऊपर आईपी एड्रेस 0.1 है तो आपको 0.2 लिखना है कुछ इस तरह 127.0.0.2 उसके बाद 0.3 और 0.4 लिखना है। आपको बस क्रम अनुसार बढ़ना है।
  4. आईपी एड्रेस लिखने के बाद आपको स्पेस छोड़कर वेबसाइट का url टाइप करना है जैसे www.facebook.com कुछ इस तरह 127.0.0.2 www.facebook.com । अब इस फाइल को सेव करना है।
  5. इसके बाद आपकी यह वेबसाइट ब्लॉक हो चुकी है। अगर आप इस वेबसाइट को दुबारा अनब्लॉक करना चाहते है तो आपको इस आईपी एड्रेस और url को डिलीट करके फाइल को सेव करना है।

computer tricks in hindi

फाइल और फोल्डर हाईड करना – अगर आपके कंप्यूटर में कोई भी प्राइवेट फाइल या फोल्डर है और आप उसे हाईड करना चाहते है तो यह ट्रिक आपके लिए perfect है क्योकि इस ट्रिक के लिए आपको किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन सॉफ्टवेयर कि जरुरत भी नहीं पड़ेगी।

इस ट्रिक के लिए सबसे पहले आपको जिस भी फाइल या फोल्डर को हाईड करना चाहते है उस पर राइट क्लिक करके उसकी properties को ओपन करे। उसके बाद hidden पर क्लिक करे और ok ok करते जाइये। अब आपकी फाइल हिडन हो चुकी है अब अगर आपको दुबारा इस फाइल को अनहाईड करना है तो दुबारा properties पर जा कर फाइल को अनहाईड कर दे। इस हिडन फाइल को देखें के लिए :-

अगर आपके पास विंडोज 7 है तो organize – folder and search options

view – don’t show hidden files, folder, or drives

show hidden files, folders and drivers

अगर आपके पास विंडोज 8 है तो view – hidden

computer tricks in hindi

हार्ड ड्राइव पार्टीशियन हाईड करना – अगर आपकी हार्ड ड्राइव के पार्टीशियन जैसे A, B, C, में कोई प्राइवेट डाटा है जिसे आप किसी से शेयर नहीं करना चाहते है तो आप को एक एक करके अपनी फाइल और फोल्डर को हाईड करने कि जरुरत नहीं है आप सीधे ही पूरी हार्ड ड्राइव पार्टीशियन को हाईड कर सकते है।

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले windows+R बटन दबाना है।
  2. उसके बाद टाइप करना है gpedit.msc और एंटर मार देना है।
  3. इसके बाद local computer policy ओपन हो जाएगी। अब आपको यहाँ windows components का एक ऑप्शन दिखेगा। आपको इसे खोलना है।
  4. इसके बाद file explorer खोलना है
  5. अब आपको यहाँ एक फाइल सर्च करनी है hide these specified drives in my computer आपको इस फाइल पर डबल क्लिक करके ओपन करना है
  6. उसके बाद आपको enable पर क्लिक करना है और Restrict all drives पर क्लिक करके जिस भी ड्राइव को आप हाईड करना चाहते है उसे सेलेक्ट करना है और ok पर क्लिक करना है।

अब आपकी ड्राइव हाईड हो चुकी है। अब अगर आप इस ड्राइव को दुबारा अनहाईड करना चाहते है तो आपको दुबारा इसी मेथड का इस्तेमाल करना है और enable कि जगह disable करना है और ok पर क्लिक करना है। इससे आपकी यह ड्राइव दुबारा अनहाईड हो जाएगी।

Computer tricks in hindi

फाइल और फोल्डर को एन्क्रिप्ट करना – अगर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में कुछ प्राइवेट फाइल या डाटा है जिसे आप हाईड नहीं कर सकते है क्योकि उसे आपका सहकर्मी भी इस्तेमाल करता है लेकिन आपको डर है कि आपकी इस फाइल फाइल या डाटा को कोई अपने पेनड्राइव में कॉपी करके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में उसका गलत इस्तेमाल न करे तो आप ऐसे में अपनी फाइल या डाटा को एन्क्रिप्ट कर सकते है। इससे आप इस फाइल को सिर्फ इसी कंप्यूटर में access कर पाएंगे। अगर कोई आपकी इस फाइल को पेनड्राइव से कॉपी कर भी ले और अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में access करने कि कोशिश करे। तो वह आपकी इस फाइल को access नहीं कर पाएगा। इससे आपको फाइल को हिडन भी करना नहीं पड़ेगा और आपकी फाइल को कोई कॉपी भी नहीं कर पाएगा।

इसके लिए आपको अपनी उस फाइल या फोल्डर पर राइट क्लिक करना है जिसे भी आप एन्क्रिप् करना चाहते है राइट क्लिक करके आपको इसकी properties को ओपन करना है और advanced पर क्लिक करना है। अब आपको यहाँ Encrpt contents to secure data का ऑप्शन दिखेगा। आपको इस पर क्लिक करना है और ok पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी फाइल एन्क्रिप्ट हो गयी है। अब अगर आपकी इस फाइल को कोई कॉपी कर भी ले तो भी वह इस फाइल को अपने कंप्यूटर में access नहीं कर पाएगा।

वेबसाइट को अनब्लॉक करना – अगर आप एक स्टूडेंट है और आपके किसी कोचिंग सेंटर में कंप्यूटर में कोई भी वेबसाइट को ब्लॉक करा हुआ है और आप उसे अनब्लॉक नहीं कर पा रहे है तो यह ट्रिक आपके काफी काम आएगी।

इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र में proxysite को ओपन करना है आप यहाँ से किसी भी सर्वर को सेलेक्ट कर सकते है और फिर यहाँ वेबसाइट को सर्च कर सकते है। मान लीजिये कि आपके कंप्यूटर में facebook.com वेबसाइट ब्लॉक है तो आप यहाँ से फेसबुक वेबसाइट को सर्च कर सकते है proxy यहाँ किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को बाईपास कर देता है।

Computer tricks in hindi

वेबसइट का आईपी एड्रेस पता करना – अगर आपको किसी भी वेबसाइट का आईपी एड्रेस पता करना है तो आप इस ट्रिक से किसी भी वेबसाइट का आईपी एड्रेस पता कर सकते है साथ ही साथ आप इस आईपी एड्रेस से किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को ओपन भी कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में command prompt ओपन करना है और यहाँ टाइप करना है ping और स्पेस छोड़ कर वेबसइट का एड्रेस टाइप करना है जैसे ping facebook.com और फिर एंटर मार देना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का आईपी एड्रेस आ जाएगा।

वाई फाई कि जानकारी पता करना – ये ट्रिक भी काफी काम कि है इस ट्रिक के जरिये आप अपने कंप्यूटर में वाई फाई या इंटरनेट कनेक्शन कि सारी जानकारी जैसे उसका आईपी एड्रेस DNA एड्रेस, सर्वर एड्रेस और भी बोहोत कुछ बस एक कमांड से पता कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में command prompt ओपन करना है और टाइप करना है ipconfig/all और एंटर मार देना है। इसके बाद उस वाई फाई या इंटरनेट कनेक्शन जो आपके कंप्यूटर से कनेक्ट है कि सारी जानकारी आ जाएगी।

स्क्रीन रिकॉर्डर – दोस्तों क्या आपको पता है कि आपकी विंडोज में पहले से ही एक स्क्रीन रिकॉर्डर होता है ज्यादातर लोगो को यह पता नहीं होता है कि हमारे कंप्यूटर में पहले से ही एक स्क्रीन रिकॉर्डर होता है। अगर आपके पास कोई स्क्रीन रिकॉर्डर का सॉफ्टवेयर नहीं है तो आप इसे भी इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में window+R बटन दबाना है और टाइप करना है psr और एंटर मार देना है। आपके सामने स्क्रीन रिकॉर्डर ओपन हो जाएगा। अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते है ध्यान रहे है कि यह वीडियो को रिकॉर्ड नहीं करता बल्कि आपके स्टेप्स को रिकॉर्ड करता है।

Sharing is caring!

1 thought on “Top 10 computer tricks in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *