अपने पेनड्राइव को 5 अजब गज़ब तरीको से यूज करे

अपने पेनड्राइव को 5 अजब गज़ब तरीको से यूज करे

Tips & Tricks

Sharing is caring!

अपने पेनड्राइव को 5 अजब गज़ब तरीको से यूज करे

हिंदी टेक रिव्यु हम सभी लोग पेनड्राइव का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते रहते है। पेनड्राइव का यूज ज्यादातर लोग डेटा ट्रांसफर के लिए ही करते है। अब आपको यह नहीं पता होगा, की आपका ही साधारण सा पेनड्राइव कई अलग अलग काम कर सकता है। तो जानने के लिए देखे।

अपने पेनड्राइव को 5 अजब गज़ब तरीको से यूज करे

पेनड्राइव को रैम की तरह यूज करे : रैम किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप का एक अहम हिस्सा होती है। लेकिन आप को यह नहीं पता होगा। की आप अपने पेनड्राइव को रैम बना कर भी इस्तेमाल कर सकते है।

पेनड्राइव में पासवर्ड लगाकर डाटा को सुरक्षित रखे : कई बार हमारा कुछ ऐसा प्राइवेट डाटा होता है। जिसे हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में नहीं रख सकते है। ऐसे में हम उसे अपने पेनड्राइव में सेव करके उसमें पासवर्ड लगा सकते है।

पेनड्राइव से कंप्यूटर लॉक और अनलॉक करे : हम में से हर कोई अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में पासवर्ड लगता है। सिक्योरिटी के लिए। और ऐसे में यह भी डर रहता है। की कोई उसे हैक न कर ले। लेकिन यह काम आप अपने पेनड्राइव सी भी कर सकते है। और उस पेनड्राइव को अपने पास रखे सकते है। ऐसे में कोई भी आपका पीसी आपकी बिना मर्ज़ी के नहीं खोल सकता है। Predator नाम के सोफ्टवेयर के जरिए आप यूएसबी डिवाइस के जरिए अपने पीसी का अनलोक पासवर्ड भी बदल सकते हैं।

पेनड्राइव से अपने पीसी में विंडो डाले : अगर आपके पीसी में डीवीडी राइटर नहीं है। या फिर खरब है। तो तब आप अपने पीसी में पेनड्राइव से भी विंडो इनस्टॉल कर सकते है। इसके लिए आपको अपने पेनड्राइव को बूटेबल पेनड्राइव बनाना होगा।

कंप्यूटर ट्रबलशूटिंग के दौरान पेनड्राइव का यूज करे : यदि आप कंप्यूटर में बूट करने में असमर्थ हैं। ऐसे में आप आवश्यकता अनुसार कंप्यूटर को ठीक करने, बनाए रखने या समस्या का निवारण करने के लिए आप यूएसबी फ्लैश ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं। आप ट्रेंड माइक्रो के हाउसकॉल या ग्लैरी यूटिलिटीज़ का उपयोग कर सकते हैं, जो कि एक रजिस्ट्री क्लीन, अस्थायी फ़ाइलों को हटाने, स्टार्टअप प्रोग्रामों को प्रबंधित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़े – यह 10 टिप्स आपके फ़ोन को सुपरफास्ट चार्ज करेगी

यह भी पढ़े – यह 5 चीजें, जो आपको भूलकर भी गूगल पर सर्च नहीं करनी चाहिए

Sharing is caring!

1 thought on “अपने पेनड्राइव को 5 अजब गज़ब तरीको से यूज करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *